Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छठ को लेकर रेलवे की बड़ी लापरवाही, जानकर सिर पकड़ लेंगे; फिर भी बिहारियों के हौसले बुलंद, टायलेट में खड़े होकर कर रहे यात्रा

Chhath Puja 2023 हर साल की तरह इस बार भी छठ पर घर जाने वाले कई यात्रियों के टिकट कंफर्म नहीं हुए हैं। बिहार आने वाली रेलयात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छठ महापर्व 17 नवंबर से शुरू हो रहा है और रेलवे ने 17 नवंबर से ही कुछ पूजा स्पेशल चलायी है जो 18 और 19 नवंबर को बिहार पहुंच रही है।

By rajnikant sinhaEdited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 17 Nov 2023 03:50 PM (IST)
Hero Image
छठ को लेकर रेलवे की बड़ी लापरवाही, जानकर सिर पकड़ लेंगे; फिर भी बिहारियों के हौसले बुलंद

संवाद सहयोगी, राजगीर। बिहार में नई दिल्ली, सूरत, मुम्बई, चेन्नई सहित महानगरों से आने वाले किसी भी ट्रेन में टिकट कंफर्म नहीं मिलने से, फेस्टिवल एंड टूरिस्ट सीजन के दौरान, बिहार आने वाली रेलयात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

रेलवे ने भी बिहार आने वाले यात्रियों को लेकर खास ख्याल नहीं रखा है। रेलवे ने दिल्ली इटारसी जैसे कुछ शहरों से एक दो पूजा स्पेशल ट्रेन चलाई भी है तो वह काफी विलंब से चल रही हैं।

बताते चलें कि बिहार में छठ महापर्व को लेकर बड़ी संख्या में बाहर काम करने वाले कामगार और पढ़ने वाले विधार्थी अपने घर वापस लौटते हैं। छठ महापर्व 17 नवंबर से शुरू हो रहा है और रेलवे ने 17 नवंबर से ही कुछ पूजा स्पेशल चलायी है, जो 18 और 19 नवंबर को बिहार पहुंच रही है।

ऐसे में वैसे लोग जो छठ महापर्व को लेकर बिहार अपने घर आना चाह रहे हैं, उन्हें इन ट्रेनों से कोई फायदा नहीं पहुंच पा रहा है। मजबूरी वश लोग 17 नवंबर से पहले हीं वेटिंग टिकट करवा कर या फिर जेनरल टिकट कटवाकर काफी भीड़ भाड़ के बीच बिहार पहुंच रहे हैं।

यात्रियों को करना पड़ रहा मुश्किलों का सामना

दिल्ली और मुंबई से यहां पहुंच रहे लोगों के अनुसार भेड़ बकरियों की तरह जेनरल बोगी में सवार होकर आना पड़ रहा है। सीट के लिए लोग बोगी के अन्दर ही आपस में भिड़ रहे हैं । ट्रेनों में जगह के अभाव में लोग शौचालय में खड़ा होकर आने को मजबूर हो रहे हैं। लोगों ने कहा कि महिलाओं और बच्चों के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को तो काफी बुरा हाल हो रहा है।

लुधियाना से राजगीर आने वाले सुनील सिंह, प्रतीक सिंह , दिल्ली से यहां पहुंचने वाले नवनीत कुमार, भावेश सिंह, रितेश वर्मा, कंचन माला आदि ने कहा कि पाकेट में पैसा रहते हुए भी सीट कंफर्म नहीं मिल पा रहा है। तेजस और राजधानी जैसे महंगे ट्रेनों का भी हाल बुरा है। उसमें भी कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है।

तत्काल टिकट के लिए भी लंबी-लंबी लाइन

तत्काल टिकट के लिए भी लंबी-लंबी लाइन लग रहा है। लाइन में लगे एक दो लोगों को ही तत्काल कन्फर्म टिकट मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि हम पिछले पांच दिनों से दिल्ली से पटना के लिए टिकट करवाने को परेशान हो रहे थे। परंतु टिकट नहीं मिला। अंत में जनरल टिकट लेकर किसी तरह काफी भीड़भाड़ के बीच राजगीर पहुंचे।

उन्होंने कहा कि रेलवे को दीपावली के पूर्व से ही छठ पूजा स्पेशल ट्रेन का परिचालन करवाना चाहिए था। जबकि रेलवे 17 नवंबर से छठ पूजा स्पेशल ट्रेन का परिचालन कर रहा है। इससे लोगों को कोई फायदा नहीं पहुंच पा रहा है। अधिकांश लोग छठ पूजा के 5-10 दिन पहले अपना घर पहुंचना चाहते हैं। ताकि वे छठ महापर्व सह पूजा की आवश्यक तैयारी कर सकें।

ये भी पढे़ं -

अरे वाह! जेल में मनाया जाएगा छठ महापर्व, घाट भी सजकर तैयार; पंजाब के हरप्रीत सहित 126 कैदी रखेंगे व्रत

Chhath Puja 2023: जंक्शन पर भीड़ को कंट्रोल करने का तरीका, सोनपुर DRM ने निकाला तोड़; क्या वाकई तैयारियां आएंगी काम?