Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अंदर DM कर रहे थे वीडियो कांफ्रेंसिंग, बाहर टूट रही थी नेम प्‍लेट ...भौंचक थी पुलिस

नवादा में बेरोजगारों का कहर डीएम कार्यालय व ट्रेन पर टूटा। डीएम चैम्‍बर में वीडियो कांफ्रेंसिंग कर रहे थे और बाहर उपद्रवकारी उनकी नेम प्‍लेट तोड़ रहे थे।

By Amit AlokEdited By: Updated: Tue, 06 Feb 2018 06:28 PM (IST)
Hero Image
अंदर DM कर रहे थे वीडियो कांफ्रेंसिंग, बाहर टूट रही थी नेम प्‍लेट ...भौंचक थी पुलिस

नवादा [जेएनएन]। बेरोजगारी से परेशान युवकों ने सोमवार को नवादा में बड़ी घटना को अंजाम दिया। उन्‍होंने कलेक्ट्रेट (समाहरणालय) और एक पैसेंजर ट्रेन को निशाना बनाया। कलेक्ट्रेट में जमकर तोडफ़ोड़ की गई। गेट पर लगी सरकारी होर्डिंग को आग के हवाले कर दिया गया। वहीं 53615 पैसेंजर ट्रेन पर पथराव से इंजन का शीशा टूट गया और ड्राइवर मुकेश कुमार जख्मी हो गया।

हंगामा कर रहे लोगों को समझाने का काफी प्रयास किया गया, लेकिन लोग नहीं माने तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ दिया। पुलिस नौ युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक सिपाही परीक्षा का रिजल्ट रद करो, बेरोजगारों को रोजगार दो आदि का नारा लगाते हुए 250 युवक अचानक कलेक्ट्रेट में घुस गए। इसके बाद डीएम चैंबर के बाहर तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। डीएम की नेमप्लेट तोड़ दी। गमले, कुर्सियां आदि क्षतिग्रस्त कर दिया।

अचानक हुए हमले से समाहरणालय में मौजूद अधिकारी व कर्मी तथा पुलिस वाले भौंचक रह गए। घटना के वक्त डीएम कौशल कुमार अपने कार्यालय में ही मौजूद थे और आपूर्ति विभाग की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भाग ले रहे थे।

किसी तरह प्रदर्शनकारियों को कलेक्ट्रेट के बाहर किया गया। उपद्रवियों ने बाहर आते ही होर्डिंग को फाड़कर उसमें आग लगा दी गई। पुलिस ने लाठियां भांजना शुरू कर दी तब लोग भाग खड़े हुए।

डीपीआरओ परिमल कुमार के अनुसार प्रदर्शनकारियों को समझाने का भरसक प्रयास किया गया लेकिन वे उनकी बात सुनने को तैयार नहीं थे।

डीएम कौशल कुमार ने कहा कि प्रथमदृष्टया प्रतीत होता है कि किसी के बहकावे में आकर युवकों ने हंगामा और तोडफ़ोड़ की है। ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

ट्रेन पर किया पथराव

कलेक्ट्रेट पर हमले से पूर्व उपद्रवियों ने नवादा स्टेशन के आउटर सिगनल के समीप पैसेंजर ट्रेन पर अचानक रोड़ेबाजी शुरू कर दी, इससे इंजन का शीशा टूट गया और ड्राइवर जख्मी हो गया। उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

चालक ने बताया कि युवाओं का हुजूम ट्रैक पर खड़ा था। लिहाजा उन्होंने ट्रेन को रोक दिया। ट्रेन रुकने के बाद युवक ट्रैक से हट गए, तब पुन: ट्रेन को आगे बढ़ाया। ट्रेन बढ़ते ही पथराव कर दिया, जिससे रेल यात्रियों में हड़कंप मच गया। यात्री सन्न पड़ गए। उपचालक लोकेश कुमार व गार्ड सहित अन्य यात्रियों ने किसी तरह अपनी जान बचाई। ट्रेन पर पथराव के बाद नारेबाजी करते लोग शहर की तरफ चले गए।