Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल व एसकेएमसीएच में अजब-गजब, बुखार के मरीज की हाे रही डेंगू जांच

मुजफ्फरपुर के पीएचसी में जांच किट की कमी होने की वजह से हो रही परेशानी। मरीज को जांच के लिए आना पड़ता है सदर अस्पताल। जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 18 तक पहुंची। सिविल सर्जन ने कहा कि इस बीमारी को लेकर सतर्कता बरती जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Ajit kumarUpdated: Wed, 12 Oct 2022 12:45 PM (IST)
Hero Image
डेंगू मरीज के घर के आसपास कराई जा रही फागिंग। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। सदर अस्पताल व एसकेएमसीएच में आने वाले बुखार के मरीज की डेंगू मरीज की जांच की जा रही है। प्रतिदिन 20 से 25 मरीज की डेंगू जांच के लिए नमूना लिया जा रहा है। पीएचसी स्तर पर जांच किट नहीं रहने से मरीजों को परेशानी हो रही है। सिविल सर्जन डा.यूसी शर्मा ने बताया कि डेंगू को लेकर सर्तकता बरती जा रही है। बुखार के मरीज की जांच कराई जा रही है। अब तक जिले में 18 मरीज मिले है। उन्होंने कहा कि पहले डेंगू की शंका होने पर जांच के लिये मरीजों काे एसकेएमसीएच भेजा जाता था। अब यह सुविधा मरीजों को सदर अस्पताल में ही मिल रही हैं। इससे मरीज की पहचान भी जल्द हो रही। इससे इलाज में सहुलियत हो रही है।

इन बातों का रखें ख्याल

सिविल सर्जन ने बताया कि साफ पानी में ही डेंगू के मच्छर का लार्वा पनपता है। इसलिए अपने आसपास सफाई करते रहे। वर्षा का पानी घर की छत पर रखे गमले,कबाड़ मे भर जाता है,उसको साफ करते रहे। मच्छरदानी लगाकर सोयें। बताया कि जहां पर डेंगू के मरीज मिल रहे है वहां पर फागिंग कराया जा रहा है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें