Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Train Accident: बिहार में रेल हादसा, मुजफ्फरपुर-पुणे स्पेशल ट्रेन का इंजन पटरी से उतरा; चालक पर एक्शन

जंक्शन पर शंटिंग के दौरान मुजफ्फरपुर-पुणे स्पेशल ट्रेन का इंजन शनिवार रात पटरी से उतर गया। इससे रेल अधिकारियों में अफरातफरी मची रही। इस इसलिए भी कि बुधवार को नारायणपुर में रेल पैनल लदी मैकेनिकल रैक के छह वैगन डिरेल हो गई थी। इसकी अभी तक जांच पूरी भी नहीं हो पाई थी कि दूसरा इंजन पटरी से उतर गया।

By Prem Shankar Mishra Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 22 Sep 2024 12:48 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर जंक्शन पर शनिवार की रात मुजफ्फरपुर-पुणे स्पेशल ट्रेन का इंजन शंटिंग लाइन पर पटरी से उतर गया। इससे अफरातफरी मच गई। यह इसलिए भी कि बुधवार को ही नारायणपुर अनंत के 98 नंबर रेल समपार फाटक के पास मैकेनिकल पैनल रैक के पटरी से उतर गई थी।

इस मामले की जांच अभी पूरी भी नहीं हुई है। आज की घटना में चालक को प्रथम दृष्टया दोषी मानते हुए निलंबित करने का आदेश दिया गया है। ट्रेन को रात साढ़े दस बजे सवा घंटे की देरी से रवाना कर दिया गया।

बताया जा रहा कि सवा नौ बजे खुलने वाली मुजफ्फरपुर-पुणे स्पेशल ट्रेन को प्लेटफार्म नंबर चार पर लाया गया।

इंजन को ट्रेन से अलग कर उसे शंटिंग लाइन से फिर आगे की ओर जोड़ा जाना था। चंद्रलोक चौक की तरफ शंटिंग लाइन में सिग्नल का काम हो रहा था। इस कारण कुछ प्वाइंट्स खुले थे। सिग्नल भी नहीं दिया गया था।इस बीच चालक ने बिना सिग्नल के इंजन को शंटिंगल लाइन की तरफ चला दिया।

प्वाइंट्स खुला होने के कारण इंजन के तीन चक्के पटरी से उतर गए। सोनपुर के सीनियर मैकेनिक इंजीनियर सहायक अभियंता, कोचिंग डिपो अधिकारी, आरपीएफ इंस्पेक्टर, जीआरपी सहित अन्य रेल कर्मी सभी वहां पहुंच गए।

04021 स्पेशल ट्रेन भी जंक्शन पर फंस गई

इस बीच पुणे स्पेशल ट्रेन के अलावा सीतामढ़ी से आनंद विहार जाने वाली 04021 स्पेशल ट्रेन भी जंक्शन पर फंस गई। इंजन के बेपटरी होने से उस ट्रेन का भी इंजन नहीं घूम नहीं सका। इसके साथ मुजफ्फरपुर जंक्शन पर दो माल गाड़ी भी फंसी रही। दोनों ट्रेन लेट होने से यात्री परेशान रहे।

मामले में चालक को सोनपुर डीआरएम विवेक भूषण सूद ने निलंबित करने का आदेश दिया है। साथ ही पांच सदस्यीय रेल अधिकारियों की जांच कमेटी बनाते हुए रिपोर्ट जल्द सौंपने को कहा है। डीआरए के आदेश से इंजन को उठाने के लिए एआरटी गाड़ी को सोनपुर से लाया गया।

दूसरा इंजन लगाकर रात साढ़े दस बजे करीब सवा घंटे विलंब से मुजफ्फरपुर-पुणे स्पेशल ट्रेन को रवाना किया गया। बेपटरी इंजन के चालक का ब्लड सैंपल डीआरएम के आदेश पर लिया गया है।

यह भी पढ़ें-

दिवाली-छठ पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से बिहार के लिए हफ्ते में दो दिन चलेगी स्पेशल ट्रेन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें