Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Awas Yojana: हजारों लाभार्थियों को नहीं मिली पीएम आवास योजना की तीसरी किस्त, क्या है इसकी वजह

तीन किस्तों में आवास निर्माण को लेकर प्रत्येक लाभुक को एक लाख 20 हजार रुपये दिए जाते हैं। लक्ष्य और आवास पूर्ण का प्रतिशत 98.42 है जो पिछले कई महीनों से इसी आंकड़े पर रुका हुआ है। जिले में सबसे अधिक लक्ष्य कटरा प्रखंड को 11 हजार 99 का दिया गया था। जबकि सबसे कम लक्ष्य 1922 कांटी को मिला था।

By babul deep Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 21 Feb 2024 02:07 PM (IST)
Hero Image
हजारों लाभार्थियों को नहीं मिली पीएम आवास योजना की तीसरी किस्त

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत जिले में अभी भी करीब दो हजार ऐसे लाभुक हैं, जिनके खाते में तृतीय किस्त की राशि नहीं भेजी गई है। जिले को एक लाख एक हजार 874 का लक्ष्य दिया गया था। यह लक्ष्य वर्ष 2016-23 के बीच का है, लेकिन अब तक शत प्रतिशत आवास निर्माण भी पूरा नहीं हुआ है।

1609 लाभुक ऐसे हैं, जिन्होंने आवास निर्माण पूरा नहीं किया है। जबकि एक लाख एक हजार 824 लाभुकों को प्रथम किस्त, एक लाख 318 लाभुकों को द्वितीय किस्त और 99 हजार 939 लाभुकों को ही तृतीय किस्त की राशि अब तक भेजी गई है।

तीन किस्तों में दिए जाते हैं 1.20 लाख रुपये

बता दें कि तीन किस्तों में आवास निर्माण को लेकर प्रत्येक लाभुक को एक लाख 20 हजार रुपये दिए जाते हैं। लक्ष्य और आवास पूर्ण का प्रतिशत 98.42 है, जो पिछले कई महीनों से इसी आंकड़े पर रुका हुआ है। जिले में सबसे अधिक लक्ष्य कटरा प्रखंड को 11 हजार 99 का दिया गया था। जबकि सबसे कम लक्ष्य 1922 कांटी को मिला था।

सभी आवास सहायकों को ग्रामीण विकास विभाग की ओर से इस माह के अंत तक शत प्रतिशत निर्माण पूर्ण कराने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। आवास पूरा करने के लिए लाभुकों से हो चुका संवाद : पिछले वर्ष आवास पूरा नहीं करने वाले लाभुकों से विशेष अभियान चलाकर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

इसमें उन सभी लाभुकों से प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों ने सीधे संवाद करते हुए विभागीय नियमों से अवगत कराया था। साथ ही निर्धारित समय के अंदर आवास पूर्ण करने को कहा था। इसके बावजूद भी आवास निर्माण का कार्य पूरा नहीं हो पाया।

ये भी पढ़ें- Maheshwar Hazari Resigns : बिहार विधानसभा उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने दिया इस्तीफा, सियासी अटकलें फिर तेज

ये भी पढ़ें- 'मुर्दाबाद करते रहिए...', Nitish Kumar की विपक्ष को दो टूक, शिक्षकों को भी दे डाली चेतावनी