Move to Jagran APP

Rajdhani से भी तेज दौड़ेगी Sapt Kranti Superfast की क्लोन ट्रेन, मुजफ्फरपुर से दिल्ली सिर्फ साढ़े 16 घंटे में

सप्तक्रांति की क्लोन ट्रेन अब राजधानी से भी जल्द दिल्ली पहुंचेगी। मुजफ्फरपुर से दिल्ली का साफ साढ़े 16 घंटे का होगा। मुजफ्फरपुर से वाया पटना होकर ट्रेन संख्या 05219 दोपहर डेढ़ बजे रवाना होगी और सुबह छह बजे आनंद विहार दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में 05220 नंबर से यह ट्रेन आनंद विहार दिल्ली से वाया पटना सोनपुर हाजीपुर होते मुजफ्फरपुर लौटेगी।

By Gopal Tiwari Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 26 Jul 2024 08:55 AM (IST)
Hero Image
राजधानी से भी जल्द दिल्ली पहुंचेगी सप्तक्रांति की क्लोन ट्रेन (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। सप्तक्रांति एक्सप्रेस की क्लोन ट्रेन डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस से भी जल्द दिल्ली पहुंचाएगी। महज साढ़े 16 घंटे में यह ट्रेन मुजफ्फरपुर से वाया पटना होकर आनंद विहार दिल्ली पहुंच जाएगी। मुजफ्फरपुर से इस ट्रेन का परिचालन 28 जुलाई से प्रतिदिन होगा। रेलवे बोर्ड ने इसकी अनुमति प्रदान कर दी है।

मुजफ्फरपुर से वाया पटना होकर ट्रेन संख्या 05219 दोपहर डेढ़ बजे रवाना होगी और सुबह छह बजे आनंद विहार दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में 05220 नंबर से यह ट्रेन आनंद विहार दिल्ली से वाया पटना, सोनपुर, हाजीपुर होते मुजफ्फरपुर लौटेगी। इस ट्रेन से महज साढ़े 16 घंटे में यात्री दिल्ली पहुंच जाएंगे, जबकि अन्य ट्रेनें 18 से 20 घंटे में दिल्ली पहुंचती हैं। इससे यात्रियों को चार घंटे समय की बचत और मुस्कान के साथ यात्रा पूरी होगी।

मुजफ्फरपुर से आना से पकड़ सकते हैं ट्रेन

सुबह में आराम से खाना-पीना के बाद दोपहर में मुजफ्फरपुर से इस ट्रेन को पकड़ सकते हैं। रातभर सफर के बाद सुबह-सुबह दिल्ली पहुंच कर दिन भर का सारा काम निपटाकर अगले दिन फिर इस ट्रेन से मुजफ्फरपुर के लिए लौट भी सकते हैं।

क्लोन ट्रेन के रूप में चलनेवाली यह गाड़ी डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस व बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सहित कई नामी-गिरामी ट्रेनों को पीछे छोड़ते हुए आगे निकलकर दिल्ली पहुंच जाएगी।

28 जुलाई से चलेगी ट्रेन

इसमें छह जनरल के अलावा सारे कोच स्लीपर के होंगे। मुजफ्फरपुर से यह ट्रेन 28 जुलाई से चलेगी और 31 दिसंबर तक प्रतिदिन अप व डाउन में आएगी-जाएगी। इस तरह दोनों तरफ से यह ट्रेन 157-157 ट्रिप चलेगी। फिलहाल, इस ट्रेन की खाली रैक भगवानपुर में खड़ी है। शुक्रवार को मुजफ्फरपुर कोचिंग डिपो में लाकर रैक की जांच की जाएगी। इसके बाद इस ट्रेन को 28 जुलाई से दिल्ली के लिए रवाना किया जाएगा।

बता दें कि मुजफ्फरपुर-आनंद विहार दिल्ली सप्तक्रांति एक्सप्रेस में जनरल और स्लीपर कोच कम होने से यात्रियों को भारी भीड़ हो रही थी। यात्रियों की असुविधा पर दैनिक जागरण की ओर से लगातार खबर प्रकाशित की जा रही थी। इसकी रिपोर्टिंग रेलवे बोर्ड तक गई थी।

इसके बाद पूर्व मध्य रेल के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक ने इस मामले की पड़ताल कर इसका फीडबैक रेलवे बोर्ड को भेजा। उसके बाद सारी प्रक्रिया पूरी होने पर 28 जुलाई से ट्रेन चलाने का आदेश दे दिया गया है। महज एक महीने के भीतर सप्तक्रांति एक्सप्रेस की क्लोन चलाने की स्वीकृति मिल गई।

ये भी पढे़ं- Bharat Gaurav Train: शिवभक्तों को 5 ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन, पढ़ें यात्रा से जुड़ी हर जानकारी

ये भी पढ़ें- पटना से आनंद विहार और नई दिल्ली के लिए चलेगी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन, एक क्लिक में पढ़ें टाइमिंग और रूट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।