Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chandra Grahan News: कल शाम को 4 बजकर 5 मिनट से शुरू हो जाएगा सूतक काल, जान‍िए कब तक रहेगा प्रभावी

Chandra Grahan 2023 29 अक्टूबर की रात्रि एक बजकर पांच मिनट से चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है जो रात्रि 2 बजकर 23 मिनट तक प्रभावी रहेगा। वहीं इस ग्रहण का सूतक शाम में चार बजकर पांच मिनट से ही लग जाएगा। इस बारे में पोस्टमार्टम रोड नवादा के ज्योतिषविद् दिव्यांशु शेखर पाठक ने बताया कि किसी भी ग्रहण का मानव जीवन पर व्यापक प्रभाव पड़ता है।

By vinay kumar pandeyEdited By: Prateek JainUpdated: Fri, 27 Oct 2023 11:08 PM (IST)
Hero Image
Chandra Grahan 2023: कल शाम को 4 बजकर 5 मिनट से शुरू हो जाएगा सूतक काल। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, नवादा। 29 अक्टूबर की रात्रि एक बजकर पांच मिनट से चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है, जो रात्रि 2 बजकर 23 मिनट तक प्रभावी रहेगा।

वहीं, इस ग्रहण का सूतक शाम में चार बजकर पांच मिनट से ही लग जाएगा। इस बारे में पोस्टमार्टम रोड, नवादा के ज्योतिषविद् दिव्यांशु शेखर पाठक ने बताया कि किसी भी ग्रहण का मानव जीवन पर व्यापक प्रभाव पड़ता है।

यह एक संक्रमण काल है, जो जीवन को प्रभावित करता है। शरद पूर्णिमा की रात्रि में ग्रहण लगने वाला है। यह चंद्र ग्रहण विभिन्न राशियों पर अपना प्रभाव डालेगा।

सूतक के दौरान ये चीजे मानी गई हैं वर्जि‍त

उन्होंने बताया कि शास्त्रों में कहा गया है कि चंद्र ग्रहण में ग्रहण के नौ घंटे पूर्व सूतक लग जाता है। इस सूतक काल में भोजन, निद्रा, जलपान वर्जित मानी गई है। वैसे बुजुर्ग, बालक व मरीज, प्रसूता के लिए यह नियम मान्य नहीं है।

सूतक काल और ग्रहण काल में गुरु प्रदत मंत्र का जाप, अपने इष्ट का ध्यान, यौगिक क्रिया, ईश्वर अराधना उत्तम माना गया है। चंद्र ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए मंत्र जाप, हवन और इष्ट का ध्यान प्रभावकारी उपाय है।

इस दौरान गुरु प्रदत्त मंत्र का जाप ज्यादा प्रभावी होता है और अगर कुछ समझ न आए तो गायत्री मंत्र का जाप भी विशेष शुभ प्रभाव देता है।

चंद्रग्रहण एक नजर में

ग्रहण काल

स्पर्श 1:05 रात्रि

मध्य 1:44 रात्रि

मोक्ष 2:23रात्रि

सूतक काल शुरू: शाम 4:05 बजे से

विभिन्न राशियों पर शुभ- अशुभ प्रभाव

शुभ प्रभाव: मिथुन, कर्क ,वृश्चिक और कुंभ राशि पर चंद्र ग्रहण का शुभ प्रभाव पड़ेगा।

अशुभ प्रभाव: मेष, वृष, सिंह, कन्या, तुला, धनु ,मकर एवं मीन राशि वाले जातकों पर अशुभ प्रभाव पड़ेगा।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/जयोतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

यह भी पढ़ें - RJD Conflict: बिहार राजद नेताओं में लोकसभा चुनाव से पहले ठनी रार, आधा दर्जन प्रकोष्ठ व प्रदेश के कई नेता गोलबंद

यह भी पढ़ें - Onion Price Hike: गुलाबी ठंड के शुरू होती ही बढ़े प्याज का भाव, 10 दिनों में डबल हुआ Retail Rate

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर