Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहले सांप ने युवक को काटा, फिर युवक ने सांप को दो बार काटा; उसके बाद…

बिहार के नवादा से अजीबोगरीब घटना सामने आई है। यहां एक सांप ने युवक को काट लिया जिसके बाद उस युवक ने उसी सांप को दो बार काटा। आश्चर्च की बात यह है कि इस घटना के बाद सांप की मौत हो गई वहीं युवक पूरी तरह से स्वस्थ है। इस घटना के बाद से इलाके में यह घटना चर्चा का विषय बना हुआ है।

By Pawan Singh Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 06 Jul 2024 12:17 PM (IST)
Hero Image
संतोष लोहार को सांप ने दो बार काटा था।फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, रजौली (नवादा)। नवादा जिला के रजौली थाना क्षेत्र अंतर्गत जंगल इलाके से अजीबोगरीब मामला सामने आया है। अक्सर यह सुनने को मिलता है कि सांप काटने से युवक की मौत हो गई, लेकिन यहां उलट स्थिति है। एक युवक को पहले एक सांप ने काटा। बाद में उस युवक ने सांप को अपने दांतों से काटा, जिससे सांप की मौत हो गई।

मजे की बात यह है कि इस पूरी अजीबोगरीब घटना में वह युवक बिल्कुल स्वस्थ है। बताया जाता है कि रजौली थाना क्षेत्र के जंगल इलाके में रेलवे लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। इसी दौरान बीते मंगलवार देर रात सभी मजदूर अपने बेस कैंप में सो रहे थे। इस बीच सांप ने एक युवक को सोए हुए अवस्था में काट लिया, जिसके बाद गुस्साए युवक ने सांप को पकड़ लिया और दो बार उस सांप को काट लिया।

इससे सांप की कुछ ही देर में मौत हो गई। जैसे ही मामले की जानकारी रेलवे के अधिकारियों को हुई तो तुरंत उस युवक को इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया, जिसके बाद युवक पूरी तरह स्वस्थ है। युवक की पहचान झारखंड के लातेहार जिले के पाण्डुका निवासी संतोष लोहार के रूप मे की गई है।

युवक ने कहा- मेरे गांव में टोटका की परंपरा

जब संतोष से इस घटना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि मेरे गांव में एक टोटका है कि अगर सांप एक बार आपको काटे तो आप उसे दो बार काट लीजिए इससे आपको सांप का विष नहीं लगेगा। इसी टोटका के तहत मैंने उस सांप को काटा।

इस अजीबो गरीब घटना की जानकारी जब ग्रामीणों को मिली तो अस्पताल में भीड़ उमड़ पड़ी। हालांकि, ग्रामीणों का यह कहना था कि सांप विषधर नहीं होगा, अगर सांप विषधर होता तो युवक की जान भी जा सकती थी।

चिकित्सा विज्ञान नहीं मानता है ऐसे किसी टोटका को

चिकित्सा विज्ञान के नजरिए से सांप या किसी जीव को इस तरह से काटना अनुचित है। इससे आप और मुश्किल में पड़ सकते हैं। सांप या किसी भी जहरीले जीव के द्वारा काटे जाने पर समय रहते इलाज करवाना चाहिए।

क्या कहते हैं चिकित्सक

रजौली अनुमंडलीय अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती हुए संतोष लोहार का इलाज कर रहे चिकित्सक सतीश चंद्र ने बताया कि सांप काटने की शिकायत थी जिसके बाद इलाज किया गया है। युवक खतरे से बाहर है। वह स्वस्थ है।

ये भी पढ़ें- 

Bihar News: PHED की इस योजना से जुड़े 4 हजार करोड़ के टेंडर रद, महीने भर बाद दोबारा जारी होंगे जारी

Sasaram News: भूल जाइए पुराने सासाराम जंक्शन को, होने जा रहा बड़ा बदलाव; दिखेगा अलग तरह का नजारा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें