Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे ने बिहार-झारखंड को दी बड़ी सौगात, इन दो रूटों पर चलेगी नई Vande Bharat ट्रेन; PM Modi दिखाएंगे हरी झंडी

बिहार और झारखंड के लिए बड़ी खबर! जल्द ही दो नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं। देवघर से वाराणसी और टाटानगर से पटना तक चलने वाली इन ट्रेनों से नवादावासियों को भी खासा फायदा होगा। जानकारी मिल रही है कि 15 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी इन ट्रेनों के परिचालन का शुभारंभ करेंगे। जानिए इन ट्रेनों के रूट समय और अन्य जानकारियां।

By mukeshp pandeyEdited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 06 Sep 2024 09:02 PM (IST)
Hero Image
देवघर से वाराणसी और टाटा नगर से पटना तक चलेगी वंदे भारत ट्रेन।

जागरण संवाददाता, नवादा। रेलवे ने बिहार-झारखंड को बड़ी सौगात दी है। दो नई वंदे भारत ट्रेन का परिचालन जल्द शुरू होने वाला है। ऐसी संभावना है कि 15 सितंबर से दोनों ट्रेनों का परिचालन अपने निर्धारित रूट पर शुरू हो जाएगा। पूर्व मध्य रेलवे द्वारा इन ट्रेनों का परिचालन कराया जाएगा।

जिन दो वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन शुरू होना है उसमें एक देवघर से वाराणसी और दूसरी टाटानगर से पटना तक शामिल है। दोनों ट्रेनों से नवादावासियों को लाभ मिलना तय है। इसका मुख्य कारण दोनों ट्रेनों का रूट वाया गया जंक्शन है। सबसे बड़ी बात यह है कि रेलवे की ओर से देवघर से वाराणसी तक चलने वाली ट्रेन का परिचालन किउल-नवादा-गया रेलखंड से होगा।

सात घंटे में पूरा होगा सफर

वहीं, टाटा नगर से पटना को जाने वाली ट्रेन भी बोकारो स्टील सीटी व गया के रास्ते पटना तक जाएगी। दोनों ट्रेनें यात्रियों को यह सफर करीब सात घंटे में पूरी कराएगी। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र द्वारा इस संबंध में मीडिया कर्मियों को भी जानकारी दी है।

उन्होंने बताया, दोनों ट्रेनों के परिचालन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। साथ ही इंटरनेट मीडिया पर भी वंदे भारत एक्सप्रेस से जुड़ी खबर खूब चर्चा में है। नवादा से होकर चलने वाली इस विशेष ट्रेन की खबर जैसे ही नवादावासियों तक पहुंची, सभी खुशी से उत्साहित हो उठे। हर किसी को नवादा स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन के रुकने और उसपर सवारी करने का इंतजार है।

15 सितंबर को पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

जानकारी मिल रही है कि 15 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी इन ट्रेनों के परिचालन का शुभारंभ करेंगे। अभी तक दोनों ट्रेनों की समय-सारिणी सामने नहीं आ सकी है। नवादा स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव है या नहीं, अबतक यह साफ नहीं हो सका है। कयास लगाए जा रहे हैं कि नवादा में यह ट्रेन निश्चित रूप से रुकेगी।

नवादा के सांसद विवेक ठाकुर व्यक्तिगत रूप से इन ट्रेनों के नवादा स्टेशन पर ठहराव के लिए लगातार प्रयासरत हैं। ऐसे इन ट्रेनों के परिचालन एवं नवादा स्टेशन पर ठहराव को लेकर नवादा जिला के रेलवे विभाग से जुड़े अधिकारी को अभी कोई जानकारी नहीं है। अबतक अधिकारियों को विभाग के माध्यम से कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है, लेकिन यह तय माना जा रहा है कि जल्द ही नवादा से होकर वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन होगा।