Move to Jagran APP

UPSC में बिहार की बेटी ने लहराया परचम, इंडियन इकोनामिक्स सर्विसेज में मोनिका को आठवीं रैंक; ऐसे क्रैक किया एग्जाम

UPSC Exam Result पटना की रहने वाली मोनिका नारायण ने यूपीएससी एग्जाम क्लियर किया है। उन्हें यूपीएससी के इंडियन इकोनामिक्स सर्विसेज में आठवीं रैंक हासिल हुई है। मोनिका के पिता देव प्रकाश नारायण एनआइओएस के रीजनल डायरेक्टर के पद पर पटना में हैं। मोनिका ने बताया कि तैयारी के लिए उन्होंने कोचिंग की मदद ली थी। वर्तमान में वह जेएनयू से पीएचडी कर रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 25 Jan 2024 08:17 AM (IST)
Hero Image
यूपीएससी के इंडियन इकोनामिक्स सर्विसेज में मोनिका नारायण ने आठवीं रैंक हासिल की

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। यूपीएससी के इंडियन इकोनामिक्स सर्विसेज में मोनिका नारायण ने आठवीं रैंक हासिल की है। परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने ऑनलाइन कंटेंट पर भरोसा किया। इंटरनेट से जुटाई गई अध्ययन सामग्री से मदद ली।

मोनिका के पिता देव प्रकाश नारायण एनआइओएस के रीजनल डायरेक्टर के पद पर पटना में हैं। मोनिका ने बताया कि तैयारी के लिए उन्होंने कोचिंग की मदद ली थी। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी जानकारी का मुख्य स्रोत ऑनलाइन कंटेंट खासकर यूट्यूब वीडियो थे।

जेएनयू से पीएचडी कर रही हैं मोनिका

उन्होंने कहा कि यह तीसरा प्रयास था। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित हंसराज कालेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की। वर्तमान में जेएनयू से पीएचडी कर रही हैं। मोनिका ने कहा, मेरे माता-पिता ने मुझे बहुत प्रेरित किया।

पटना में मैट्रिक की परीक्षा दी, जिसमें 95 फीसद अंक आया। इंटरमीडिएट में में 94 फीसद अंक थे। यह आइईएस के लिए यह तीसरा प्रयास था। दूसरे प्रयास में साक्षात्कार तक पहुंचीं, लेकिन सफलता नहीं मिला सकी। 

सबसे तेज धाविका बनीं ज्योति बैडमिंटन में शहनाज चैंपियन

बनारस बैंक चौक स्थित एमएसकेवी महिला कालेज वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के दूसरे दिन बुधवार को छात्राओं ने अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया। दूसरे दिन सौ मीटर की रेस जीतकर ज्योति कुमारी कालेज की सबसे तेज धाविका बनी। वहीं शहनाज बैडमिंटन एवं दीपमाला रोप स्किपिंग की चैंपियन बनीं।

कॉलेज के प्राचार्य डा. नलिन विलोचन ने प्रतियोगिता के दौरान खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया। उन्होंने कहा कि छात्रा खेल के मैदान में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करे, कालेज उनकी हर तरह से मदद करेगा।

प्रतियोगिता का परिणाम इस प्रकार रहा एथलेटिक्स

100 मीटर रेस में ज्योति कुमारी ने प्रथम, राधा कुमारी ने द्वितीय एवं संध्या कुमारी ने तृतीय, 200 मीटर रेस में ज्योति कुमारी ने प्रथम, नेहा कुमारी ने द्वितीय एवं सपना कुमारी ने तृतीय, 400 मीटर रेस में साक्षी कुमारी ने प्रथम, डाली ने द्वितीय एवं स्वाति कुमारी ने तृतीय, लंबी कूद में ज्योति कुमारी ने प्रथम स्थान हासिल किया। 

इसके अलावा चांदनी कुमारी ने द्वितीय एवं राधा कुमारी ने तृतीय, शाटपुट में पूनम कुमारी ने प्रथम, नेहा कुमारी ने द्वितीय एवं दीपमाला ने तृतीय, डिस्कस थ्रो में संध्या ने प्रथम, पूनम ने द्वितीय एवं चांदनी ने तृतीय, 800 मीटर रेस में ज्योति कुमारी ने प्रथम, संध्या कुमारी ने द्वितीय एवं नेहा कुमारी ने तृतीय, भाला प्रक्षेपण में मनीष कुमारी ने प्रथम, नेहा कुमारी ने द्वितीय एवं चांदनी कुमारी ने तृतीय स्थान हासिल किया।

बैडमिंटन में शहनाज ने प्रथम, चांदनी ने द्वितीय एवं प्राची ने तृतीय तथा रोप स्किपिंग में दीपमाला ने प्रथम, चांदनी ने द्वितीय एवं विनिता कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता के संचालन में जितेंद्र कुमार, चंदन कुमार एवं निधि कुमारी ने योगदान दिया।

यह भी पढ़ें-

Nitish Kumar: नीतीश और लालू होंगे अलग? इस दिग्गज नेता ने बता दी 'ब्रेकअप' की तारीख, होने वाला है बड़ा खेला

Nitish Kumar: 'प्रधानमंत्री मोदी ने अभी तक मुझे...', सियासी हलचल के बीच नीतीश कुमार का बड़ा बयान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।