Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Train News: बिहार संपर्क क्रांति से अचानक उठने लगा धुआं, मच गई अफरा-तफरी; कुछ ही देर में खाली हो गई पूरी ट्रेन फिर...

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के गोरौल में बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से अचानक धुआं उठने लगा। इसके बाद अफरा-तफरी मच गई। कुछ ही देर में पूरी ट्रेन खाली हो गई। सारे पैसेंजर ट्रेन से नीचे उतर गए। इस बीच कुछ रेलकर्मियों ने आधा दर्जन अग्निशमन यंत्रों के सहारे इसे काबू किया। एस-4 के अलावा दो अन्य बोगियों में गैस भर गया।

By Gopal Tiwari Edited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 21 Jan 2024 02:29 PM (IST)
Hero Image
गोरौल में बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के एस- 4 में ब्रेक बाइंडिंग के कारण निकलता धुआं। सौ.यात्री

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली 12565 बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस के एस-4 में अचानक धुआं उठने लगा। इसके कारण कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई। कुछ ही देर में पूरी ट्रेन खाली हो गई। सारे पैसेंजर ट्रेन से नीचे उतर गए।

इस बीच कुछ रेलकर्मियों ने आधा दर्जन अग्निशमन यंत्रों के सहारे इसे काबू किया। एस-4 के अलावा दो अन्य बोगियों में गैस भर गया। पायलट, उप पायलट के अलावा अन्य रेलकर्मियों ने मिलकर थोड़ी देर बाद उसे ठीक कर लिया। उसके बाद ट्रेन वहां से चल पड़ी। हाजीपुर पहुंचने पर ट्रेन की जांच की गई।

कुढ़नी से ही धुआं निकलने लगा था

उक्त ट्रेन से सफर कर रहे मुजफ्फरपुर पड़ाव पोखर निवासी प्रो.धनंजय सिंह ने बताया कि चक्के से धुआं उठने से यात्री काफी डर गए, लेकिन थोड़ी देर में रेलकर्मियों द्वारा सही करने पर ट्रेन चल पड़ी। एक रेलकर्मी ने बताया कि दिल्ली जा रही इस ट्रेन के एक चक्के में कुढ़नी से ही धुआं निकलने लगा था।

इसकी सूचना पीडब्लूआइ द्वारा कंट्रोल को दी गई। उसके बाद गोरौल में ट्रेन रोक कर अग्निशमन यंत्र से धुआं पर काबू पाया गया। रेल अधिकारी ने चेन पुलिंग के कारण ब्रेक बाइंडिंग होने से धुआं निकलने की बात कही है।

पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोकी

बता दें कि 20 दिसंबर को भी दरभंगा के थलवारा हायाघाट रेलखंड पर एक बोगी के चक्के के पास धुआं उठने से यात्रियों के बीच अफरातफरी मच गई थी। पायलट ने तुरंत इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोकी थी।

धुआं के कारण कुछ ही मिनटों में पूरी ट्रेन खाली हो गई थी। उस वक्त भी ब्रेक बाइंडिंग से धुआं निकलने की बात सामने आई थी।

कोई तकनीकी खराबी नहीं है। कभी-कभी ब्रेक लगने पर ऐसा हो जाता है। ब्रेक बाइंडिंग के कारण धुआं निकला है, थोड़ी देर में ही सही कर लिया गया। आगे कोई समस्या नहीं आई। ट्रेन गंतव्य के लिए सही सलामत चल दी।- विवेक भूषण सूद, मंडल रेल प्रबंधक, सोनपुर मंडल, पूर्व मध्य रेल

यह भी पढ़ें-

लोकसभा चुनाव से पहले Nitish ने बदला पुराना समीकरण, अब लव-कुश के अलावा इस फॉर्मूले पर ताल ठोंकने की तैयारी

Train News: कई ट्रेनों की चाल में हुआ सुधार, इतने घंटे देरी से पटना पहुंची राजधानी एक्सप्रेस; ये रहा संपूर्ण क्रांति का हाल