Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM Nitish Kumar Nawada Visit Photos : सीएम नीतीश कुमार ने गंगा जल आपूर्ति योजना का किया उद्घाटन, घूम-घूमकर देखे सारे इंतजाम

Bihar News बिहार में लोगों तक गंगाजल पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को नवादा में इससे जुड़ी योजना का उद्घाटन किया। वह इसके लिए नवादा सदर प्रखंड के पौरा गांव पहुंचे थे। गंगा जल आपूर्ति योजना का लोकार्पण करने के लिए उनका 35 मिनट का कार्यक्रम रखा गया था। इस दौरान जल संसाधन मंत्री सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा उपस्थित रहे।

By vinay kumar pandeyEdited By: Yogesh SahuUpdated: Fri, 15 Dec 2023 12:55 PM (IST)
Hero Image
CM Nitish Kumar Nawada Visit Photos : नीतीश कुमार ने गंगा जल आपूर्ति योजना का किया उद्घाटन

जासं, नवादा। बिहार सरकार के भगीरथ प्रयास को अंतिम रूप देने सीएम नीतीश कुमार शुक्रवार को नवादा सदर प्रखंड के पौरा गांव पहुंचे। यहां उन्होंने गंगा जल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया। उन्होंने घूम-घूमकर योजना का निरीक्षण भी किया।

मुख्यमंत्री का यहां करीब 35 मिनट के कार्यक्रम था। इसमें सीएम के साथ जल संसाधन मंत्री सह सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री संजय झा, जिला के प्रभारी मंत्री समीर महासेठ समेत विभागीय सचिव और अपर मुख्य सचिव उपस्थित रहे।

शिव मंत्र के साथ उतारी आरती

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्घाटन के क्रम में शिव मंत्र के साथ आरती उतारी। इस दौरान उन्होंने योजना को लेकर बनाई गई फिल्म भी देखी। पौरा से नवादा शहर 15 किमी दूर है। इस दौरान शहर तक गंगा का पानी पेयजल के रूप में पहुंचाने की योजना का लोकार्पण उन्होंने किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ में मंत्री संजय झा, समीर महासेठ मौजूद रहे। पौरा में जल शोधन संयंत्र का उद्घाटन हुआ, गंगा का पानी मोतनाजे के गंगा डैम से आएगा। पहले चरण में नवादा नगर के 17 वार्डों के 13 हजार 500 घरों में पानी पहुंचेगा। शहर में चार प्याऊ भी बनाए गए हैं।

गया-राजगीर के बाद नवादा तक पहुंची योजना

मुख्यमंत्री की यह महत्वाकांक्षी योजना गया, बोधगया, राजगीर के बाद नवादा शहर तक यह पहुंची है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विभागीय अभियंताओं को भी सम्मानित किया। उन्होंने यहां घूम-घूमकर पूरी योजना का निरीक्षण किया।

जिला प्रशासन ने की थी पूरी तैयारी

सीएम के आगमन को लेकर जिला प्रशासन ने सभी तैयारी पूरी कर ली है। डीएम आशुतोष कुमार वर्मा और एसपी अम्ब्रीश राहुल ने गुरुवार को कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। संयुक्तादेश जारी किया। डीएम ने कहा कि सीएम हेलीकाप्टर के जरिए साढ़े 11 बजे कार्यक्रम स्थल के समीप बने हैलीपैड पर उतरेंगे। कार्यक्रम पूरा कर यहीं से वह वापस पटना लौट जाएंगे। कार्यक्रम स्थल तक सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गये हैं। चालीस से अधिक जगहों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। कार्यक्रम स्थल पर हेलीपैड का निर्माण किया गया है। सीसीटीवी के साथ ड्रोन से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जायेगी। सादे लिबास में भी पुलिस बल को तैनात किया गया है। क्विक रिस्पान्स टीम भी अपनी भूमिका में रहेगी।

नवादा नगर के संप हाउस तक पहुंचाया जाएगा गंगाजल

नवादा सदर प्रखंड के पौरा जलशोधन संयंत्र गंगा के शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को नवादावासियों के लिए यह योजना समर्पित की। विभागीय जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में इस योजना से नवादा नगर परिषद के चिह्नित 17 वार्डों में निवासित प्रत्येक घरों तक गंगा का पानी पेयजल के रूप में पहुंचने लगेगा।

इसे लेकर शहर में अलग-अलग 4 जगहों पर संप हाउस बनाए गए हैं। आम आदमी और राहगीर भी गंगा जल से अपनी प्यास बुझाकर तृप्त हो सके, इसके लिए शहर में प्रजातंत्र चौक के पास रैन बसेरा, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय, भगत सिंह चौक और सदर प्रखंड के पास गंगा जल का वाटर स्टैंड पोस्ट बनाया गया है।

पहले चरण में करीब 13 हजार 500 घरों में गंगा जल पहुंचेगा। इसके बाद दूसरे चरण में शेष सभी वार्डों तक भी शुद्ध पेयजल पहुंचाने का काम होगा।

शिव मंत्र के साथ मुख्यमंत्री ने उतारी आरती।

जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत 4174 करोड़ खर्च

बिहार सरकार के जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत गंगा जल उद्वह परियोजना पर करीब 4174 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। पूर्व में इस योजना के लिए 2836 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली थी।

परंतु कोविड-19 महामारी काल में परियोजना की अवधि बढ़ गई और लागत राशि में भी इजाफा हुआ। आंध्रप्रदेश की मेघा इंजीनियरिंह एंड इन्फ्रास्ट्रक्टर लिमिटेड इस परियोजना के क्रियान्वयन से जुड़ा है।

हर घर गंगाजल आपूर्ति योजना के पहले चरण में पिछले वर्ष 27 व 28 नवबंर को राजगीर, गया और बोधगया में पेयजल आपूर्ति की शुरुआत की गई थी। नारदीगंज प्रखंड के मोतनाजे में बने गंगा जल संग्रहण स्थल से पौरा को गंगा जल की सप्लाई की जाएगी। जहां इसका संशोधन यानी गंगा के पानी को पीने लायक बनाया जाएगा।

गंगा के पानी को पीने लायक बनाने की प्रक्रिया की जाएगी। इसके लिए प्री-सेटलिंग टैंक, कास्केड एयरेटर, स्टिलिंग चैम्बर, रा वाटर चैम्बर, फ्लैश मिक्सर, फिल्टर बेड, वाश वाटर टैंक वाटर रिजर्वायर आदि का निर्माण हुआ है।

सीएम ने इस दौरान योजना से जुड़े अभियंताओं को भी सम्मानित किया।

यहां गंगा का पानी शुद्ध करके नवादा के 4 संप हाउस को भेज दिया जाएगा। शहर के इन संप हाउस से शहरवासियों के घरों को वाटर सप्लाई की जाएगी। इधर, डीडीसी दीपक कुमार मिश्र ने गुरुवार की संध्या में नगर में बने प्याऊ का निरीक्षण भी किया था।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घूम-घूमकर योजना का निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें

Bihar News: भगत सिंह से प्रेरित था संसद में घुसपैठ का आरोपी ललित झा, बेहद चालाकी से दोस्तों का फोन लेकर भाग निकला था

Bihar News: भागलपुर में कैंसर के मरीजों का अब मुफ्त में होगा इलाज, IDA और जयप्रभा के बीच हुआ समझौता

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर