Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Photos : नवादा के बलिदानी चंदन अमर रहें... ऐसे नारे गूंजते रहे, बॉर्डर फिल्म के गाने ने किया भावुक; लोग नम आंखों से करते रहे पुष्प वर्षा

जम्मू कश्मीर के पुंछ में आतंकी हमले में शहीद हुए बिहार के लाल के लिए सोमवार को हर आंख थी। सड़कों के किनारे खड़े लोग पाकिस्तान मुर्दाबाद के और बलिदानी चंदन अमर रहे के नारे लगाते रहे। वारसलीगंज के नारोमुरार गांव निवासी आर्मी जवान का पार्थिव शरीर ज्योंही गया जिले से नवादा जिले में पहुंचा तो लोगों ने वाहन को रोककर पुष्पवर्षा कर अंतिम सलामी दी।

By Amrendra Kumar Mishra Edited By: Yogesh Sahu Updated: Mon, 25 Dec 2023 07:34 PM (IST)
Hero Image
हिसुआ में बलिदानी चंदन कुमार का पार्थिव शरीर के दर्शन में उमड़ी भीड़

जागरण टीम, हिसुआ/बोधगया। जम्मू कश्मीर के पुंछ में आतंकी हमले में शहीद हुए वारसलीगंज के नारोमुरार गांव निवासी आर्मी जवान चंदन कुमार का पार्थिव शरीर ज्योंही गया जिले से नवादा जिले के हिसुआ थाना क्षेत्र में पहुंचा तो प्रखंड वासियों का हुजूम उनके वाहन को रोककर पुष्पवर्षा किया और माल्यार्पण करते हुए शहीद जवान चंदन कुमार अमर रहे के नारे लगाकर नम आंखों से विदायी दिया।

बता दे कि हिसुआ के तुंगी मोड़ से नवादा जिला प्रशासन ने रिसीव किया और उनके पैतृक गांव वारिसलीगंज प्रखंड के नारोमुरार में उन्हें अंतिम विदाई के लिए रवाना हुआ।

इसके पूर्व हिसुआ के विश्वशांति चौक पर हजारों की संख्या में रहे लोगों ने श्रद्धासुमन अर्पित किया। जिसमें भाजपा, बजरंग दल और विद्यार्थी परिषद, किसान मोर्चा के लोगों समेत पुरे प्रखंड भर के लोग शामिल हुए।

हिसुआ के पूर्व विधायक माननीय अनिल सिंह के अध्यक्षता में हिसुआ विश्वशांति चौक पर उनके कार्यकर्ताओं द्वारा श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। जिसमें भाजपा के सैकड़ो कार्यकर्ता एकजुट होकर शहीद चंदन को श्रद्धांजलि अर्पित किया।

नारदीगंज : हिसुआ में सड़क किनारे खड़े होकर बलिदानी चंदन अमर का नारे लगाते रहे लोग।

मौके पर मौजूद रोशन कुमार, तरुण कुमार, ज्ञान प्रकाश, डॉ सुनील कुमार, विगन सिंह, किसान मोर्चा के कार्यकर्ता नीरज कुमार निराला, मुरारी सिंह, प्रिंस कुमार पुरुषोत्तम कुमार, रजनीकांत कुमार, सत्यम कुमार, सत्या, प्रशांत, बरुण कुमार गाँधी और छोटू के साथ अन्य हजारों लोग मौजूद थे।

बता दें कि गया से विशेष वाहन से सड़क मार्ग के जरिए शव को पैतृक गांव तक पहुंचाया जाएगा। गांव में अंतिम दर्शन व श्रद्धांजलि सभा के बाद पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जायेगा। शहीद के पैतृक गांव में श्रद्धांजलि सभा में भाग लेने व अंतिम यात्रा में शामिल होने के लिए लोगों का जाना शुरू हो गया है।

बोधगया : बलिदानी चंदन को हवाई अड्डे पर दी गई सलामी

इससे पहले जम्मू क्षेत्र के पुंछ में गुरुवार को आतंकी हमले में बलिदान जवान नवादा जिले के नारोमुरार गांव के चंदन कुमार का पार्थिव शरीर सोमवार को वायु सेना के विशेष विमान से गया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लाया गया।

जहां सैन्य सम्मान के साथ एयरपोर्ट के बाहर जहानाबाद के पूर्व सांसद अरुण कुमार, लोजपा आर के राष्ट्रीय प्रवक्ता धीरेंद्र कुमार मुन्ना व नवादा से आए लोगों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस दौरान भारत माता के जयकारे और बलिदानी चंदन अमर रहे का नारा गूंज रहा। उसके बाद बलिदानी का शव को सैन्य वाहन से नवादा के लिए ले जाया गया।

गया एयरपोर्ट पर बलिदानी जवान चंदन के भाई पीयूष कुमार ने कहा कि इस समय राज्य सरकार के किसी प्रतिनिधि को उपस्थित होना चाहिए था। एयरपोर्ट पर जिलाधिकारी के प्रभार में रहे उप विकास आयुक्त विनोद दुहन उपस्थित थे।

सांसद चंदन सिंह, पुलिस केंद्र नवादा पहुंचे।

नवादा के प्रजातंत्र चौक पर सैकड़ों की संख्या में युवा तिरंगा लिए हुए भारत माता की जय, बलिदानी चंदन अमर रहे का नारा लगा रहे थे। पूरे शहर में तिरंगा जगह-जगह लगाया गया था। जगह-जगह युवाओं के साथ ही महिलाओं और स्कूली बच्चों की भी भीड़ देखी गई।

लोग छत पर चढ़कर शहीद चंदन के अंतिम दर्शन करते दिखाई दिए। 

नवादा-गया मार्ग में हिसुआ में नारे लगाते लोग।

नवादा-गया मार्ग में हिसुआ में नारे लगाते लोग।

तिरंगा झंडा के साथ प्रजातंत्र चौक पर पहुंचे सैकड़ों भाजपाई, इस दौरान पाकिस्तान हाय-हाय के नारे, चंदन कुमार अमर रहे के नारे लगाए गए।

गया पुलिस लाइन में बलिदानी जवान का पार्थिव शरीर।

हिसुआ में हुई श्रद्धांजलि सभा

हिसुआ में भाजपा के पूर्व विधायक अनिल सिंह की अध्यक्षता में हिसुआ विश्व शांति चौक पर उनके कार्यकर्ताओं द्वारा श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इसमें भाजपा के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने एकजुट होकर शहीद चंदन को श्रद्धांजलि अर्पित की। दूसरी तरफ, नवादा के सांसद चंदन सिंह, वारिसलीगंज की भाजपा विधायक अरुणा देवी पुलिस लाइन केंद्र नवादा पहुंचे।

सड़क किनारे लोगों की कतार। हर कोई बलिदानी चंदन कुमार को अंतिम विदाई देना चाहते हैं। उनके पार्थिव शरीर की एक झलक देखना चाहते हैं। युवाओं में शहीद चंदन अमर रहे का नारा गूंज रहा है।

पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि के लिए सड़क के किनारे कतारबद्ध गनोरी B.Ed कॉलेज की छात्राएं।

नवादा शहर के पुलिस लाइन केंद्र पहुंचा बलिदानी का पार्थिव शरीर।

पुलिस केंद्र नवादा से निकलता हुआ बलिदानी चंदन के पार्थिव शरीर लिए सेना का वाहन।

शहीद के अंतिम दर्शन के लिए लोग पुल पर भी खड़े दिखाई दिए।

बलिदानी के सम्मान में नारा बुलंद करते हुए महिलाएं।

बलिदानी चंदन के पार्थिव शरीर के साथ हजारों लोगों की भीड़ साथ चल रही थी।

नवादा शहर के हृदय स्थली प्रजातंत्र चौक पर पहुंचा बलिदानी चंदन कुमार का पार्थिव शरीर। सड़क पर हजारों की भीड़ भारत माता की जय, वीर चंदन अमर रहे का नारा लगा रही थी।

बॉर्डर फिल्म के गीत कि घर कब आओगे... हर किसी को भावुक कर रहे थे।

नवादा शहर के प्रजातंत्र चौक से काफिला आगे बढ़ रहा था। यहां से करीब 24 किमी. दूर बलिदानी चंदन का गांव था। पार्थिव शरीर के साथ निकाली गई तिरंगा यात्रा के साथ हजारों की भीड़ आगे बढ़ती जा रही थी। युवाओं में पाकिस्तान के विरुद्ध जबरदस्त गुस्सा था।

नवादा से खराट मोड़ के बीच महिला-पुरुष, बूढ़े-बच्चे हर कोई एक झलक पाने के लिए खड़े रहे। दर्जनों लोग जगह-जगह फूलमाला लेकर खड़े थे।

यह भी पढ़ें

Bihar News: शहीद चंदन कुमार का पार्थिव शरीर पहुंचा नवादा, स्वागत में झंडा और फूल लेकर सड़कों पर जुटी भीड़

'फैमिली मैन' Manoj Bajpayee पहुंचे पश्चिम चंपारण के बेलवा गांव, ताजा की बचपन की यादें; मटन का भी लुत्फ उठाया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर