Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter के खिलाफ बिहार के एक और जिले में उठी आवाज, सड़क पर उतरीं महिलाएं; बिजली बिल को लेकर सरकार से कर दी अलग मांग

बिहार के एक और जिले में स्मार्ट मीटर को लेकर विरोध प्रदर्शन शरू हो गया है। बिजली विभाग की मनमानी के खिलाफ राजगीर में महिलाओं ने उग्र प्रदर्शन किया। इसके साथ उन्होंने नीतीश सरकार से बिजली बिल को लेकर एक खास डिमांड कर दी। उन्होंने कहा कि पहले बिजली बिल कम आता था लेकिन अब उसके रेट आसमान छू रहे हैं। ऐसे में सरकार को कोई उपाय करना चाहिए।

By MANOJ KUMAR Edited By: Mukul Kumar Updated: Fri, 16 Aug 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, राजगीर। नगर परिषद क्षेत्र स्थित ठाकुर स्थान मोहल्ले के सैकड़ों महिलाओं ने गुरुवार को, बिजली के स्मार्ट मीटर के विरोध में बिजली विभाग के कार्यालय पर रोषपूर्ण प्रदर्शन किया। साथ हीं उन्होंने सरकार से 3सौ यूनिट मुफ्त बिजली प्रत्येक माह देने की मांग भी की।

रोष प्रदर्शन करती महिलाओं नें आरोप लगाते हुए कहा कि स्मार्ट मीटर में काफी गड़बड़ियां है। दो एलईडी बल्ब और एक पंखा चलाने पर कभी 12 से 15सौ तो कभी 2हजार से लेकर चार हजार तक बिल भरना पड़ता है। वहीं, 10 दिन पर तो कभी 15 दिन पर हीं मीटर का बैलेंस खत्म हो जाता है।

महिलाओं ने कहा कि हम सभी मेहनत मजदूरी करने वाले परिवार हैं। इतनी मंहगी बिजली बिल हम गरीबों की कमर तोड़ने वाली है। इसलिए सरकार हमें 3सौ यूनिट मुफ्त बिजली प्रत्येक माह दे।

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे महादलित नेता उमेश भगत ने कहा कि जब से बिजली का निजीकरण हुआ है, तब से हर कोई त्रस्त है। पहले दो रुपए से लेकर तीन रुपए यूनिट बिजली का दर हुआ करता था।

महिलाओं ने बिजली विभाग का भी किया घेराव

उन्होंने कहा कि निजीकरण के बाद आज डायरेक्ट साढ़े आठ रुपए यूनिट बिजली कर दिया गया है। जो पूरी तरह मनमानी है। कहा कि हमारा यह आंदोलन सिर्फ राजगीर के बाद, चरणबद्ध तरीके से जिला मुख्यालय से लेकर राज्य मुख्यालय तक चलाया जाएगा।

उधर, रोष पूर्ण प्रदर्शन कर रही महिलाओं ने बिजली विभाग के मुख्य दरवाजे को घंटों चौक कर दिया।और सभी मुख्य दरवाजे पर बैठकर विभाग के खिलाफ काफी देर तक नारेबाजी करते रहें। इस दौरान अपनी मांगों को लेकर उन्होंने एक पत्र विद्युत कार्यपालक पदाधिकारी को सौंपा।

यह भी पढ़ें-

बिहार के 3 जिलों में लगेंगे नए तरह के स्मार्ट मीटर, रिचार्ज के बाद बटन दबाते ही आ जाएगी बिजली

स्मार्ट मीटर लगाने को ऊर्जा निगम ने शुरू किया सर्वे कार्य, मुख्यालय से जारी हुए निर्देश