Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar University: बिहार विश्वविद्यालय में बिना परीक्षा दिए छात्र हो गया पास, मार्क्स में टेंपरिंग कर जारी किया अंकपत्र

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में एक छात्र बिना परीक्षा दिए ही पास हो गया। पता चला है कि एक पेपर में शामिल नहीं होने के बाद भी मार्क्स में टेंपरिंग कर छात्र का अंकपत्र जारी कर दिया गया। अंकपत्र की टेंपरिंग मामले में स्पेशल टेबुलेटर एसएनएस कॉलेज के प्रोफेसर घनश्याम ठाकुर को परीक्षा के कार्यों से तत्काल प्रभाव से हटाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 12 Jul 2024 10:26 AM (IST)
Hero Image
बिहार विश्वविद्यालय में बिना परीक्षा दिए छात्र हो गया पास (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर।  बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने हाजीपुर के एक कॉलेज के छात्र को बिना परीक्षा दिए पास कर अंकपत्र जारी कर दिया गया। मामला सामने आने के बाद स्पेशल टेबुलेटर व कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की गई। परीक्षा विभाग से डिबार करते हुए भविष्य में कोई भी कार्य नहीं कराने को कहा गया है।

हाजीपुर के कॉलेज का एक छात्र पार्ट थर्ड के जीएस पेपर में शामिल नहीं हुआ था। इसके बाद भी उसे उत्तीर्ण घोषित करते हुए अंक पत्र जारी कर दिया गया। सवाल यह कि एक पेपर की परीक्षा में शामिल ही नहीं था तो अंक पत्र कैसे जारी हो गया।

ऐसे हुआ पर्दाफाश

हाजीपुर के छात्र ने मूल प्रमाण पत्र के लिए आवेदन दिया। इसमें अंकपत्र की छाया प्रति लगाई। इसके बाद मामला सामने आया। जांच के क्रम में सामने आया कि छात्र एक पेपर की परीक्षा में अनुपस्थित था, लेकिन अंकपत्र पर उसे अंक दिए गए थे।

अंकपत्र की टेंपरिंग मामले में स्पेशल टेबुलेटर एसएनएस कॉलेज के प्रोफेसर घनश्याम ठाकुर को परीक्षा के कार्यों से तत्काल प्रभाव से हटाया गया है। भविष्य में परीक्षा से जुड़ा कोई कार्य इनसे नहीं लिया जाएगा। वहीं, पार्ट थर्ड में नियुक्त कर्मचारी संदीप कुमार की भूमिका संदिग्ध पाई गई।

संदीप कुमार को पार्ट थर्ड सेक्शन से हटाकर विश्वविद्यालय के काउंटर पर भेज दिया गया है।

कुलपति प्रो.डीसी राय ने कहा कि टेबुलेशन रजिस्टर में हेराफेरी कर छात्र को पास किया गया था। मामला विश्वविद्यालय के संज्ञान में आने के बाद स्पेशल टेबुलेटर व कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

हालांकि, यह विश्वविद्यालय में कोई पहला मामला नहीं है। इससे पूर्व भी इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी हैं।

ये भी पढ़ें- Bihar School News: मध्याह्न भोजन योजना में गड़बड़ी करने वालों की अब खैर नहीं, चावल बेचने पर मिलेगी ये सजा

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: पति-पत्नी शिक्षक दोनों की पोस्टिंग हो सकेगी आसपास, शिक्षा विभाग जल्द कर सकता है एलान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर