Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ठगों ने पहले मुकेश अंबानी बनकर की बात, फिर 'कौन बनेगा करोड़पति' का झांसा देकर वकील को लगाया 10 लाख का चूना

कौन बनेगा करोड़पति का झांसा देकर वकील से 10.04 लाख रुपये की ठगी की गई है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ठगों ने फर्जी तरीके से पीड़ित की बात मुकेश अंबानी से भी करा दी। शातिरों ने पहले बताया कि पीड़ित ने एक करोड़ रुपये लॉटरी में जीता है। इसके बाद बैंक डिटेल मंगाकर उनके साथ ठगी कर ली गई।

By rajeev kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 07 Aug 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ। बिहार के नालंदा जिले में ठगों ने एक वकील को अपना शिकार बनाया है। जिला अधिवक्ता संघ सदस्य मो. अकबर हेयात कादवी ने साइबर थाना बिहारशरीफ में दस लाख चार हजार रुपये ठग लिये जाने की प्राथमिकी दर्ज कराई है।

वकील से 'कौन बनेगा करोड़पति' के नाम पर ठगी हुई है। बताया जा रहा है कि अधिवक्ता के नाम से बिहारशरीफ के आईसीआईसीआई बैंक में 10 लाख रुपये राशि फिक्स्ड डिपॉजिट थी। उन्होंने यह पैसे एक वर्ष की अवधि के लिए फिक्स किए गए थे। जो 3 मई, 2025 को मैच्यूर होते।

अधिवक्ता को अनजान नंबर से 31 जुलाई, 24 को एक कॉल आया। जिसमें कहा गया कि 'कौन बनेगा करोड़पति' में आप लॉटरी विजेता हैं, अब आपको एक करोड़ इक्कीस लाख रुपये मिलेंगे।

वकील से कहा गया कि पैसों को प्राप्त करने के लिए बैंक खाता का फोटो व्हाट्सएप पर भेजें। इसके साथ, यह भी कहा गया कि फिक्स डिपॉजिट को तोड़ दें और इसकी सूचना बैंक को न दें।

हालांकि, पीड़ित ने ऐसा नहीं किया। इसके बावजूद, 3 अगस्त, 24 को अभिषेक और असवश्ती नाम के दो व्यक्तियों ने उक्त फिक्स्ड डिपॉजिट की राशि 5 बार में आरटीजीएस के द्वारा निकाल ली। यहां तक कि आरोपियों ने पीड़ित को फर्जी तरीके से मुकेश अंबानी से भी बात कराई थी।

शिक्षक समेत दो घर से कैश समेत दस लाख रुपये की संपत्ति की चोरी

घोसी (जहानाबाद) थाना क्षेत्र के रुपदेव बिगहा गांव में मंगलवार की रात चोरों ने बंद पड़े दो घरों को निशाना बनाया। घरों का दरवाजा तोड़कर 40 हजार कैश और जेवरात समेत दस लाख रुपये की संपत्ति चोरी कर भाग निकले।

रुपदेव बिगहा गांव निवासी प्राथमिक शिक्षक मंजेश कुमार ने बताया कि वह औरंगाबाद जिला अन्तर्गत मदनपुर प्रखण्ड क्षेत्र के मध्य विद्यालय मणिका में कार्यरत हैं। उनका परिवार बीते दस दिनों से ससुराल में है।

मंगलवार की रात चोर दरवाजे का ताला तोड़कर घर में घुसे। 40 हजार रुपये कैश समेत जमीन के कागजात, सोने की कंगन, झुमका, चेन, नथिया लाकेट समेत करीब आठ लाख रुपये का सामान चोरी कर भाग निकले।

यह भी पढ़ें-

डिजिटल अरेस्ट का डर दिखाकर साइबर क्राइम कर रहे ठग, आजमा रहे ये पैंतरा; पुलिस ने बताए ये तरीके

BPSC शिक्षक अभ्यर्थी हो जाएं सावधान, अंक बढ़ाने के नाम पर हो रही ठगी; ईओयू ने किया अलर्ट