Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Year 2024: नवादा में प्रकृति की वादियों में मनाएं पिकनिक, इन मंदिरों के करें दर्शन; ये है दर्शनीय स्‍थलों की सूची

अंग्रेजी कैलेंडर के नए साल 2024 के आगमन में अब चंद घंटे ही शेष हैं। नए साल का स्वागत करने के लिए हर कोई उत्साहित हैं। युवाओं में जबर्दस्त उत्सुकता है। सभी ने अपने-अपने अंदाज में तैयारी कर रखी है। घरों में छोटे बच्चों से लेकर महिलाएं युवतियां सभी नए साल में एक दूसरे को हैप्पी न्यू ईयर करने के लिए उताबले हैं।

By vinay kumar pandey Edited By: Prateek Jain Updated: Sat, 30 Dec 2023 05:25 PM (IST)
Hero Image
New Year 2024: नवादा में प्रकृति की वादियों में मनाएं पिकनिक, इन मंदिरों के करें दर्शन

जागरण टीम, नवादा। अंग्रेजी कैलेंडर के नए साल 2024 के आगमन में अब चंद घंटे ही शेष हैं। नए साल का स्वागत करने के लिए हर कोई उत्साहित हैं। युवाओं में जबर्दस्त उत्सुकता है। सभी ने अपने-अपने अंदाज में तैयारी कर रखी है। घरों में छोटे बच्चों से लेकर महिलाएं, युवतियां सभी नए साल में एक दूसरे को हैप्पी न्यू ईयर करने के लिए उताबले हैं।

युवाओं ने अपनी पसंद की पिकनिक स्पॉट के अलावा घूमने-फिरने वाले स्थलों की तलाश कर ली है। नए साल में लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ प्रमुख पर्यटक स्थलों, मंदिरों में पहुंचकर आनंद लेते हैं। जागरण टीम, नवादा की रिपोर्ट।

संकट मोचन मंदिर, नवादा: नए साल की शुरूआत प्रभु के दरबार से

नवादा शहर के एतिहासिक संकट मोचन मंदिर पहुंचकर हनुमान जी से आशीर्वाद लेकर हर कोई अपने नए साल की अच्छी शुरूआत करना चाहते हैं। यह मंदिर जिला मुख्यालय में प्रजातंत्र चौक से करीब एक किमी. पर स्थिति है।

नए साल में यह मंदिर प्रभु श्रीराम भक्त हनुमान जी के दरबार में भक्तों से गुलजार रहेगा। अहले सुबह से ही लोग नए साल में सुख-समृद्धि के साथ तरक्की की कामना के लिए भगवान का दर्शन करने पहुंचते हैं।

नारद: संग्रहालय, नवादा: खूबसूरती के साथ कलाकृतियां भी

नवादा का नारद: संग्रहालय हरेक साल के पहले दिन सैकड़ों सैलानियों को अपनी ओर खींच लाता है। यह शहर के प्रजातंत्र चौक से 200 मीटर की दूरी पर है। युवा यहां पहुंचकर हरियाली के साथ-साथ ही यहां की एतिहासिक प्रतिमाओं को देखते हैं। उनके संबंध में जानकारी लेते हैं। यहां की गैलरी में रही अनेकों एतिहासिक प्राचीन देवी-देवताओं की प्रतिमाओं के अलावा कलाकृतियों, जंगली जीवों को निहारते हैं।

दिगंबर जैन मंदिर, नवादा: गुणांवा जी सिद्ध क्षेत्र का दर्शन

शहर में प्रजातंत्र चौक से करीब सबा किमी. की दूरी पर है श्री गुणांवा जी दिगंबर जैन सिद्ध क्षेत्र मंदिर। यहां मुख्य रूप से भगवान कुंथनाथ और गौतम गणधर स्वामी की प्रतिमा है। यहीं पर मान स्तंभ भी है। श्रद्धालु नववर्ष पर इस मंदिर प्रांगण में पहुंचकर यहां से जुड़े महत्वों को जानते हैं। यहां पेड़-पौधों के बीच घुमकर आनंद लेते हैं। सुबह से शाम तक यहां भीड़ रहती है।

फुलवरिया डैम, रजौली: प्राकृतिक वादियों के साथ नौकायन का लुत्फ

झारखंड की सीमा पर बसा रजौली का फुलवरिया डैम नवादा जिला मुख्यालय से 32 किमी. है। यहां तक पहुंचने के लिए रजौली हरदिया से रास्ता जाता है। यहां का पूरा इलाका रमणीक है। यहां की वादियों में हरेक साल हजारों लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए पहुंचते हैं। डैम के किनारे-किनारे लोग घुमते हैं, यहीं पर पिकनिक मनाकर नए साल का जश्न मनाते हैं।

जर्रा बाबा, सिरदला: आस्था की जुटती भीड़

सिरदला प्रखंड में थाना के पीछे पहाड़ी पर जर्रा बाबा का मंदिर है। नवादा जिला मुख्यालय से यह 43 किमी. दूरी पर मनोरम क्षेत्र है। यहां नए साल में पहली जनवरी को सैकड़ों लोग पिकनिक मनाने पहुंचते हैं। यहां बगल में ही वीर हनुमान जी, मां पार्वती का मंदिर है। ग्रामीण क्षेत्रों से लोग यहां पिकनिक मनाने जुटते हैं।

एतिहासिक तालाब के किनारे नए साल का मनता जश्न

वारिसलीगंज के लोग अपसढ़ के ऐतिहासिक शैरोदह तालाब के आसपास पहुंचकर पिकनिक मनाते हैं। वहीं कई लोग वारिसलीगंज स्थित शांतिपुरम सूर्य मंदिर परिसर में नववर्ष के अवसर पर पिकनिक मनाते हैं।

बहुत बड़े क्षेत्र में फैले अपसढ़ तालाब के पूर्वी तटबंध पर मनरेगा द्वारा सुंदर पार्क एवं जलजीवन हरियाली के तहत लगाए गए हरे भरे वृक्ष युवाओं को पिकनिक मनाने को आकर्षित करेंगे। जबकि ग्रामीण इलाके के युवा खेत खलिहानों में मुर्गा चावल या दमआलू चावल बनाकर पिकनिक मनाने की तैयारी में है।

सर्वोदय आश्रम, सोखोदेवरा: जेपी की कर्म स्थली

कौआकोल प्रखंड मुख्यालय से तीन किमी. दूरी पर सर्वोदय आश्रम सोखोदेवरा है। यह पूरा इलाका बहुत ही सुंदर है। यहां कृषि विज्ञान केंद्र भी संचालित है। यहां लोकनायक जयप्रकाश की प्रतिमा है।

यहां उन्होंने लंबा वक्त गुजारा था। नए साल में सैकड़ों सैलानी, प्रशासनिक अधिकारी यहां पहुंचकर नए साल की खुशियां मनाते हैं। यहां तरह-तरह के फूल व पेड़ हर किसी का मन मोह लेते हैं।

नदी और पहाड़ियों के बीच आपो ठाकुर का अलग ही आनंद

गोविंदपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित सकरी नदी से सटे अति रमणीय आपो ठाकुर का इलाका है। यहां नए साल पर पिकनिक मनाने वालों की भीड़ सुबह से ही जुटती है। यह छोटी पहाड़ी नुमा बहुत ही सुंदर जगह है। किनारे पर सकरी नदी बहती है। इसके बगल में लोग पूरे उत्साह के साथ पिकनिक मनाकर आनंदित होते हैं। गांव-शहर के लोग यहां पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें -

Bihar News: बीपीएससी ने 49 अभ्यर्थियों पर लगाया आजीवन प्रतिबंध, इस गलती की वजह से हुई कार्रवाई

Bihar Politics: कांग्रेस भी क्या कर रही है? बीच सभा में नीतीश कुमार ने याद दिला दिया गठबंधन धर्म