Move to Jagran APP

बेतिया में हर गांव पहुंचेगा सारथी रथ, छोटा परिवार सुखी परिवार का देगा संदेश

West Champaran News एसीएमओ ने झंडी दिखाकर सारथी रथ को किया रवाना। 11 से 15 जुलाई तक सारथी रथ के माध्यम से परिवार नियोजन के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक। सभी स्वास्थ्य केंद्रों को बंध्याकरण व नसबंदी के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Updated: Mon, 11 Jul 2022 06:02 PM (IST)
बेतिया में हर गांव पहुंचेगा सारथी रथ, छोटा परिवार सुखी परिवार का देगा संदेश
परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए निकली सारथी रथ। फोटो- स्वास्थ्य विभाग

बेतिया (पचं), जासं। परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सोमवार को सारथी रथ रवाना किया गया। अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रमेश चंद्रा ने झंडी दिखाकर रख को रवाना किया गया। प्रत्येक प्रखंड के लिए एक एक रथ यानि कुल 18 प्रखंडों के लिए अलग-अलग रथ रवाना किया गया। सारथी रथ हर गांव पहुंचेगा और लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करेगा। इसकी जानकारी देते हुए जिला स्वास्थ समिति के डीसीएम राजेश कुमार ने बताया कि आमजनों को परिवार नियोजन के विभिन्न आयामों की जानकारी देने और इच्छुक दंपतियों को परिवार नियोजन की विभिन्न सुविधाओं का लाभ लेने हेतु जागरूक करने को जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के लिए जागरूक करने के लिए सारथी रथ चलाया गया है।

सारथी रथ द्वारा सभी क्षेत्रों के लोगों को परिवार नियोजन की विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। जानकारी के आधार पर इच्छुक लोगों को 11 से 31 जुलाई तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार नियोजन की विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। 11 से लेकर 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाने का निर्देश विभाग द्वारा प्राप्त हुआ है। सारथी रथ द्वारा लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न आयामों जैसे नसबंदी, बंध्याकरण, गर्भनिरोधक गोलियां, गर्भनिरोधक इंजेक्शन, निरोध आदि के उपयोग के लिए जागरूक किया जाएगा। सभी स्वास्थ्य केंद्रों को बंध्याकरण और नसबंदी के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मौके पर डा. आलोक, डॉ आर एस मुन्ना, डॉ. अमरीश कुमार,अमित कुमार, राजन कुमार आदि उपस्थित रहे।

चौपाल में दी गई उन्नत खेती की जानकारी

गौनाहा। कृषि विभाग द्वारा खरीफ फसल को लेकर प्रखंड के जमुनिया पंचायत के गेंहरिया बुढिय़ा माई के परिसर में किसान चौपाल सह नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया, जिसमें योजनाओं की जानकारी कलाकारों द्वारा गीत संगीत एवं नाटक के माध्यम से दी गई। मिट्टी की जांच, रासायनिक खाद के जगह वर्मी कंपोस्ट का उपयोग, अनुदानित दर पर खाद बीज, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, ङ्क्षसचाई योजना, जल संरक्षण योजना, सोख्ता एवं तालाब निर्माण पर विस्तार पूर्वक बताया गया। मौके पर मुखिया विक्की कुमार, कृषि सलाहकार सूरज कुमार, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक विनय कुमार, वार्ड सदस्य रविशंकर यादव, शोभा देवी, विक्रांत कुमार, किसान रामप्रकाश चौधरी, शम्भू महतो, अशोक कुमार, मोहन महतो, तूफानी राम, राजेश यादव आदि उपस्थित रहे।