Move to Jagran APP

Siwan-Samastipur Intercity: पटरी पर लौटी सिवान-समस्तीपुर इंटरसिटी, 15 रुपये में होगा हाजीपुर-मुजफ्फरनगर का सफर

10 कोच वाली सिवान-समस्तीपुर इंटरसिटी में प्रतिदिन दो हजार यात्री सफर कर सकेंगे। सोमवार को करीब एक हजार यात्रियों ने सफर किया। इसका किराया इतना सस्ता है कि महज 10 रुपये के टिकट पर डाउन में मुजफ्फरपुर से कर्पूरीग्राम तो अप में सराय तक की यात्रा कर सकेंगे। हाजीपुर से मुजफ्फरपुर आने के लिए अब मात्र 15 रुपये खर्च कर इस ट्रेन से आरामदायक यात्रा होगी।

By Gopal Tiwari Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 25 Jun 2024 01:42 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2024 01:42 PM (IST)
पटरी पर लौटी सिवान-समस्तीपुर इंटरसिटी। (फोटो- जागरण)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। सिवान-समस्तीपुर पैसेंजर ट्रेन का परिचालन सोमवार से शुरू हो गया। कोराना काल में बंद इस ट्रेन के लंबे अंतराल के बाद पटरी पर लौटने से यात्रियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। बहुत दिनों से इस ट्रेन का परिचालन शुरू करने की लगातार मांग की जा रही थी।

रेलवे बोर्ड की ओर से परिचालन की अनुमति के बाद विभिन्न स्टेशनों पर ट्रेन के पहुंचते ही लोगों ने दुल्हन की तरह इसका स्वागत किया। पहले दिन सफर करने वाले यात्री भी यह दृश्य देख गदगद नजर आ रहे थे।

एक हजार यात्रियों ने किया सफर

10 कोच वाली इस ट्रेन में प्रतिदिन दो हजार यात्री सफर कर सकेंगे। सोमवार को करीब एक हजार यात्रियों ने सफर किया। इसका किराया इतना सस्ता है कि महज 10 रुपये के टिकट पर डाउन में मुजफ्फरपुर से कर्पूरीग्राम तो अप में सराय तक की यात्रा कर सकेंगे।

हाजीपुर से मुजफ्फरपुर आने के लिए बस में जहां 100-150 रुपये किराया देना पड़ता था, अब मात्र 15 रुपये खर्च कर इस ट्रेन से आरामदायक यात्रा होगी। इधर, समस्तीपुर तक भी आप 15 रुपये में ही चले जाएंगे।

छोटे-छोटे स्टेशनों की लौटी रौनक

कोरोना काल के बाद एक तरह से वीरान पड़े दुबहा, सिहो, सिलौत व नारायणपुर अनंत रेलवे स्टेशनों की रौनक लौट गई है। कोरोना काल से पूर्व तक इन स्टेशनों पर रक्सौल-हावड़ा मिथिला एक्सप्रेस का भी ठहराव था। मुजफ्फरपुर-सियालदह फास्ट पैसेंजर चलती थी, किंतु दोबारा यह सुविधा नहीं बहाल की गई।

सुबह-शाम एक जोड़ी ट्रेन के बाद दिनभर इन स्टेशनों पर सन्नाटा पसरा रहता था। निकट में रेलवे स्टेशन रहने के बाद भी आसपास के लोगों के सामने बस-आटो के अलावा कोई और विकल्प नहीं था। स्टेशन के निकटवर्ती दुकानदारों का कारोबार चौपट हो गया था, क्योंकि ट्रेन चलने से ही बाजार में लोगों का आना-जाना लगा रहता था।

दुबहा बाजार के विष्णुदेव राय, पूर्व सैनिक सुनील सिंह, घड़ी व्यवसायी मदन साह, पूर्व पंसस अर्जुन कुमार राय, नवल कुमार "पिंटू', महेश राय समेत आसपास के अन्य लोग भी इंटरसिटी पैसेंजर के चलने से बेहद प्रसन्न हैं। इन सभी लोगों का कहना है कि अब स्टेशन की रौनकता बढ़ने के साथ ही बाजार में लोगों का आवागमन भी बढ़ेगा। 32 किमी दूर जिला मुख्यालय पहुंचने के लिए मात्र 10 रुपये का टिकट लगेगा, जबकि बस व आटो से जाने में कम से कम 50-60 रुपये खर्च करने पड़ते थे।

कामगारों को भी सुविधा

उल्लेखनीय है कि पूर्व में प्रतिदिन दो हजार से अधिक मजदूर प्रतिदिन ट्रेन पकड़कर नारायणपुर मालगोदाम व बेला औद्योगिक एरिया में काम करने आते थे। नारायणपुर में सिवान के रहने वाले एक शिक्षक ने टिकट लेने के बाद प्रसन्नता जताते हुए कहा शाम की गाड़ी होने से ड्यूटी कर घर जाने में काफी सुविधा हो गई है।

यात्री विकास कुमार, संतोष कुमार, संजय कुमार ने बताया कि सिवान, छपरा, पटना, सोनपुर, हाजीपुर से आकर मुजफ्फरपुर में ड्यूटी कर शाम को इस ट्रेन से लौटना आसान हो गया है। लोगों ने कहा कि इन स्टेशनों पर मिथिला एक्सप्रेस का ठहराव व सियालदह फास्ट पैसेंजर चलाने से ग्रामीणों के लिए विकास की राह और आसान हो जाएगी।

सराय और गोरौल में रेल अधिकारियों ने किया स्वागत

सिवान से खुलने के बाद इस ट्रेन का जगह-जगह स्वागत किया गया। गोरौल में वैशाली विधायक सिद्धार्थ पटेल अगुवानी कर रहे थे तो सराय में सोनपुर के कुछ रेल अधिकारियों ने माला पहनाकर चालक का स्वागत किया। मौके पर स्टेशन डायरेक्टर मनोज कुमार, टीआइ नवीन कुमार, स्टेशन अधीक्षक सहित अन्य रेल अधिकारी मौजूद थे।

बता दें कि 55122 सिवान-समस्तीपुर इंटरसिटी पैसेंजर सिवान से सुबह चार बजे खुलकर 05:40 बजे छपरा, 08:30 बजे सोनपुर, 08:42 बजे हाजीपुर, 10:40 बजे मुजफ्फरपुर रुकते हुए 12:30 बजे समस्तीपुर और वापसी में गाड़ी संख्या- 55121 समस्तीपुर-सिवान पैसेंजर ट्रेन समस्तीपुर से 16:00 बजे खुलकर 17:35 बजे मुजफ्फरपुर, 19:20 बजे हाजीपुर, 19:35 बजे सोनपुर एवं 21:45 बजे छपरा रुकते हुए 23:45 बजे सिवान पहुंचेगी।

इन स्टेशन और हाल्टों पर भी रुकेगी

अप एवं डाउन दिशा में यह पैसेंजर ट्रेन पचरूखी, दुरौंधा, चैनवा, महेन्द्रनाथ हाल्ट, एकमा, दाउदपुर, कोपासमहोता, टेकनिवास, छपरा, छपरा कचहरी, गोल्डेनगंज, डुमरी जुआरा, बड़ा गोपाल, पंचपतिया देओरिया हाल्ट, अवतार नगर, दिघवारा, शीतलपुर, नयागांव, परमानंदपुर, सोनपुर, हाजीपुर, घोसवर, सराय, बिथौली, भगवानपुर, बेनीपती पिरापुर, गोरौल, कुढ़नी, तुर्की, रामदयालुनगर, मुजफ्फरपुर, नारायणपुर अनंत, सिलौत, सिहो, ढोली, दुबहा, खुदीराम बोस पूसा एवं कर्पूरीग्राम स्टेशनों पर रुकेगी।

ये भी पढ़ें- BPSC परीक्षा में सरेआम नकल! फिर प्राचार्य ने वीक्षक को मारा थप्पड़, अब सामने आई चौंकाने वाली बात

ये भी पढ़ें- Bihar Agniveer Bharti 2024: मुजफ्फनगर में 10 से 24 जुलाई तक होगी 8 जिलों के लिए भर्ती, 5 पदों पर होगी रिक्रूटमेंट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.