Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन पर साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था नहीं

केंद्र सरकार द्वारा स्वछ भारत अभियान के तहत स्वछता को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए सरकार की ओर से लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। शहर से लेकर गांव तक साफ-सफाई रखने के लिए लोगों को स्वछता का पाठ पढ़ाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 08 Jun 2019 11:36 PM (IST)
Hero Image
रेलवे स्टेशन पर साफ-सफाई की मुकम्मल व्यवस्था नहीं

केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता को लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए सरकार की ओर से लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं। शहर से लेकर गांव तक साफ-सफाई रखने के लिए लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जा रहा है। सरकारी पदाधिकारियों व कर्मियों को साफ-सफाई रखने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। लेकिन नवादा स्टेशन पर स्वच्छता अभियान कारगर साबित नहीं हो रहा है। नवादा रेलवे स्टेशन पर जगह-जगह कूड़े-कचरों का लगा अंबार स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ा रहा है। केजी रेलखंड पर स्थित शहर का एकमात्र रेलवे स्टेशन में फैले कचरों की वजह से मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ गया है। यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर ठहरकर ट्रेन पकड़ना मुश्किल होता है। स्टेशन के दोनों प्लेटफॉर्म के साथ पोर्टिको, फुट ओवर ब्रिज व शेड में बैठने के लिए बनी कुर्सियों के अगल-बगल में हमेशा कचरा फैला रहता है। जिसके कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

-------------------------

कई स्थानों पर फैला है कचरा

- नवादा रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म संख्या एक पर चार पानी बूथ है। जहां चारों ओर गंदगी फैला है। पानी निकास के लिए बनी नाली से पानी नहीं निकल रहा है। पानी बूथ के अगल-बगल में खाने-पीने की चीजें फेंक दिए जाने से रेल यात्रियों को काफी परेशानी होती है। यात्रियों की बैठने के लिए बना बेंच के अगल-बगल गंदगी फैला रहता है। जिससे ट्रेन का इंतजार करने वालों को परेशान होना पड़ रहा है।

-------------------------

चार सफाई कर्मी तैनात

- नवादा रेलवे स्टेशन को साफ-सफाई के लिए चार सफाई कर्मी को तैनात किया गया है। जिन्हें प्लेटफॉर्म व स्टेशन की सफाई की जिम्मेवारी सौंपी गई है। विशेष ध्यान नहीं दिए जाने के कारण प्रतिदिन सफाई नहीं हो पाती है। एक साल पूर्व स्टेशन की सफाई के लिए ठेकेदार की ओर से 20 सफाई मजदूरों को दैनिक मजदूरी पर रखा जाता था। लेकिन अभी वह व्यवस्था समाप्त हो गया है। इसके कारण स्टेशन की साफ-सफाई सही तरीके से नहीं हो पाती है।

-------------------------

सफाई पर प्रतिमाह 30 हजार रुपये होता है खर्च

- विभाग द्वारा नवादा रेलवे स्टेशन की साफ-सफाई पर प्रतिमाह 30 हजार रुपये उपलब्ध कराए जाते हैं। बावजूद स्टेशन की साफ-सफाई सही तरीके से नहीं हो पा रही है। सफाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है।

-------------------------

कहते हैं अधिकारी

- सफाई कर्मियों की कमी की वजह से सफाई का काम सुचारू रूप से नहीं हो पाता है। वैसे, प्रतिदिन स्टेशन की साफ-सफाई कराई जाती है। प्लेटफॉर्म पर गंदगी नहीं फैले इसके लिए एक दर्जन डस्टबीन लगाया गया है। स्टेशन आने-जाने वाले यात्री खाने-पीने का समान इस्तेमाल करने के बाद प्लास्टिक व अन्य चीजें प्लेटफॉर्म पर फेंककर गंदगी फैलाते हैं। साफ-सफाई के प्रति आमलोगों को भी जागरूक होना होगा।

आइडीचौधरी, स्टेशन प्रबंधक,नवादा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।