Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muzaffarpur News : AK- 47 की तस्करी को लेकर सामने आया नया एंगल, शराब के धंधे से जुड़ा है तार; इसलिए खरीदते थे हथियार

Ak-47 की तस्करी के मामले में नया एंगल सामने आया है। बताया जा रहा है कि शराब के धंधे में वर्चस्व के लिए एके-47 की तस्करी की जा रही थी। बिहार एसटीएफ की विशेष टीम जिला पुलिस व डीआइयू की कार्रवाई में हथियारों की खरीद-बिक्री करने वाले तीन तस्करों की एके-47 एसाल्ट राइफल के साथ गिरफ्तारी के बाद यह बात सामने आई है।

By Prem Shankar Mishra Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 09 May 2024 02:35 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। जिले में शराब के धंधे में वर्चस्व के लिए भी एके-47 की तस्करी की जा रही है। बिहार एसटीएफ की विशेष टीम, जिला पुलिस व डीआइयू की कार्रवाई में हथियारों की खरीद-बिक्री करने वाले तीन तस्करों की एके-47 एसाल्ट राइफल के साथ गिरफ्तारी के बाद यह बात सामने आई है।

गिरफ्तार आरोपितों में शामिल फकुली थाना के मनकौली गांव का देवमनी राय उर्फ अनीश ने बताया कि उसका शराब का धंधा है। इसमें प्रंतिद्वंद्वी गिरोह से लतातार चुनौती मिल रही थी। प्रतिद्वंद्वी गिराेह रास्ते से ही उसकी शराब की खेप को हाईजैक कर लेता था।

प्रतिद्वंद्वी गिराेह से निबटने के लिए हथियार 

प्रतिद्वंद्वी गिराेह से निबटने व इस धंधे में वर्चस्व को लेकर एके-47 जैसे हथियार की जरूरत महसूस हो रही थी। नगालैंड से यह एके-47 जैतपुर थाना के पोखरैरा गांव का विकास कुमार और वैशाली जिले के नगर थाना के अंजानपीर गांव का सत्यम कुमार ने राजधानी एक्सप्रेस से लाया था।

वरीय पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि आरोपितों के पास से दूरबीन (लेंस) लगे प्रतिबंधित हथियार एके-47 एसाल्ट राइफल के अलावा मैगजीन, पांच कारतूस व तीन मोबाइल जब्त किए गए हैं। इसमें विकास व सत्यम आपस में ममेरा-फुफेरा भाई हैं।

देवमनी के पिता नंदकिशोर राय उर्फ भोला राय कुढ़नी पंचायत के मुखिया हैं। मौके पर नगर पुलिस अधीक्षक अवधेश सरोज दीक्षित, नगर एएसपी भानुप्रताप सिंह, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (सरैया) कुमार चंदन व पुलिस उपाधीक्षक (कुढ़नी) अनिमेषचंद्र ज्ञानी मौजूद थे।

बट व दूरबीन से एके-47 तक पहुंची पुलिस

वरीय पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को उन्हें गुप्त सूचना मिली कि मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन के बाहर प्रतिबंधित हथियार एके-47 एसाल्ट राइफल के साथ दो युवक हैं। इस सूचना के आधार पर बिहार एसटीएफ की विशेष टीम व जिला पुलिस ने संयुक्त रूप से वहां छापेमारी की।

Bihar News इस छापेमारी में विकास कुमार व सत्यम कुमार को राइफल के बट व दूरबीन लेंस के साथ पकड़ा गया। दोनों की निशानदेही पर फकुली थाना क्षेत्र के मलकौनी रोड स्थित श्मशानघाट के निकट पुल के पास से बिना बट की एके-47 एसाल्ट राइफल के साथ देवमनी राय उर्फ अनीश को पकड़ा गया।

बट को एके-47 से जोड़ा गया तो वह पूरी तरह फिट हो गया। पूछताछ में तीनों ने हथियारों की खरीद-बिक्री की बात स्वीकार की है। वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हथियार खरीद कर लाने व बेचने वाले के लिंक की जांच की जा रही है।

यह गिरोह दूसरे राज्यों से एके-47 रायफल लाकर देवमनी के माध्यम से सात लाख रुपये में बेचता था। पूछताछ में तीनों से इस संबंध में काफी इनपुट मिले हैं। जल्द ही हथियार की खरीद-बिक्री से जुड़े रैकेट का पर्दाफाश किया जाएगा।

देवमुनी ने पुलिस को यह भी बताया कि शराब के प्रतिद्वंद्वियों के साथ उसके चाचा चंदेश्वर राय से दुश्मनी चल रही थी। चाचा के साथ विवाद में कई बार गोलीबारी हो चुकी थी।

चाचा व उनके समर्थकों को डराने के लिए भी एके-47 खरीदना जरूरी हो गया था। छह माह पहले गोबरसही में विकास से संपर्क होने पर उसी से एके-47 खरीदने की डील की थी। विकास ने उसे जो एके-47 बेचा वह उच्च गुणवत्ता वाला है।

यह भी पढ़ें-

Vaishali News : लोकसभा चुनाव को लेकर SP के निर्देश पर चला अभियान, 36 आरोपित गिरफ्तार; 27 ग्राम कोटा हीरोइन बरामद

Katihar News : पारिवारिक विवाद के बाद 9 साल के बच्चे की हत्या, एक सप्ताह बाद मिला शव; चाचा ही निकला कातिल