Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitish Kumar: अदाणी ने बिहार में क्यों किया निवेश? नीतीश कुमार ने कर दिया क्लियर; बताया 2025 का टारगेट

Bihar Politics मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवादा के वारिसलीगंज में वारिसलीगंज सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट का शनिवार को आधारशीला रखी। बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बीआईएडीए) द्वारा आयोजित शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि अदाणी समूह का यह निवेश बिहार के विकास को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह प्रोजेक्ट बिहार की बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर जरूरतों को पूरा करेगा।

By Vidya sagar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 03 Aug 2024 08:04 PM (IST)
Hero Image
गौतम अदाणी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार (जागरण)

जागरण संवाददाता, नवादा। Nitish Kumar on Adani: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नवादा के वारिसलीगंज में वारिसलीगंज सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट का शनिवार को आधारशीला रखी। बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बीआईएडीए) द्वारा आयोजित शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि अदाणी समूह का यह निवेश बिहार के विकास को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

यह प्रोजेक्ट बिहार की बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर जरूरतों को पूरा करेगा, जो हाल के केन्द्रीय बजट में बताई गई प्राथमिकताओं के अनुरूप है। ये प्रोजेक्ट बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने, राजस्व में प्रति वर्ष लगभग 250 करोड़ रुपये का योगदान देगा साथ ही 250 प्रत्यक्ष और 1000 अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने की भी संभावना है।

अदाणी एंटरप्राइजेज के एमडी का भी आया बयान

इस मौके पर अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के डायरेक्टर और एमडी (कृषि, तेल और गैस) प्रणव अदाणी ने कहा कि यह निवेश राज्य सरकार के विकास कार्यक्रमों और हमारी विकास योजनाओं के अनुरूप है। सरकार के बुनियादी ढांचे पर जोर देने के कारण सीमेंट उद्योग में अच्छी मात्रा में उत्पादन हो रहा है और अंबुजा सीमेंट्स देश में सतत बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

हम इस और भविष्य की परियोजनाओं पर राज्य सरकार, अधिकारियों और स्थानीय समुदायों के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं। सभी परमिटों की फास्ट ट्रैकिंग और प्रावधान में राज्य सरकार के समर्थन ने कम समय में इस ऐतिहासिक निवेश को संभव बनाया है।

दिसंबर 2025 तक उत्पादन शुरु करने का लक्ष्य

अदाणी पोर्टफोलियो का हिस्सा अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने बिहार में अपने पहले उद्यम की घोषणा की है। ये सीमेंट उद्योग की किसी भी कंपनी की ओर से राज्य में किया गया अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। वारिसलीगंज सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट, 6 एमटीपीए की कुल क्षमता वाली यूनिट है, जिसे लगभग 1600 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया जाएगा।

प्रोजेक्ट तीन फेज में लागू किया जाएगा

प्रोजेक्ट को तीन फेज में लागू किया जाएगा, जिसमें 2.4 एमटीपीए का पहला चरण 1,100 करोड़ रुपये के निवेश से दिसंबर 2025 तक शुरु करने का लक्ष्य है। भविष्य के विस्तार के लिए भूमि का पर्याप्त व्यवस्था की गयी है, जिसे बहुत कम कैपिटल एक्सपेंडिचर पर निश्चित समय में चालू किया जाएगा। नवादा जिले के वारिसलीगंज तहसील के मोसामा गांव में स्थित ये यूनिट सड़क और रेल से जुड़ा हुआ है।

यहां से वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन 1 किमी दूर है और एसएच-83 ये साइट, सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर है। इस सीमेंट यूनिट के लिए बीआईएडीए ने 67.90 एकड़ भूमि आवंटित की है, जिसके लिए साइट पर काम करने के लिए पर्यावरणीय मंजूरी मिल गई है। यूनिट दिसंबर 2025 तक चालू होने की संभावना है।

मुजफ्फरपुर के मोतीपुर में भी सीमेंट प्लांट खोलेगा अंबुजा सीमेंट्स

वारिसलीगंज के अलावा, अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड को मुजफ्फरपुर के मोतीपुर के महबल औद्योगिक क्षेत्र में एक और सीमेंट यूनिट के लिए बीआईएडीए की ओर से 26.60 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। इस प्रोजेक्ट के लिए पर्यावरणीय मंजूरी प्रक्रियाधीन है। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा आदि उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें

Bihar Politics: 'हम छोड़ने वाले नहीं हैं', आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे तेजस्वी; डेट भी कर दी फिक्स

Rajesh Verma: चिराग के सांसद ने केंद्र सरकार से कर दी 3 स्पेशल डिमांड, खगड़िया से लेकर मिथिलांचल तक हो रही तारीफ