Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पश्चिम चंपारण में निर्देश के एक सप्ताह बाद भी चालू नहीं हुआ नल-जल योजना का कार्य

हर घर नल का जल योजना को धरातल पर उतारने और नल चालू करने के लिए गठित जिलस्तरीय जांच टीम ने पश्चिम चंपारण के नौतन प्रखंड में पंचायतवार जांच कर अधूरे काम को पूरा करने का निर्देश दिया था। जांच के एक सप्ताह गुजर गए लेकिन योजना चालू नहीं हुई।

By Vinay PankajEdited By: Updated: Fri, 01 Jan 2021 05:52 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के क्रियान्वयन में नौतन प्रखंड में अनियमितता

 पश्चिम चंपारण, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के क्रियान्वयन में जिले के नौतन प्रखंड में भारी पैमाने पर अनियमितता तथा राशि की बंदरबांट की गई है। पिछले सप्ताह हर घर नल का जल योजना को धरातल पर उतारने और नल चालू करने के लिए गठित जिलस्तरीय जांच टीम ने पंचायतवार वार्डों की जांच कर अधूरे काम को पूरा करने का निर्देश दिया था। जांच के एक सप्ताह से अधिक समय गुजर गए, लेकिन नल-जल योजना चालू नहीं हुई।

जिलास्तरीय जांच टीम के कड़ेे निर्देश के बाद भी वार्ड सदस्य और सचिवों पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। राशि की निकासी कर बंदरबाट करने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही अधिकांश वार्डों में नल-जल योजना का काम आधा-अधूरा छोड़ दिया गया है। इससे कोतराहां के बैजू भगत का टोला समेत खड्डा व अन्य पंचायतों के कई वार्ड शामिल हैं। कार्य पूर्ण नहीं होने से लोगों को शुद्ध जल नसीब नहीं हो रहा है।

लोक संघर्ष समिति के संगठन सह जेपी सेनानी पंकज ने कहा कि सरकार की तरफ से चलाए जा रही नल-जल योजना वरीय अधिकारियों की निगरानी के अभाव में योजना धराशायी हो गई है। जिलाधिकारी कुंदन कुमार के नेतृत्व में नल जल योजना की जांच के लिए नौतन प्रखंड में जांच शुरू की गई। जांच के बाद अधिकारियों ने वार्ड सदस्य व सचिवों को एक सप्ताह के अंदर काम को पूरा करते हुए नल चालू

करने का निर्देश दिया। इस दौरान बंद पड़े वार्डों में नल जल चालू करने का आश्वासन वार्ड सदस्य और सचिवों ने दिया। लेकिन जांच के करीब दो सप्ताह हो गए, बंद पड़े वार्ड में जल नल का कनेक्शन नहीं दिया गया। श्री पंकज ने जिला प्रशासन से अपील की है कि वैसे वार्ड सदस्य और सचिवों की पहचान कर सरकारी ाशि गबन करने की प्राथमिकी दर्ज कराई जाए। ताकि वार्ड सदस्य और सचिव जवाबदेह बन सके। अगर जिला प्रशासन द्वारा इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया तो लोक संघर्ष समिति के बैनर तले चरणबद्ध तरीके से आंदोलन तेज किया जाएगा।  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें