Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार के नवादा में जामताड़ा जैसा कांड, 12 साइबर ठग गिरफ्तार; 13 सिमकार्ड समेत 168 पन्नों की डेटाशीट बरामद

Bihar Crime News नवादा में लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया है। इसको लेकर 11 साइबर ठगों को अरेस्ट किया गया है। उनके पास से लगभग 34 फोन एक लैपटाप 13 सिम कार्ड और एक बाइक सहित ग्राहकों से जुड़ी 168 पन्नों की डेटाशीट बरामद की गई है। पुलिस अब आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 28 Jul 2024 09:35 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, नवादा। नवादा जिला साइबर अपराध के मामले में कुख्यात जामताड़ा की तरह आए दिन सुर्खियां बटोरने लगा है। ताजा मामला विभिन्न राज्यों के लोगों को ऋण दिलाने का झांसा देकर आनलाइन ठगी का है।

ठगों ने अपना ठिकाना वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के अपसढ़ व भवानीबिगहा गांव के बगीचे को बना रखा था, जहां से पुलिस ने 11 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है। उनसे एक लैपटाप, 34 मोबाइल फोन, 13 सिम कार्ड व एक बाइक सहित ग्राहकों से जुड़ी 168 पन्नों की डेटाशीट भी जब्त की गई है।

रविवार को पुलिस कार्यालय में प्रेसवार्ता में साइबर डीएसपी सह थानाध्यक्ष प्रिया ज्योति ने बताया कि एसआइटी प्रतिबिंब पोर्टल पर उपलब्ध साइबर क्राइम में संलिप्त नंबरों को ट्रैक कर 27 जुलाई को ठगों के अड्डे तक पहुंची।

गिरफ्तार ठगों की पहचान वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के अपसढ़ निवासी रामाशीष सिंह के पुत्र राजा राम कुमार (25), अशोक सिंह के पुत्र अविनाश कुमार (30), अरुण सिंह के पुत्र संतोष कुमार (23) और परमानंद सिंह के पुत्र लखन कुमार (34) के रूप में हुई है।

इसके अलावा, विकास सिंह के पुत्र कृष्ण कुमार (20), मनोज सिंह के पुत्र धर्मेंद्र कुमार (19), अरविंद के 32 वर्षीय पुत्र सिद्धार्थ शंकर और कपिल देव सिंह के पुत्र बिट्टू कुमार (23) की गिरफ्तारी हुई है।

पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत में भेजे गए साइबर ठग  

वहीं, शाहपुर थाना क्षेत्र के शाहपुर निवासी बौधु साव के 46 वर्षीय पुत्र पप्पू साव, नेपुरा निवासी सुधीर सिंह के 25 वर्षीय पुत्र भास्कर कुमार तथा नालंदा जिले के दीपनगर थाना क्षेत्र के पावा निवासी दानू प्रसाद के पुत्र अजय कुमार को गिरफ्तार किया गया है।

गिरफ्तार साइबर अपराधियों को पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। समूह में एसएमएस व फोन काल कर फंसाते थे। आरोपित धनी फाइनेंस इंडिया बुल्स के नाम पर ठगी करते थे।

उनके पास से मिसो वेबसाइट एवं अन्य का लिंक्ड डेटा मिला है। जिसमें नाम, नंबर, राज्य आदि लिखे हैं। वे लोगों को समूह में एसएमएस, फोन काल एवं ई-मेल भेजकर ऋण दिलाने का झांसा देते थे और इसकी एवज में लेनदेन के नाम पर ठगी करते थे।

यह भी पढ़ें-

Most Wanted: अरवल का मोस्ट वांटेड क्रिमिनल गिरफ्तार, 1 लाख रुपये का था इनाम; 10 से ज्यादा संगीन मामले दर्ज

Patna News: बिहटा में 24 बालू तस्कर गिरफ्तार, दो नावें भी जब्त; पुलिस के पहुंचते ही मची अफरा-तफरी