Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं की असली वजह क्या...बिहार के वरीय नेता ने बताए अनूठे कारण

Bihar Politics विगत दिनों समस्तीपुर जिला अंतर्गत रोसड़ा थाना क्षेत्र में एक नाबालिग से दुराचार की घटना हुई थी। पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे जाप सुप्रीमो ने अब तक उपयुक्त कार्रवाई नहीं होने पर राज्य सरकार पर साधा निशाना।

By Ajit KumarEdited By: Updated: Mon, 25 Jul 2022 09:29 AM (IST)
Hero Image
दुराचार के मामलों में बढ़ोतरी पर अपनी चिंता प्रकट की। प्रतीकात्मक फोटो

समस्तीपुर, जासं। पिछले तीन जुलाई को जिले के रोसड़ा थाना अंतर्गत एक गांव में नाबालिग से दुराचार का मामला प्रकाश में आया था। पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे जाप सुप्रीमो पप्पू यादव ने अब तक उपयुक्त कार्रवाई नहीं होने पर नाखुशी का इजहार किया। पुलिस प्रशासन के रवैये को गलत बताते हुए उन्होंने राज्य सरकार को कठघरे में खड़ा किया है। इस दौरान उन्होंने समाज में दुष्कर्म की बढ़ रही घटनाओं की असली वजह भी बताई।

ड्रग्स व पोर्न फिल्मों ने किया बर्बाद

मीडिया से बात करते हुए पूर्व सांसद पप्पू यादव ने कहा कि आज का हमारा समाज भी दुष्कर्म की बढ़ रही घटनाओं के लिए कम जिम्मेवार नहीं है। पहले इस तरह के मामले केवल महानगरों व बड़े शहरों में सुनने को मिलते थे, लेकिन अब तो यह गांव कस्बों तक पहुंच गया है। इसकी असली वजह ड्रग्स का अधिक सेवन पर पोर्न फिल्में देखने का बढ़ता चलन है। उन्होंने दावा किया कि बिहार में ड्रग्स की खपत सबसे अधिक है। वहीं दूसरी ओर डाटा सस्ता होने के बाद युवा पोर्न फिल्में अधिक देखने लगे हैं। इसके बाद वे इस तरह की घटनाओं को अंजाम देते हैं। इसमें समाज कम दोषी नहीं है।

शराब नीति की वजह से बेड़ा गर्क

पीड़ित को अभी तक न्याय नहीं मिलने पर अफसोस का इजहार करते हुए उन्होंने एसपी व सिविल सर्जन से बात की। साथ ही त्वरित कार्रवाई की मांग की। पुलिस की लचर कार्यशैली के लिए उन्होंने राज्य सरकार को भी आड़े हाथों लिया। सरकार की शराब नीति को भी इसके लिए जिम्मेवार करार दिया। कहा, पुलिस शराब के पीछे भागती रहती है। उसके पास अपराध नियंत्रण व केस सुलझाने के लिए वक्त ही नहीं बचता है।

यह है पूरा मामला

विगत तीन जुलाई को समस्तीपुर के रोसड़ा थाना क्षेत्र के एक गांव की नाबालिग के साथ दुराचार की घटना हुई थी। इसके बाद पीड़िता के बयान के आधार पर दामोदरपुर के राजा सिंह के विरुद्ध पुलिस ने दुष्कर्म, पाक्सो व अनुसूचित जाति अधिनियम की घाराओं में मुकदमा दर्ज किया था। बावजूद इसके यथोचित कार्रवाई नहीं हो सकी है। इस बारे में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शहरयार अख्तर ने कहा कि अारोपित की कोर्ट से वारंट जारी हो गया है। उसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। यदि वह पकड़ में नहीं आता है तो उसकी संपति भी कुर्क की जाएगी।