Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIA Raid In Nalanda: विदेशी फंडिंग मामले में एनआईए का नालंदा में मदरसे पर छापा, संचालक से 4 घंटे पूछताछ

बिहार के इस्लामपुर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को विदेशी फंडिंग के मामले में एक मदरसे में छापामारी की। इस दौरान टीम ने मदरसा संचालक से 4 घंटे तक पूछताछ की। जांच की सूचना इलाके में फैलने पर स्थानीय लोग मौके पर जुट गए थे। बताया जा रहा है कि लखनऊ से मदरसे के खाते में रकम भेजी गई थी इसी सिलसिले में टीम जांच के आई थी।

By rajnikant sinha Edited By: Yogesh Sahu Updated: Fri, 06 Sep 2024 12:41 PM (IST)
Hero Image
NIA Raid: एनआईए के टीम ने इस्लामपुर खानकाह मोहल्ला के मदरसा हेमायतुल में की छापामारी।

जासं, बिहारशरीफ। NIA Raid: लखनऊ से आई राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम ने विदेशी फंडिंग मामले में गुरुवार को पटना व स्थानीय पुलिस के सहयोग से नालंदा जिले के इस्लामपुर नगर के खानकाह मोहल्ला स्थित 'मदरसा हेमायतुल' में छापेमारी की।

टीम के अधिकारियों ने मदरसा के व्यवस्थापक सह संचालक डॉ. मंजर इकबाल से लगभग चार घंटे तक कड़ी पूछताछ की। इस दौरान पास की भंडार मोहल्ला स्थित मस्जिद के तीन रजिस्टरों को मंगाकर लेखा-जोखा देखा।

मौके पर पहुंच गए स्थानीय लोग

मदरसे के कार्यकलाप की जांच की खबर सुनकर स्थानीय लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। तरह-तरह की चर्चाएं होने लगीं। सूत्रों के अनुसार, यह मामला विदेशी फंडिंग से जुड़ा है। 2022 में अमेरिका से लखनऊ के रहने वाले एक व्यक्ति को मोटी रकम भेजी गई थी।

लखनऊ के उस व्यक्ति ने मदरसा संचालक मंजर के खाते में रकम ट्रांसफर की थी। बताया जाता है कि इसी मामले की जांच को लेकर उनसे पूछताछ की गई है। जांच टीम अपने साथ संचालक मंजर का मोबाइल और अन्य दस्तावेज ले गई है। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई।

टीम 2 बजे आई और शाम 6 बजे गई

टीम ने मदरसे के बाहर रहे स्थानीय पत्रकारों को कुछ भी बताने से इनकार कर दिया। 65 वर्षीय डॉ. मंजर इकबाल होमियोपैथी चिकित्सक हैं। कई वर्षों तक विदेश में रहे हैं। इन्होंने ही खानकाह मोहल्ले में मदरसा व भंडार मोहल्ला में मस्जिद की स्थापना की थी।

एनआई की टीम दिन के दो बजकर पंद्रह मिनट पर मदरसे में दाखिल हुई और शाम छह बजे बाहर निकली। छापेमारी टीम के साथ मजिस्ट्रेट के तौर पर स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी मुकेश कुमार व नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी पूजा माला उपस्थित थीं। थाना अध्यक्ष संजीव कुमार सिंह सहित अन्य पुलिसकर्मी सुरक्षा के लिए तैनात थे।

यह भी पढ़ें

कैमूर पहाड़ी पर दोबारा पैर जमाने की कोशिश में नक्सली, NIA की छापामारी में मिले अहम सबूत तो मचा हड़कंप

Bihar News: गया में नक्सलियों के 'आंख-कान' की तलाश में NIA, दो संदिग्धों से की पूछताछ; छापेमारी से मचा हड़कंप