Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Jamin Survey: सर्वे में जमीन मालिकों को बहुत बड़ी राहत, वंशावली बनाने की सबसे बड़ी टेंशन हो गई दूर

Bihar Bhumi Survey 2024 बिहार में जमीन सर्वे को लेकर जमीन मालिक की टेंशन बढ़ गई है। जमीन मालिक वंशावली बनाने के लिए शपथ पत्र की जुगाड़ में लग गए हैं। लेकिन इस बीच अधिकारियों ने राहत की खबर दे दी है। जमीन मालिकों की एक टेशन दूर हो गई है। अधिकारियों ने कहा है कि शपथ पत्र बनाने के लिए दफ्तर का चक्कर न काटें।

By Ajay Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 18 Sep 2024 12:01 PM (IST)
Hero Image
बिहार जमीन सर्वे में भूमि मालिकों को राहत (जागरण)

संवाद सूत्र, मेसकौर ( नवादा)। Vanshavali in Bihar: प्रखंड सहित संपूर्ण बिहार में भूमि सर्वेक्षण को लेकर भूमि स्वामित्व के मन में तरह-तरह के प्रश्न खड़े हो रहे हैं। पहले भूमि सर्वेक्षण के कर्मी द्वारा आदेश दिया गया था कि कोर्ट के शपथ पत्र के बाद ही ग्राम कचहरी में जाकर वंशावली बनवाना है। उसके बाद भूमि सर्वे के लिए जमा करें।

स्व प्रमाणित वंशावली भी होगा मान्य, जमीन मालिकों को बड़ी राहत

यह सूचना मिलते ही शपथ पत्र बनवाने को लेकर अनुमंडल कार्यालय मे अनावश्यक भीड़ देखने को मिलने लगा। अनुमंडल कार्यालय में शपथ पत्र के भीड़ को लेकर अन्य कार्य बाधित होने लगा। इस समस्या को निजात के लिए अधिकारियों ने निर्देश दिया कि प्रपत्र तीन के तहत स्व प्रमाणित वंशावली ही भूमि सर्वेक्षण के लिए मान्य होगा।

जमीन मालिकों ने सर्वेक्षण टीम पर लगाए आरोप

जिससे भू स्वामित्व को थोड़ी राहत मिली है। इस संदर्भ में बड़ोसर पंचायत के पूर्व मुखिया सह ववर्तमान पैक्स अध्यक्ष राजेश कुमार उर्फ उमेश यादव ने बताया भूमि सर्वेक्षण की टीम प्रखंड क्षेत्र में अच्छे तरीके से काम नहीं कर रही हैं। और लोगों को स्पष्ट रूप से जानकारी भी नहीं दे रही हैं।

जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। अगर इसी तरह की समस्या रहा तो हम सभी एक आंदोलन करेंगे। उन्होंने कहा कि वरीय अधिकारी इस पर संज्ञान लेते हुए भूमि सर्वेक्षण टीम को उचित सलाह देने के साथ साथ अपने कार्यों को निष्ठा पूर्वक निर्वहन करने का निर्देश दें। ताकि लोगों को सुविधा हो सके।

ये भी पढ़ें

Bihar Land Survey: वंशावली में बहन के नाम को लेकर नई जानकारी, आसान भाषा में पढ़ लीजिए यहां सबकुछ

PM Kisan Samman Nidhi: राशन कार्ड में 5 नाम तो किसे मिलेगा पीएम किसान सम्मान की राशि? आसान भाषा में समझें यहां

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर