Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: साहेबगंज में फूड प्वाइजनिंग से एक की मौत, परिवार के 10 लोग बीमार

मुजफ्फरपुर के साहेबगंज में फूड प्वाइजनिंग से एक की मौत हो गई है। वहीं परिवार के 10 लोग बीमार पड़ गए हैं। बताया जा रहा है कि सभी लोग रात में रोटी और परवल की सब्जी खाकर सोए थे। सुबह में उल्टी-दस्त के साथ बुखार आ गया। अस्पताल ले जाते समय बालक ने दम तोड़ दिया। वहीं दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

By Ranjan Vats Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 29 Aug 2024 10:17 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, साहेबगंज। मुजफ्फरपुर जिले के साहेबगंज प्रखंड की रूप छपरा पंचायत के वार्ड नंबर पांच में बुधवार सुबह फूड प्वाइजनिंग से एक ही परिवार के 10 लोग बीमार हो गए। सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। एक की हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल रेफर कर दिया।

स्वजन उसे एसकेएमसीएच ले जा रहे थे तभी रास्ते में दम तोड़ दिया। सभी बीमार लोगों को स्वजन ने एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया है। वहां दो की हालत गंभीर बताई जा रही है।

सीएचसी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. गणेश कुमार गौतम ने बताया कि मेडिकल टीम जांच के लिए पीड़ितों के घर भेजी गई थी। प्रथम दृष्टया फूड प्वाइजनिंग का मामला प्रतीत हो रहा है।

बुधवार को सुबह सभी को ठंड लगने लगी

बताते हैं कि मंगलवार की रात को रामजतन राय व बिंदेश्वरी राय के घर के सभी सदस्य परवल की सब्जी और रोटी खाने के बाद सो गए। दोनों भाई हैं। बुधवार को सुबह सभी को ठंड लगने लगाी। थोड़ी ही देर बाद उल्टी व दस्त के साथ बुखार होने लगा।

इस पर स्वजन ने साहिल कुमार (13), सोनी कुमारी (16), चांदनी कुमारी (18), ललन राय (42), अनामिका कुमारी (12), सुरुचि कुमारी (8), रामजतन राय (65), सुरज कुमार (9), अरुण राय (40), विभा देवी (38), रानी कुमारी (10), प्रियांशु कुमारी (5), कृती कुमारी (3) व सुहानी कुंअर (60) का क्वैक के पास इलाज कराया।

वहां स्थिति में सुधार नहीं होने पर सभी को देर शाम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। इलाज के बाद चांदनी कुमारी व सोनी कुमारी की तबीयत में सुधार हुआ, लेकिन अन्य की स्थिति बिगड़ने लगी। इस पर चिकित्सकों ने सभी को एसकेएमसीएच रेफर कर दिया गया।

खजूर से फूड प्वाइजनिंग की आशंका

मुजफ्फरपुर ले जाने के क्रम में अरुण राय के पुत्र सुरज कुमार की मौत हो गई। इसके बाद स्वजन ने सभी को कांटी दामोदरपुर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। वहां रामजतन राय व सुहानी कुंअर आइसीयू में भर्ती हैं। दोनों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

सीएचसी प्रभारी ने बताया कि जानकारी होने पर मेडिकल टीम को जांच के लिए पीड़ित परिवार के घर भेजा गया। वहीं, मरीजों ने बताया कि किसी परिवार का कोई व्यक्ति उनके यहां आया था। वह अपने साथ खजूर लेकर आया था। इसको सभी ने खाया था।

उन्होंने इससे ही फूड प्वाइजनिंग होने की आशंका जताई है। बता दे कि रूप छपरा पंचायत में 10 दिन पहले बाढ़ आई थी। इससे बिंदेश्वरी राय और रामजतन राय के घर के चारों तरफ भी पानी जमा है जो दुर्गंध दे रहा है।

यह भी पढ़ें-

झारखंड में कल का दिन खास, बगावत पर उतरे हेमंत के एक और तेज-तर्रार नेता; चंपई के साथ BJP में होंगे शामिल

झारखंड में कल दिखेगी सियासी टशन! इधर BJP के होंगे चंपई; उधर हेमंत भी सोरेन को बना लेंगे अपना मंत्री