Move to Jagran APP

Nitish Kumar: 'राज्य सरकार दो लाख की राशि...' CM नीतीश ने जनता से किया आर्थिक सहायता देने का वादा

सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूर्वाह्न हिलसा के कचहरी रोड में जदयू उम्मीदवार कौशलेंद्र कुमार की विशाल चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने यहां से एनडीए के जदयू उम्मीदवार कौशलेंद्र कुमार को एक जून को वोट देने की अपील की। उन्होंने कहा कि एनडीए की सरकार ने बिहार में स्वास्थ्य शिक्षा सड़क बिजली पानी नौकरी रोजगार समेत प्रत्येक क्षेत्र में विकास का कार्य किया है।

By rajnikant sinha Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Mon, 27 May 2024 08:35 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 08:35 PM (IST)
CM नीतीश ने जनता से किया आर्थिक सहायता देने का वादा (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, हिलसा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा कि एनडीए की सरकार ने बिहार में स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली, पानी, नौकरी रोजगार समेत प्रत्येक क्षेत्र में विकास का कार्य किया है।

इसलिए विरोधियों के झांसे में नहीं आना है और एक बार फिर केंद्र में एनडीए की सरकार को बनाना है। इसके लिए यहां से एनडीए के जदयू उम्मीदवार कौशलेंद्र कुमार को एक जून को भारी वोट देकर जिताना है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को पूर्वाह्न हिलसा के कचहरी रोड में जदयू उम्मीदवार कौशलेंद्र कुमार की विशाल चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि मेरा तो यहां से बहुत पुराना संबंध है।

2005 के पहले डर का था माहौल

हम लोग और भाजपा ने 2005 से मिलकर काम करना शुरू किया और विकास के हर क्षेत्र में काम किया है। 2005 के पहले शासन में डर एवं भय का माहौल था। डर के मारे शाम के बाद कोई भी घर से निकल नहीं पाता था। समाज में कितना विवाद होता था। पढ़ाई का हाल बहुत खराब था और बहुत कम बच्चे पढ़ते थे।

यही हाल स्वास्थ्य व्यवस्था का था। सड़क की स्थिति भी दयनीय थी। पैदल चलने लायक भी नहीं था। कहीं बिजली नहीं थी। लोगों को यह सब याद दिलाते हुए कहा भूलिएगा मत, लेकिन जब 2005 के बाद हम लोगों एनडीए को मौका मिला तो सब काम करना शुरू किया। शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में शुरू से ही हम लोगों ने काम करवाया है।

गिनवाईं अपनी योजनाएं

लड़के लड़कियों के लिए पोशाक योजना, साइकिल योजना दी है। सभी स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर की उपस्थिति एवं मुफ्त में दवा और जांच की सुविधा शुरू करवाया। लड़कियों को इंटर पास करने पर 25 हजार एवं स्नातक पास करने पर 50 हजार देते हैं। पंचायत का चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देना शुरू किया।

नगर निकाय में भी महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया। स्वयं सहायता समूह का जिक्र करते हुए कहा कि वर्ल्ड बैंक से राशि लेकर महिलाओं का समूह का जीविका का विकास किया। जीविका दीदियों को देश भर में नाम दिया है आजीविका। सहायता समूह की संख्या 10 लाख 51 हजार में एक करोड़ 31 लाख जीविका दीदी है।

अब शहरी क्षेत्र में शुरू किया है। हिंदू मुस्लिम के झगड़ों को खत्म कर दिया। मदरसों को सरकारी सहायता दी। 8000 से ज्यादा कब्रिस्तान की घेराबंदी कराया और 1000 कब्रिस्तानों की घेराबंदी फिर से शुरुआत करने जा रहे हैं। 

विपक्ष पर बोला हमला

उन्होंने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि जो मुसलमानों के लिए एक काम भी नहीं किया है और आप बोलते रहता है कि मुस्लिम उनके साथ है। मुस्लिम कमेटी के लोगों को कहेंगे कि उन लोग कोई काम देता था सब झगड़ा करते रहते थे। हम लोगों ने झगड़ा को बंद कराया।

भाजपा के साथ 1995 से है हम लोग सब दिन के लिए साथ रहेंगे। दाएं बाएं कहीं नहीं होने देंगे। सब मिलकर काम कर रहे हैं। जाति आधारित गणना की चर्चा करते हुए कहा कि हमने इसे कराया।

अनुसूची जाति ,अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा अति पिछड़ा, आर्थिक रूप से कमजोर उच्च समाज के लोगों के साथ आरक्षण 75 प्रतिशत तक बढ़ाया। सब की आर्थिक स्थिति का अध्ययन कराया तो पता चला कि 94 लाख परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है।

जनता से किए ये वादे

हमने तय कर दिया राज्य सरकार 2-2 लाख की आर्थिक सहायता सभी 94 लाख परिवारों को देंगे। 2005 से 2020 के बीच में आठ लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी है। हम और भाजपा ने तय किया है कि 10 लाख लोगों को नौकरी एवं 10 लाख लोगों को रोजगार देंगे।

विधानसभा चुनाव के पहले 10 लाख लोगों को नौकरी और 5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। हिलसा में 2003 में रेलवे लाइन के चालू करने की चर्चा करते हुए कहा कि जब हम रेल मंत्री थे, तब ना इसे शुरू करवाया था। तब यहां के लोग बड़े खुश हुए थे।

मंच पर बैठे नेताओं की ओर इशारा करते हुए कहा कि कुछ कमी था तो काहे नहीं बताएं। कुछ छूट गया हो तो पूरा हो जाएगा। आप लोगों को बोलना चाहिए था काहे न आके बताते रहते हैं। यह सब हमसे कम मिलते हैं और यहीं पर बोल रहे हैं। कहीं कुछ कमी है तो उस काम को पूरा करेंगे।

इन्होंने भी दिया संबोधन 

कार्यक्रम को राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, मंत्री सरवन कुमार, पूर्व विधायक राजीव रंजन, पूर्व विधायक इंजीनियर सुनील कुमार, भाजपा जिला अध्यक्ष इंजीनियर रविशंकर, एमएलसी रीना यादव एवं अन्य संबोधित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक कि मुरली शरण उर्फ प्रेम मुखिया ने किया। कार्यक्रम के उपरांत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कार्यक्रम स्थल से रोड शो का शुभारंभ किया। जो हिलसा बाजार से होते हुए जिले के अन्य जगहों के लिए प्रस्थान किया।

ये भी पढ़ें-

ओवैसी की BJP-RSS से 'डील'? Lalu Yadav के कैंडिडेट का चौंकाने वाला खुलासा, कहा- दाढ़ी वालों के साथ...

Rahul Gandhi Video: राहुल गांधी की रैली में टूटा मंच, मीसा भारती ने थामे रखा हाथ; दौड़कर आए बॉडीगार्ड


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.