Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE: इस जिले के 37 शिक्षकों की उम्मीदवारी रद्द, 184 शिक्षकों की नौकरी पर लटकी तलवार; जॉब बचाने को मिला इतना समय

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा प्रथम चरण के शिक्षक भर्ती परीक्षा में चयनित नालंदा जिले के 37 शिक्षकों की उम्मीदवारी गलत प्रमाण पत्र रहने के कारण रद्द कर दी गई है। जिला शिक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को उन शिक्षकों की उम्मीदवारी रद्द कर दी जिनके प्रमाण पत्र जांच में शिक्षक नियुक्ति के योग्य नहीं पाए गए। कई उम्मीदवार शिक्षक पात्रता परीक्षा में ही अनुत्तीर्ण पाए गए।

By sunil kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Sat, 06 Jan 2024 04:24 PM (IST)
Hero Image
BPSC TRE: इस जिले के 37 शिक्षकों की उम्मीदवारी रद्द, 184 शिक्षकों की नौकरी पर लटकी तलवार

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ। बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा प्रथम चरण के शिक्षक भर्ती परीक्षा में चयनित नालंदा जिले के 37 शिक्षकों की उम्मीदवारी गलत प्रमाण पत्र रहने के कारण रद्द कर दी गई है।

जिला शिक्षा अधिकारी ने शुक्रवार को उन शिक्षकों की उम्मीदवारी रद्द कर दी जिनके प्रमाण पत्र जांच में शिक्षक नियुक्ति के योग्य नहीं पाए गए। कई उम्मीदवार शिक्षक पात्रता परीक्षा में ही अनुत्तीर्ण पाए गए। इन शिक्षकों में प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय स्तर के शिक्षक शामिल हैं।

डीईओ ने दी नियुक्ति रद्द करने की जानकारी

जिला शिक्षा पदाधिकारी जिया उल होदा खां ने बताया कि जिन शिक्षकों के प्रमाण पत्र गलत पाए गए उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की बात अभी नहीं की जा रही है।

वरीय अधिकारियों के निर्देश पर कार्रवाई हो सकती है। उन शिक्षकों की भी उम्मीदवारी रद्द की गई है जिनके विषय समूह स्नातक स्तर की पढ़ाई में शामिल ही नहीं है। वे पढ़े गए विषय से हटकर दूसरे विषय में नौकरी प्राप्त कर ली।

जिनकी उम्मीदवारी रद्द हुई वे जिले के हरनौत, गिरियक, नगरनौसा, करायपरशुराय,सिलाव आदिक अन्य प्रखंडों के विभिन्न विद्यालयों में योगदान कर सेवा दे रहे थे।

184 शिक्षकों को एक हफ्ते का मिला समय

दूसरी ओर 184 ऐसे शिक्षकों की नौकरी पर तलवार लटक गई है, जिन्होंने विद्यालय आवंटन के बावजूद योगदान नहीं किया या नियुक्ति पत्र नहीं प्राप्त किए।

इन शिक्षकों को विद्यालय में योगदान करने के लिए सात दिनों का अवसर दिया गया है। अन्यथा की स्थिति में इनकी भी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें -

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस का ये नेता 11 राज्य में चुनेगा टिकट के दावेदार, महाराणा प्रताप के वंशजों से है इनका गहरा नाता

KK Pathak: स्कूल में गेट खोलते ही भड़क उठे केके पाठक, डीईओ, दो बीईओ व चार प्रधानाध्यापक का वेतन रोका

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर