Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Jitiya Holiday: जितिया के दिन बिहार के सरकारी स्कूलों में नहीं होगी परीक्षा, शिक्षा विभाग ने बदली तारीख

बिहार के में जितिया के दिन सरकारी स्कूलों में होने वाली परीक्षा रद्द कर दी गई है। अब ये परीक्षा 26 सितंबर को होगी। शिक्षा विभाग ने तीज और जितिया की छुट्टी का ऐलान किया था। कक्षा एक और दो की परीक्षा मौखिक है जबकि कक्षा तीन से आठ तक के लिए लिखित परीक्षा होगी। शिक्षकों के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं।

By Ajit Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 17 Sep 2024 07:45 PM (IST)
Hero Image
बिहार के सरकारी स्कूलों में जितिया के दिन नहीं होगी परीक्षा (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। शिक्षा विभाग ने जितिया के दिन की परीक्षा रद्द कर दी है। जितिया के दिन यानी 25 सितंबर को होनेवाली परीक्षा अब अगले दिन 26 सितंबर को होगी।

आगामी 18 से 26 सितंबर तक पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यालयों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा होनी है। 26 सितंबर को कक्षा एक और दो की अंग्रेजी विषय की मौखिक परीक्षा सेकेंड शिफ्ट में आयोजित होगी।

25 सितंबर को स्कूलों में छुट्टी:

शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक योगेंद्र सिंह ने 25 सितंबर की परीक्षा को 26 सितंबर को आयोजित करने का निर्देश जारी किया है। 25 सितंबर को विद्यालय में छुट्टी रहेगी।

शिक्षा विभाग ने फैसला लिया था कि स्कूलों में तीज और जितिया की छुट्टी दी जाएगी। कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं की परीक्षा में कक्षा एक और दो की परीक्षा मौखिक है।

कक्षा तीन से आठ तक के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें वीक्षण कार्य के लिए प्रधानाध्यापक और संबंधित वरीय शिक्षक को छोड़कर विद्यालय के अन्य शिक्षकों को अपने विद्यालय के आस-पास के विद्यालयों में प्रतिनियुक्त किया गया है।

गोपनीयता का देना होगा शपथ पत्र

अर्द्धवार्षिक परीक्षा में वीक्षण कार्य करने वाले शिक्षकों को गोपनीयता का शपथ पत्र देना होगा। इस बार स्कूल के शिक्षक अपने स्कूल में वीक्षण कार्य नहीं करेंगे। उनको आस-पास का स्कूल आवंटित किया गया है। स्कूलों में योगदान के साथ गोपनीयता का शपथ पत्र देना है। जिसमें शिक्षकों को लिखित में देना है कि परीक्षा की गोपनीयता बनाए रखूंगा, किसी भी सूचना को प्रकट नहीं करूंगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर