Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुजफ्फरपुर में एक ही ट्रैक पर आई दो ट्रेन, दो स्टेशन मास्टर निलंबित

शनिवार सुबह 0625 बजे प्लेटफॉर्म संख्या एक पर दो ट्रेनें पहुंच गईं थीं। कर्मियों के हल्ला करने पर इंटरसिटी एक्सप्रेस को प्लेस होने से रोका गया था। इससे जंक्शन पर बड़ा हादसा टल गया। डिप्टी सीएसओ ने जंक्शन पर की जांच डाटा लॉग को खंगाले जाने लापरवाही आई सामने।

By Ajit kumarEdited By: Updated: Mon, 28 Dec 2020 09:01 AM (IST)
Hero Image
दोनों कर्मियों से विस्तार से पूछताछ करने के लिए सोनपुर बुलाया गया है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। जंक्शन पर एक ट्रैक पर दो ट्रेनों के आने के मामले की पूर्व मध्य रेलवे के डिप्टी सीएसओ सुनील कुमार ने रविवार को जंक्शन पर जांच की। इस दौरान पैनल केबिन में लगे डाटा लॉग को खंगाला गया। जिसमें लापरवाही सामने आने पर पैनल ऑपरेटर स्टेशन मास्टर व पैनल प्रभारी स्टेशन मास्टर को निलंबित कर दिया गया। दोनों कर्मियों से विस्तार से पूछताछ करने के लिए सोनपुर बुलाया गया है। इससे स्टेशन मास्टरों में हड़कंप मच गया। दिन भर कर्मियों के बीच कई तरह की चर्चा होती रही।

इधर, वीआइपी कक्ष में डिप्टी सीएसओ, दूरसंचार की एएसटी स्मिता कुमारी व क्षेत्रीय प्रबंधक टीके मिश्रा के सामने लोको पायलट एवं डिप्टी स्टेशन मास्टर (मेन) से घटना के बारे में विस्तार से पूछताछ की गई। कर्मियों का बयान दर्ज किया गया। बयान के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। जांच करने वाले अधिकारी ने दूरभाष पर सोनपुर मंडल के सीनियर डीएसओ वीरपाल सिंह को घटना के बारे में पूरी जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि एक ट्रैक पर दो ट्रेनों के आने के मामले में जांच चल रही है। फिलहाल दो स्टेशन मास्टर पर कार्रवाई की गई। उनसे पूछताछ के लिए सोनपुर बुलाया गया है। जांच के दौरान पाया गया कि एक नंबर प्लेटफॉर्म पर बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के बदले सवारी ट्रेन की रैक लगी हुई थी। मालूम हो कि शनिवार सुबह 06:25 बजे प्लेटफॉर्म संख्या एक पर दो ट्रेनें पहुंच गईं थीं। कर्मियों के हल्ला करने पर इंटरसिटी एक्सप्रेस को प्लेस होने से रोका गया था। इससे जंक्शन पर बड़ा हादसा टल गया। घंटेभर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया। रामदयालुनगर व नारायणपुर अनंत स्टेशन पर कई मालगाड़ी फंसीं रहीं।  

रेल आइजी ने की लंबित मामलों की समीक्षा

मुजफ्फरपुर : रेल आइजी एमआर नायक ने शनिवार को रेल एसपी कार्यालय सभागार में कार्यों को लेकर समीक्षा की। इस दौरान सभी लंबित मामलों के बारे में विभिन्न रजिस्टरों की उन्होंने जांच की। इनमें अधिकांश मामलों का निष्पादन देखकर काफी संतुष्ट हुए और रेल एसपी को बेहतर कहा। इसके बाद सेवानिवृत्त, सेवा लाभ, अनुकंपा पर बहाली व यूडी केस का फाइल भी देखा। कार्यालय के विभिन्न शाखा का जायजा लिया। इस दौरान फाइल को बेहतर तरीके से रखने का निर्देश दिया। इससे पहले रेल आइजी को गार्ड ऑफ ऑनर दी गई। इसके बाद रेल एसपी अशोक कुमार सिंह ने स्वागत किया। रेल एसपी ने कहा कि आइजी ने सभी कार्यो के बारे में जानकारी ली और कई विभागीय निर्देश दिया। इस दौरान डीएसपी व सभी पदाधिकारी मौजूद थे।    

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें