Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साइबर अपराधियों ने पुलिस महकमे को ही कर दिया चैलेंज, SP के नाम से बना डाला फर्जी फेसबुक अकाउंट; अब मांग रहे लोगों से पैसे

नवादा में एसपी के नाम से फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर रुपये की मांग करने का मामला सामने आया है। फर्जी फेसबुक आइडी में एसपी का फोटो लगा है। अपराधी ने फेसबुक अकाउंट से कई लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भी भेजा है। आग्रह स्वीकार कर चुके लोगों से पैसे की मांग की गई है। फर्जी फेसबुक असली लगे इसके लिए एसपी के वास्तविक फेसबुक अकाउंट का डेटा चुराया गया है।

By Rajesh Prasad Edited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 18 Jan 2024 12:11 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, नवादा। साइबर अपराध को रोकने के लिए कितना भी प्रयास किया जाए लेकिन इस पर लगाम नहीं लग पा रहा है। साइबर गिरोह के लोग एक से बढ़कर एक तरीके निकाल ले रहे हैं। हद तो उस वक्त हो गई जब साइबर बदमाशों ने जिले के पुलिस कप्तान को ही निशाना बनाना शुरू कर दिया। है। जिसकी शिकायत खुद एसपी अम्बरीष राहुल ने साइबर थाना में दर्ज करवाई है।

साइबर बदमाश ने अम्बरीष राहुल के नाम से फेसबुक पर फर्जी आईडी बना दी। इसके बाद मैसेंजर के माध्यम से लोगों से पैसों की मांग करने लगा। वहीं इस गलत आईडी में एसपी अम्बरीष राहुल की फोटो लगाकर एक फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाया।

इतना ही नहीं बदमाश ने फेसबुक अकाउंट से एसपी के कई दोस्तों को फेंड रिक्वेस्ट भेजा है। जो दोस्त रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर चुके हैं, उनलोगों से पैसों की डिमांड भी कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि बदमाश ने इसके लिए एसपी के वास्तविक फेसबुक अकाउंट का डेटा चुरा कर उनकी फोटो लगाकर फर्जी फेसबुक अकाउंट बना लिया।

आजतक पुलिस की पकड़ से बाहर

हालांकि, यह घटना करीब एक माह पहले की बताई जा रही है। जबकि एसपी को इसकी जानकारी हाल में ही मिली। जिसके बाद एसपी ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक पोस्ट डालकर यह बताया है कि किसी ने उनका फेक प्रोफाइल बनाकर पैसे मांग रहा है, कोई भी पैसा ट्रांसफर न करें।

दोषी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जा रही है। इस बीच, एसपी ने नवादा जिल के साइबर थाना में बीते 15 जनवरी को प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राथमिकी में अज्ञात बदमाश को आरोपित किया गया है।

लोगों की मानें तो पूर्व में भी कई बड़े-बड़े अधिकारियों के फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर पैसे मांगने की घटनाएं हो चुकी है। परंतु आजतक पुलिस की पकड़ से बाहर रहा साइबर बदमाश पुलिस महकमे के लिए चुनौती की बात है।

यह भी पढ़ें-

Nitish और Lalu का खेल खराब करेंगे मोहन यादव? BJP ने खेल दिया मास्टर स्ट्रोक, यहां पढ़ें बिहार दौरे के सियासी मायने

Bihar Politics: आज इन छह जिलों में होगा राजद कार्यकर्ता संवाद, ये दिग्गज नेता रहेंगे मौजूद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें