Move to Jagran APP

Nitish Kumar: 'हम प्रधानमंत्री मोदी से आग्रह करते हैं कि...', अब नीतीश कुमार ने PM से क्या मांग लिया?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कहा हम पीएम से आग्रह करेंगे कि जिस तरह पहले नालंदा विश्ववि्द्यालय के आसपास के गांव जुड़े थे आज फिर उसी परंपरा को कायम रखने की जरूरत है। बाकी राज्य सरकार से जहां सहयोग मांगा जाएगा हमलोग खड़े रहेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री जी को नालंदा आकर काफी अच्छा लग रहा होगा।

By rajeev kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Wed, 19 Jun 2024 06:33 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2024 06:33 PM (IST)
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फोटो - ANI)

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ। Nitish Kumar On PM Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिहार के राजगीर में नालंदा विवि परिसर का उद्घाटन किया। यहां उनके साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहे। सीएम नीतीश ने पीएम मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि यह खुशी की बात है कि आप राजगीर आए।

उन्होंने कहा कि नालंदा विवि की पहचान ज्ञान के केंद्र के रूप में रही। पहले यहां देश-दुनिया के अनेक जगह के लोग आकर पढ़ते थे। चीन, जापान, श्रीलंका समेत अन्य देशों के लोग आकर यहां पढ़ते थे। 12वीं सदी में यह नष्ट हो गया था। मार्च 2005 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने नालंदा विवि को फिर से स्थापित करने की बात कही थी।

'हम तो प्रधानमंत्री से आग्रह करेंगे कि...'

उन्होंने कहा था कि नालंदा विवि को फिर से स्थापित करना चाहिए। इसके बाद केंद्र सरकार के सहयोग से इसे स्थापित किया गया। खुशी होती है कि 17 देशों के 400 छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं। हम तो पीएम से आग्रह करेंगे कि जिस तरह पहले नालंदा विवि के आसपास के गांव जुड़े थे, आज फिर उसी परंपरा को कायम रखने की जरूरत है। बाकी राज्य सरकार से जहां सहयोग मांगा जाएगा, हमलोग खड़े रहेंगे।

'प्रधानमंत्री जी को यहां आकर अच्छा लग रहा होगा'

सीएम नीतीश कुमार ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री जी को भी अच्छा लग रहा होगा, यहां आने से। यह बहुत पौराणिक जगह है। राजगीर दुनिया के पांच धर्मों का संगम स्थल है। सिख धर्म के गुरु नानक देव भी यहां आए थे। मुस्लिम धर्म के महान संत मखदूम साहब को राजगीर में ही ज्ञान प्राप्त हुआ। हिन्दू धर्म का मलमास मेला का आयोजन हर तीसरे वर्ष किया जाता है।

नीतीश कुमार ने कहा कि मान्यता है कि उस वक्त 33 करोड़ देवी-देवता यहीं रहते हैं। यहां गर्म पानी का कुंड है। लाखों लोग यहां नहाने आते हैं। मैं तो बचपन से यहां आता रहा हूं। पीएम मोदी से उन्होंने कहा कि आप आ गए हैं तो बहुत अच्छा हुआ। आपको बहुत अच्छा लगेगा। करोड़ों वर्ष पुराने पहाड़ और जंगल हैं। इनमें जड़ी-बूटियों का भंडार है। एक से एक दवा यहां से निकलती है।

ये भी पढ़ें- KK Pathak: आखिर क्या चाहते हैं केके पाठक? अब तक ज्वाइन नहीं किया नया विभाग; अपनी नेम प्लेट भी हटवाई

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: नीतीश कुमार को अचानक क्या हुआ? PM Modi का पकड़ लिया हाथ और फिर देखने लगे...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.