Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: व्यक्तिगत रंजिश के कारण सुरक्षा गार्ड की हत्या, हाथ-पैर बांधकर नहर में फेंका शव, जांच में जुटी पुलिस

बिहार के कुढ़नी में नहर से एक गार्ड का शव मिला है। बताया जा रहा है कि व्यक्तिगत रंजिश की वजह से यह हत्या की गई है। मृत व्यक्ति की साइकिल और मोबाइल गायब है। पुलिस इस मामले की जांच में जुट गई है। अपराधियों की धड़-पकड़ के लिए आसपास इलाकों के सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है। फिलहाल इस मामले में किसी भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

By Gajadhar Prasad RanaEdited By: Mukul KumarUpdated: Wed, 06 Sep 2023 12:30 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर। फोटो- जागरण

कुढ़नी, संवाद सहयोगी : बिहार के कुढ़नी में तुर्की ओपी क्षेत्र के छाजन उत्तरी टोला के आशुतोष कुमार उर्फ मोटू (20) की बुरी तरह पिटाई व गर्दन मरोड़ कर हत्या करने के बाद उसके शव को छाजन मोहिनी हाईस्कूल के निकट मल्लिकपुर नहर के पानी में फेंक दिया।

हत्यारों ने उसके ही बनियान से उसके दोनों हाथ व पैर पैंट से बांध दिए थे। उसकी कान, सिर व गर्दन पर निशान मिले हैं। उसके गुप्तांग को बुरी तरह कुचल दिया गया था। उसकी साइकिल व मोबाइल गायब है। उसकी चप्पल व बेल्ट घटनास्थल से कुछ दूरी पर मिला है।

घटना के पीछे व्यक्तिगत रंजिश

सूचना पर पहुंची एफएसएल की टीम ने घटनास्थल से खून व अन्य साक्ष्यों के नमूना को एकत्र किया है। हत्या के कारणों का पता नहीं चला है। वैसे जमीन विवाद को लेकर कोर्ट में मुकदमा चलने की बात सामने आई है। पुलिस को आशंका है कि घटना के पीछे कोई व्यक्तिगत रंजिश हो सकती है।

कुढ़नी थानाध्यक्ष अरविंद पासवान ने बताया कि हत्या कर शव को नहर में फेंकने का मामला है। पोस्टमार्टम कराने के बाद शव को स्वजन को सौंप दिया गया है।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट से हत्या के कारणों का पता चलेगा। उन्होंने कहा कि अभी स्वजन की ओर से मामले में कोई लिखित शिकायत नहीं प्राप्त हुई है। लिखित शिकायत मिलते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

निजी सुरक्षा एजेंसी में गार्ड था आशुतोष 

आशुतोष शहर के निजी सुरक्षा एजेंसी में गार्ड का काम करता था। सोमवार को एजेंसी की ओर से उसकी ड्यूटी काजीमोहम्मदपुर थाना क्षेत्र के छाता चौक स्थित एक निजी प्रतिष्ठान में लगी थी। ड्यूटी कर सोमवार की शाम लगभग 7.30 बजे वहां से साइकिल से अपने घर जा रहा था।

मधौल के निकट से उसने मोबाइल से कॉल कर अपने स्वजन को एक घंटे के अंदर घर आने की बात बताई थी। इसके एक घंटा के बाद वह घर नहीं पहुंचा और उसका मोबाइल स्विच ऑफ हो गया। इसके बाद उसके स्वजन उसकी खोजबीन करने निकले।

वहीं, जब कोई पता नहीं चला तो इसकी सूचना तुर्की ओपी पुलिस को दी गई। तुर्की ओपी पुलिस ने स्वजन को सदर थाना भेज दिया। सदर थाना पुलिस ने अपने क्षेत्र में जांच कराई तो कुछ पता नहीं चला।

स्वजन ने आरोप लगाया कि सूचना के बाद भी तुर्की ओपी ने गंभीरता नहीं दिखाई। अगर तुर्की ओपी पुलिस गंभीरता दिखाती तो उसकी जान बच सकती थी।

तुर्की मोड़ से आगे तक मिला सीसीटीवी कैमरे की फुटेज

आशुतोष के पट्टीदार अधिवक्ता रत्नेश भारद्वाज ने बताया कि मंगलवार की सुबह जब उसका कोई अता-पता नहीं चला तो इंटरनेट मीडिया पर उसकी गुमशुदगी की सूचना व फोटो डाला गया। इसके बाद एनएच पर लगे सीसीटीवी कैमरे को खंगाला गया।

इसमें मधौल से लेकर तुर्की मोड़ से आगे छाजन जाने वाली सड़क में एक स्कूल तक लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज में वह साइकिल से जाते हुए दिखा।

मधौल में जब एक कार के शो रूम के आगे लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को खंगाला जा रहा था। उसी समय किसी ग्रामीण ने नहर के पानी में युवक के शव उपलाने की सूचना दी गई।

टायर व प्रतिरोध के मिले निशान

स्वजन ने वहां जाकर उसकी पहचान की। घटनास्थल के निकट बाइक के टायर व प्रतिरोध के निशान मिले हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि हत्या से पहले आशुतोष ने इसका जमकर विरोध किया।

हत्यारों से उसकी बहस भी हुई। हत्यारों की संख्या अधिक होने के कारण वह बच नहीं सका। उसकी बड़ी बेरहमी से हत्या कर शव को नहर के पानी में फेंक दिया गया।

दो से तीन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में कुछ संदिग्ध दिखे हैं। पुलिस टीम वैज्ञानिक तरीके से जांच की जा रही है। अभी तक की जांच में घटना को अंजाम देने का जो तरीका सामने आया उससे व्यक्तिगत रंजिश की आशंका हो रही है। डीएसपी पश्चिमी के नेतृत्व में पुलिस टीम मामले की जांच कर रही है। जल्द ही इस मामले का उद्भेदन कर लिया जाएगा।

-अरविंद प्रताप सिंह, नगर पुलिस अधीक्षक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर