Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nalanda Open University: इससे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी पूरे देश में नहीं, नई बिल्डिंग के उद्घाटन पर बोले CM नीतीश

36 साल के इंतजार के बाद बिहार में नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी की नई बिल्डिंग तैयार हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश ने मंगलवार को युनिवर्सिटी के कार्यालय भवन का उद्घाटन किया। नालंदा के सिलाव प्रखंड में 116.65 करोड़ की लागत से बनी बिल्डिंग का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने निरीक्षण करके इस जगह का चयन किया था। यूनिवर्सिटी की इमारत बेहद सुंदर स्वरूप में बनकर तैयार हुई हैं।

By rajnikant sinhaEdited By: Mohit TripathiUpdated: Tue, 29 Aug 2023 09:03 PM (IST)
Hero Image
नालंदा ओपेन युनिवर्सिटी की नई बिल्डिंग के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री व अन्य। (जागरण फोटो)

संवाद सूत्र, सिलाव (नालंदा): 36 साल के इंतजार के बाद बिहार में नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी (Nalanda Open University) की नई बिल्डिंग तैयार हो गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को युनिवर्सिटी के कार्यालय भवन का उद्घाटन किया।

नालंदा के सिलाव प्रखंड में 116.65 करोड़ की लागत से बनी बिल्डिंग का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने निरीक्षण करके इस जगह का चयन किया था। यूनिवर्सिटी की इमारत बेहद सुंदर स्वरूप में बनकर तैयार हुई है।

इतनी बड़ी ओपेन युनिवर्सिटी पूरे देश में नहीं: नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहर से भी लोग यहां आकर नामांकन कराएंगे। जिन्हें यहां रहकर पढ़ाई करनी है, उनके लिए ब्वॉयज और गर्ल्स हॉस्टल बनवाए गए हैं।

इसके अलावा स्टाफ क्वॉर्टर भी बन कर तैयार हैं। उन्होंने दावा किया कि इतना बढ़िया और इतना बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी पूरे देश में कहीं नहीं है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वर्तमान समय में जिन विषयों की पढ़ाई हो रही है, उनके अलावा भी और पाठ्यक्रमों का विस्तार किया जाएगा।

10 एकड़ में फैला है युनिर्सिटी का परिसर

बता दें कि 10 एकड़ में बने यूनिवर्सिटी के भवनों को बनाने में कुल 116.65 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसमें प्रशासनिक भवन के अलावा, एकेडमिक बिल्डिंग, वीसी बंगला, प्रो वीसी बंगला, प्रोफेसर बिल्डिंग व अन्य कमरे बनाए गए हैं।

नालंदा के इतिहास में स्वर्णिम दिन: कुलपति 

कुलपति डॉ. केसी सिन्हा ने कहा कि नालंदा के इतिहास में आज स्वर्णिम दिन है। मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देश के अनुरूप कार्य किया जाएगा। एक माह के भीतर इस परिसर में सभी व्यवस्था पूरी कर ली जाएगी।

आने वाले दिनों में निश्चित ही नालंदा खुला विश्वविद्यालय में नामांकन की संख्या बढ़ेगी। आगामी दिनों में यह देश का नंबर वन खुला विश्वविद्यालय होगा। अभी तक यह कार्यालय पटना के बिस्कोमान टावर में चल रहा था।

राजगीर रवाना हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वायु मार्ग से नालंदा पहुंचे। महाबोधि महाविद्यालय परिसर स्थित हेलीपैड से सड़क मार्ग से नालंदा खुला विश्वविद्यालय परिसर पहुंचे।

मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर पूरे क्षेत्र में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया था। नालंदा खुला विश्वविद्यालय परिसर के उद्घाटन के बाद नीतीश कुमार सड़क मार्ग से राजगीर के लिए रवाना हो गए।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर