Move to Jagran APP

National Voters Day: राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह आज, तैयारियां पूरी; तीन डीएम के साथ 60 निर्वाचन कर्मी होंगे पुरस्कृत

Nawada News जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी नवादा के निर्देश के आलोक में नगर भवन नवादा में 25 जनवरी गुरुवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसका मुख्य उद्देश्य प्रत्येक नागरिक को निर्वाचन में भागीदारी की शपथ लेनी है। इसके साथ ही नवादा और रजौली अनुमंडल के यभी मतदान केंद्रों पर मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

By mukeshp pandey Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Thu, 25 Jan 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को मनाया जा रहा (जागरण)
जागरण संवाददाता,नवादा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी नवादा के निर्देश के आलोक में नगर भवन नवादा में 25 जनवरी गुरुवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसका मुख्य उद्देश्य प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के निर्वाचन में भागीदारी की शपथ लेनी है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का जिलास्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया जाएगा। इसके साथ ही नवादा और रजौली अनुमंडल के यभी मतदान केंद्रों पर मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

निर्वाचन में भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से कार्यालयों में कार्यरत पदाधिकारियों, कर्मियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ इस प्रकार है।

तीन डीएम के साथ 60 निर्वाचन कर्मी होंगे पुरस्कृत

14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर चुनाव आयोग ने बेस्ट इलेक्टोरल प्रेक्टिसेज अवार्ड-2023 के लिए अलग-अलग कोटि में पटना, वैशाली और गोपालगंज के जिलाधिकारी सहित 60 पदाधिकारियों को चयनित किया है। सूची में एक अवर निर्वाचन पदाधिकारी, पांच निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, 10 सहायक निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी एवं 41 बूथ लेवल आफिसर का चयन किया गया है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर गुरुवार तीन डीएम के साथ ही 60 निर्वाचन कर्मी सम्मानित किए जाएंगे।

मुख्य सचिवालय परिसर स्थित अधिवेशन भवन में मुख्य निर्वाचन अधिकारी पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, वैशाली के जिलाधिकारी यशपाल मीणा एवं गोपालगंज के जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी को बेस्ट डीईओ के पुरस्कार से सम्मानित करेंगे।

वहीं, चुनाव प्रक्रिया में उम्दा प्रदर्शन करने वाले विभिन्न जिलों के अन्य अधिकारियों को विशेष पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा मधेपुरा जिले के आलमनगर विधानसभा क्षेत्र के भूमि सुधार उपसमाहर्ता, उदाकिशनगंज आमिर अहमद, वैशाली विधानसभा के लिए वैशाली के उपविकास आयुक्त चित्रगुप्त कुमार, सीतामढ़ी के परिहार विधानसभा के लिए उप विकास आयुक्त डा. प्रीति, कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए समस्तीपुर र सदर के, अनुमंडल पदाधिकारी दिलीप कुमार को और सिवान जिला के दरौदा विधानसभा के लिए सीवान के उप विकास आयुक्त भूपेंद्र प्रसाद यादव को बेस्ट इआरओ का एवार्ड दिया जाएगा।

इसके साथ ही 10 सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी होंगे। आयोग की ओर से इस मौके पर कई अधिकारी, युवा मतदाता एवं पहली बार मतदाता बने युवक-युवतियां भी सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Bihar Weather Today: बिहार में इस तारीख तक चलेगी खतरनाक शीतलहर, 16 शहरों में 9 डिग्री से नीचे तापमान; गया में जम्मू जैसी ठंड

Katihar News: बिहार में फिर माहौल बिगाड़ने की कोशिश, कटिहार में प्रतिमा तोड़ने से आक्रोश, सड़क व रेलवे ट्रैक जाम


आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।