Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यात्री ध्यान दें! अंजान से मेलजोल पड़ सकता है महंगा, यूपी के स्टेशन पर खाया बिस्कुट, बिहार के अस्पताल में खुली आंख

Muzaffarpur News अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। किसी अंजान से मेलजोल बढाना महंगा पड़ सकता है। खास तौर पर पर्व-त्योहार के समय पर लूट-पाट करने वाले गिरोह एक्टिव हो जाते हैं। यहां तक कि कोई भी बच्चा चोरी कर सकता है। हालांकि पुलिस ने यात्रियों की सुरक्षा कई कदम उठाए हैं।

By Gopal TiwariEdited By: Aysha SheikhUpdated: Mon, 09 Oct 2023 01:40 PM (IST)
Hero Image
पूछताछ केंद्र पर नशाखुरानों के खिलाफ अनाउंसिंग से सचेत करते साइबर सेल के प्रभारी

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। पर्व-त्योहार के दौरान यात्रियों की सुरक्षा को और उन्हें नशाखुरानी से बचाने के लिए रेल पुलिस ने कई कदम उठाए हैं। जीआरपी की टीम ट्रेनों व प्लेटफॉर्मों पर नजर रख रही है। वहीं, आरपीएफ भी यात्रियों के बीच जागरूकता फैला रही है।

रविवार को साइबर सेल के इंचार्ज एसआइ विवेक प्रसाद ने पूछताछ केंद्र के अनाउंसिंग सिस्टम से यात्रियों को पूरी तरह से सुरक्षित यात्रा का भरोसा दिलाया। उनका कहना था कि ट्रेनों में सफर के दौरान नशाखुरानी गिरोह व चोर-पॉकेटमार यात्रियों का सामान चोरी कर लेते हैं।

सबसे पहले उनके साथ मेलजोल बढ़ाते हैं। इसके बाद खाने-पीने के सामान में नशा देकर उनका सारा सामान लूट लेते हैं। इसके अलावा उन्होंने महिलाओं को बच्चों के प्रति पूरी तरह सचेत होकर सफर करने को कहा है। सफर के दौरान प्लेटफॉर्म हो या ट्रेन के अंदर कोई बच्चा भी चोरी कर सकता है।

सावधानी बरतने की दी सलाह

साइबर सेल इंचार्ज ने यात्रा के दौरान सतर्कता बरतने की सलाह दी है। इधर आरपीएफ इंस्पेक्टर मनोज कुमार यादव ने महिला अफसर को महिला यात्रियों पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा है। वहीं पुलिसकर्मियों को अनांउसिंग सिस्टम से प्लेटफॉर्म व पूछताछ केंद्र से यात्रियों को जागरूक करने का निर्देश दिया है।

लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस में एक यात्री हो गया था बेहोश

हाल ही में 15204 लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस में सफर कर रहे एक बेहोश यात्री को उतारा गया था। यात्री इंद्रजीत कुमार दरभंगा के बेलाही विशुनपुर का रहने वाला है। आरपीएफ के सूचना देने पर स्वजन उसे अपने साथ ले गए।

उसका कहना था कि सामने की बर्थ वाले शख्स ने मेलजोल बढ़ाकर यूपी के बस्ती स्टेशन के पास बिस्कुट खिला दिया था। उसके बाद उनको गहरी नींद आ गई। इसके बाद उसने अपने आपको सदर अस्पताल में पाया। यात्री ने सामान चोरी की कोई जानकारी पुलिस को नहीं दी।

ये भी पढ़ें -

स्कूल में सो रहे संचालक की गोली मारकर हत्या, बदमाशों ने खिड़की के रास्ते घुसकर दिया घटना को अंजाम

'...वो पुतिन जैसा शासन चलाना चाहते हैं', भाजपा पर भड़के अखिलेश प्रसाद; बोले- कांग्रेस हमेशा बिहार सरकार के साथ

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर