Move to Jagran APP

Rajgir Nature Safari: अब जू सफारी व नेचर सफारी घूमना हुआ महंगा, ये रहा टिकट का नया रेट

Rajgir Zoo safari बिहार के नालंदा के राजगीर में नेचर सफारी और जू सफारी में पर्यटकों के पहले से ज्यादा खर्च करने होंगे। वाइल्ड लाइफ जू सफारी और नेचर सफारी एंट्री टिकट दर में इजाफा किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Rahul KumarUpdated: Wed, 19 Oct 2022 06:10 PM (IST)
Rajgir Nature Safari: अब जू सफारी व नेचर सफारी घूमना हुआ महंगा, ये रहा टिकट का नया रेट
अब घूमने के लिए खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे। सांकेतिक तस्वीर

संवाद सहयोगी, राजगीर(नालंदा)। अब वाइल्ड लाइफ जू सफारी तथा नेचर सफारी का आनंद उठाना थोड़ा महंगा हो गया है। जिले के 10 पार्कों के टिकट दरों में वृद्धि की गई है। वहीं पर्यटकों के लिए सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं। टिकट दर में वृद्धि का निर्णय बीते 16 अक्टूबर को पटना में प्रधान मुख्य वन संरक्षक की अध्यक्षता में आयोजित शुल्क निर्धारण समिति की बैठक में लिया गया है।

बच्चों के टिकट का बढ़ा शुल्क

नए शुल्क का निर्धारण कर 18 अक्टूबर से जारी कर दिया गया है। वाइल्ड लाइफ जू सफारी के बच्चों के वर्तमान एंट्री टिकट दर 50 से 100 तथा बच्चों के सफारी बस से यात्रा पर 100 के स्थान पर 150 रुपया कर दिया गया है। जबकि वयस्कों के लिए 100 रुपए का एंट्री टिकट ज्यों का त्यों रखा गया है। वहीं वीडियो शूटिंग के लिए 10 हजार रुपए का शुल्क भी रखा गया है। जो केवल रिसेप्शन एरिया तक ही अनुमति होगी। जंगली जानवरों के सफारी तथा मैनेजमेंट एरिया प्रतिबंधित होगा।

पार्किंग शुल्क भी बढ़ाया गया

वहीं बड़ा फूड पैकेट का दर 200 तथा छोटा फूड पैकेट 100 रुपया में उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि पार्किंग में 35 सीटर बड़े बसों का चार्ज 200, 16 से 34 सीटर मिनी बसों का चार्ज 150 एवं कार, जीप, ई रिक्शा अन्य छोटे वाहन का 50, बाइक का 20 तथा साईकिल का 10 रुपया चार्ज होगा। यह पार्किंग दर केवल चार घंटे के लिए मान्य होगा।

नेचर सफारी के टिकट का रेट भी बढ़ा

नेचर सफारी का एंट्री टिकट का रेट 50 से 150 कर दिया गया है। वहीं ग्लास स्काई वाक ब्रिज का 125 रूपए तथा सस्पेंशन ब्रिज का 10 रुपए के पूर्व दर के बदले दोनों पुल को अब 150 रुपए का पैकेज बना दिया गया है। उधर, गया जिला स्थित जेठियन मार्ग से एंट्री टिकट का दर 50 रुपया रखा गया है। नेचर सफरी परिसर में एक से दूसरे स्थान पर जाने के लिए विभागीय बैटरी चलित वाहनों का दर 10 से 20 रुपए कर दिया गया है। वहीं ओपन थिएटर एरिया तथा प्रतिदिन वीडियो शूटिंग का दर 10 हजार रुपए होगा। घोड़ा कटोरा पहाड़ी झील एरिया स्थित ईको पार्क में बच्चों के एंट्री टिकट को 5 से 10 रुपया कर दिया गया है।