Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में इस तारीख से होगी 'मैट्रिक परीक्षा' की कांपी की जांच, शिक्षकों के लिए सख्त दिशानिर्देश जारी

Nawada News बिहार में कल यानी शुक्रवार 29 फरवरी से मैट्रिक परीक्षा की कांपी की जांच शुरू हो जाएगी। 15 से 23 फरवरी तक चली मैट्रिक परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा। कापियों का मूल्यांकन सुबह नौ बजे से पांच बजे तक किया जाएगा। कापियों के मूल्यांकन कार्य को लेकर केंद्रों पर कंप्यूटर आपरेटर की भी ड्यूटी लगाई गई है।

By Rajesh Prasad Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 29 Feb 2024 02:49 PM (IST)
Hero Image
बिहार बोर्ड में 1 मार्च से होगी मैट्रिक परीक्षा कांपी की जांच (जागरण)

जागरण संवाददाता, नवादा। Nawada News: मैट्रिक परीक्षा में एक लाख 83 हजार 898 कापियों की आज से मूल्यांकन कार्य शुरू किया जाएगा। इसके लिए शहर में चार मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। 15 से 23 फरवरी तक चली मैट्रिक परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा।

इसके लिए शहर के गांधी इंटर विद्यालय, कन्या इंटर विद्यालय, प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय एवं कन्हाई इंटर विद्यालय को मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। मूल्यांकन कार्य में एक केंद्र पर दो सौ से पांच सौ तक परीक्षकों को ड्यूटी दी गई है।

कापियों का मूल्यांकन सुबह नौ बजे से पांच बजे तक किया जाएगा। मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को सुबह नौ बजे से पहले मूल्यांकन केंद्रों पर पहुंचना है। कांपियों की जांच में कड़ी सुरक्षा बरती जाएगी।

कंप्यूटर ऑपरेटर की भी ड्यूटी लगाई गई

एक मार्च से कापियों के मूल्यांकन कार्य को लेकर केंद्रों पर कंप्यूटर आपरेटर की भी ड्यूटी लगाई गई है। मूल्यांकन के तुरंत बाद कंप्यूटर पर अंकों को अपलोड किया जाना है। इसके अलावा चरण वार मार्किंग के निर्देश भी जारी किए गए हैं। बोर्ड के दिशा निर्देश के अनुसार मूल्यांकन केंद्रों पर शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त वातावरण में कापियों की जांच की जाएगी। जिन स्कूलों में मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। वहां के प्राचार्य को मूल्यांकन केंद्र अधीक्षक बनाया गया है।

परीक्षकों की नियुक्ति विषयवार की गई

कापियों की मूल्यांकन में विषयवार शिक्षकों को लगाया गया है। परीक्षकों एवं प्रधान परीक्षकों के नियुक्ति पत्र की कापी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से गुरूवार को वितरण किया गया है। माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्रधान जिला शिक्षा कार्यालय से अपने विद्यालय के शिक्षकों का नियुक्ति पत्र प्राप्त कराते हुए मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को विरमित करेंगे।

योगदान नहीं करने पर हो सकती है कार्रवाई 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुसार शिक्षक अगर मूल्यांकन कार्य में शामिल नहीं होते हैं, तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। समिति ने निर्देश दिया है, कि जिन मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य के लिए शिक्षक उपस्थित नहीं होते हैं या शिक्षकों की कमी होती है तो, उन केंद्रों पर अन्य विषवार शिक्षकों को लगाया जा सकता है। नियुक्ति के लिए जिला पदाधिकारी अथवा जिला शिक्षा पदाधिकारी के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी।

केंद्रों पर लगाए गए कैमरे 

मूल्यांकन केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच कापियों की जांच की जाएगी। इसके लिए हर मूल्यांकन केंद्र पर जिला प्रशासन की ओर से पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। इसके अलावा मूल्यांकन केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए, जिससे कापियों की जांच सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हो सकेगी।

कंप्यूटर में अपलोड होंगे अंक 

मूल्यांकन केंद्र पर शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के साथ कंप्यूटर आपरेटरों को भी प्रतिनियुक्त किया गया है। मूल्यांकन के बाद अंकों की आनलाइन इंट्री उसी दिन कंप्यूटर पर की जाएगी। एक सेट पर मेकर्स और तीन कंप्यूटर के एक सेट पर चेकर्स द्वारा इंट्री की जाएगी। पांच चरण में अंकों को चेक किया जाएगा। बोर्ड ने निर्देश दिया है, कि एक कंप्यूटर सेट पर कर्मी द्वारा एक पूरे बैग की इंट्री की जाएगी। दो बार इसे चेक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Bihar Weather Today: बिगड़ने वाला है बिहार का मौसम, ठंड को लेकर नया अपडेट आया सामने; पढ़ें मौसम का ताजा हाल

KK Pathak: केके पाठक ने लिया ऐतिहासिक फैसला, पूरे बिहार में हो रही तारीफ, ऐसा करने वाले पहले अधिकारी बने

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें