Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: मतांतरण करो या गांव छोड़ो... इस दबाव से परेशान परिवार ने छोड़ा अपना घर, सीसीटीवी में क्या कैद हुआ?

Bihar News मीनापुर थाना क्षेत्र के दरहीपट्टी गांव के परिवार ने मतांतरण के दबाव से परेशान होकर घर छोड़ दिया। एसएसपी को दिए आवेदन में पीड़ित ने कहा कि मीनापुर थानाध्यक्ष राजेश कुमार और कुछ लोग उसके घर आए और कहा कि मतांतरण कर लो या घर छोड़कर भाग जाओ। हालांकि आरोपित पक्ष और पुलिस ने इस आरोप को गलत बताया है।

By Prem Shankar MishraEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 01 Aug 2023 08:47 PM (IST)
Hero Image
Bihar: मतांतरण करो या गांव छोड़ो... इस दबाव से परेशान परिवार ने छोड़ा अपना घर, सीसीटीवी में क्या कैद हुआ?

मीनापुर, संवाद सहयोगी : मीनापुर थाना क्षेत्र के दरहीपट्टी गांव में एक परिवार पर मतांतरण का दबाव बनाए जाने का मामला सामने आया है। मतांतरण के दबाव से परेशान होकर पीड़ित परिवार ने घर छोड़ दिया है।

बूढ़ी मां, पत्नी और दो बच्चों को लेकर घर से दूर रह रहे पीड़ित संतोष कुमार ने एसएसपी कार्यालय में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है। उसने दूसरे धर्म के लोगों के साथ मिलकर मतांतरण का दबाव डालने का मीनापुर थानाध्यक्ष पर भी आरोप लगाया है।

आवेदन में पीड़ित ने क्या कहा?

एसएसपी को दिए आवेदन में पीड़ित ने कहा कि 28 जुलाई को रात करीब साढ़े दस बजे मीनापुर थानाध्यक्ष राजेश कुमार उसके घर आए। उन्होंने घर में लगा धार्मिक झंडा हटवा दिया। साथ ही कहा कि मतांतरण कर लो या घर छोड़कर भाग जाओ। इसके अगले दिन गांव के एक पक्ष के कई लोगों ने मतांतरण का दबाव बनाया।

विरोध करने पर घर पर धावा बोल दिया। ईंट और पत्थर से हमला कर दिया। घर में घुसकर मारपीट की गई। किसी तरह जान बची। रविवार सुबह छह बजे घर छोड़ना पड़ा। एक रिश्तेदार के यहां शरण लेनी पड़ी। संतोष ने पूरी घटना का सीसीटीवी फुटेज भी जारी की है। इसमें हमले से लेकर मारपीट तक की घटना दिख रही है।

आरोपित पक्ष और पुलिस ने क्या कहा?

बताया जा रहा है कि उक्त गांव में करबला के सामने संतोष कुमार का परिवार रहता है। उसने पक्के मकान की छत और दरवाजे पर धार्मिक झंडा लगा रखा था। एक पक्ष के कुछ लोगों ने उसे झंडा हटाने के लिए कहा। इस बात को लेकर संतोष का उन लोगों से विवाद हुआ।

इसके बाद मीनापुर पुलिस ने संतोष के दरवाजे पर लगे झंडे को यह कहकर हटवा दिया कि मुहर्रम के बाद लगा लेना। पुलिस की कार्रवाई के बाद एक पक्ष के लोगों ने संतोष पर मतांतरण का लगातार दबाव बनाया। इस कारण उसने घर छोड़ दिया, हालांकि आरोपित पक्ष और पुलिस ने मतांतरण के लिए दबाव बनाए जाने के आरोप को गलत बताया है।

इधर, थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच जमीन विवाद पूर्व से चला आ रहा है। मतांतरण के लिए दबाव बनाने का आरोप गलत है। वैसे इस मामले में किसी पक्ष से कोई आवेदन नहीं मिला है। स्थिति नियंत्रण में है। डीएसपी पूर्वी मनोज कुमार पांडेय ने भी कहा कि कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत आने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें