Move to Jagran APP

कौन हैं राज भूषण चौधरी? पहली जीत के साथ मिला मंत्री पद, PM मोदी ने कहा था- जीतकर आओ तुम्हारे लिए...

Raj Bhushan Chaudhary Nishad बिहार में मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट पर हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले राज भूषण चौधरी को केंद्र में राज्य मंत्री बनाया गया है। खास बात यह है कि चौधरी ने पहली बार चुनाव में जीत दर्ज की है। इतना ही नहीं वह मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी के संस्थापक सदस्य रह चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Yogesh Sahu Published: Mon, 10 Jun 2024 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 08:00 AM (IST)
कौन हैं राज भूषण चौधरी? पहली जीत के साथ मिला मंत्री पद, PM ने कहा था- जीतकर आओ तुम्हारे लिए...

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Raj Bhushan Chaudhary Nishad : पांच साल पहले राजनीति के मैदान में उतरने का डा. राज भूषण चौधरी का अनुभव अच्छा नहीं रहा। पहली बार लोकसभा चुनाव 2019 में वीआइपी से उम्मीदवार बने और चार लाख नौ हजार के बड़े अंतर से भाजपा के अजय निषाद से हार गए।

हार से हिम्मत नहीं हारी और राजनीति की दिशा को बदला। वीआइपी से 2022 में भाजपा में आए। स्वच्छ छवि के कारण पार्टी हाईकमान तक पहुंचने में सफल रहे। भाजपा ने सांसद अजय निषाद का टिकट काट डा. राज भूषण को उम्मीदवार बना दिया।

संसदीय क्षेत्र से पूरी तरह वाकिफ नहीं होते हुए भी नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के नाम और अपनी छवि पर चुनाव लड़ा। चार साल में ही समय का चक्र बदला। बिहार में वोटों के सबसे अधिक अंतर से जीत दर्ज की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भरोसे पर खरे उतरे। इसका इनाम मिला।

पीएम ने कही थी ये बात

चुनाव प्रचार के दौरान पताही हवाई अड्डा के मैदान पर मोदी ने कहा था, जीतकर आओ, तुम्हारे लिए अच्छा सोचते हैं। पीएम का भरोसा आज पूरा हुआ। डा. राज भूषण चौधरी (who is raj bhushan chaudhary) को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिली है।

पहली जीत के साथ ही मंत्री पद मिलने से डा. राज भूषण बिहार में भाजपा के निषाद चेहरा भी बन जाएंगे। भाजपा के लिए वह वीआइपी के मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) और कांग्रेस में शामिल हुए अजय निषाद (Ajay Nishad) की काट साबित हो सकते हैं।

पेशे से चिकित्सक हैं राज भूषण चौधरी

चार जुलाई, 1977 को जन्मे डा. राज भूषण चौधरी पेशे से चिकित्सक हैं। समस्तीपुर के रोसड़ा में उनका अस्पताल है। पाटलिपुत्र मेडिकल कालेज, धनबाद से एमबीबीएस और डीएमसीएच, दरभंगा से एमडी किया है। हसनपुर कालेज, समस्तीपुर से इंटर किया है।

पत्नी डा. कंचनमाला भी पेशे से डाक्टर हैं। राजनीतिक करियर की शुरुआत वीआइपी से की। इसके संस्थापक सदस्य, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष रहे हैं। वर्ष 2022 में भाजपा में शामिल हुए। बिहार प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष बनाए गए।

2024 के लोकसभा चुनाव में बने उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा से उम्मीदवार बने, सांसद अजय निषाद को 2.34 लाख वोटों से पराजित किया। बिहार में सबसे अधिक वोटों से जीत दर्ज की। डा. राज भूषण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से भी जुड़े रहे हैं।

नेशनल एसोसिएशन आफ फिशरमैन, नई दिल्ली के बिहार प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। भारतीय दंडागेंद महासंघ, बिहार चैप्टर के अध्यक्ष रहे हैं। वर्ष 2008 से नशामुक्त समाज के संकल्प के साथ नशामुक्ति अभियान चलाया है।

यह भी पढ़ें

Jitan Ram Manjhi: कैबिनेट मंत्री बनकर जीतनराम मांझी ने रचा इतिहास, मिल सकता है मलाईदार मंत्रालय

Bihar In Modi 3.0 : केंद्र में बिहार की धमक बढ़ी, फिर भी मोदी मंत्रिमंडल में इस समुदाय को नहीं मिली जगह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.