Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में 90 दिनों के अंदर खुलेंगे 110 नए अस्पताल, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का बड़ा एलान

बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए एक बड़ी पहल की गई है। राज्य में 90 दिनों के अंदर लगभग 400 करोड़ की लागत से 110 नए अस्पतालों का उद्घाटन होने जा रहा है। इनमें पांच जिला माडल अस्पताल समेत मातृ-शिशु अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर प्रमुख हैं। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने यह जानकारी दी है।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 21 Sep 2024 09:39 PM (IST)
Hero Image
बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं को मिलेगा बड़ा बूस्ट, 90 दिनों में खुलेंगे 110 नए अस्पताल। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में 90 दिनों के अंदर लगभग 400 करोड़ की लागत से 110 नए अस्पतालों का उद्घाटन होने जा रहा है। इसमें पांच जिला मॉडल अस्पताल समेत मातृ-शिशु अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर प्रमुख हैं।

शनिवार को राजधानी के स्वास्थ्य भवन के सभागार कक्ष में आयोजित राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में राज्य की जनता को सुलभ, गुणवत्तापूर्ण और त्वरित स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है।

2024 तक राज्य में 50 प्रतिशत कुशल बर्थ अटेंडेंट होंगे

मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में कुल 69 एफआरयू कार्यरत हैं और जल्द ही 40 नए यूनिट कार्यरत हो जाएंगे। उन्होंने स्टाफ नर्स के प्रशिक्षण पर फोकस करते हुए कहा कि हमारा लक्ष्य है कि दिसंबर 2024 तक राज्य में 50 प्रतिशत कुशल बर्थ अटेंडेंट हो। इसके लिए स्टाफ की ट्रेनिंग ज्यादा से ज्यादा कराई जाए।

इसके साथ ही, जांच पर भी ध्यानकेंद्रित किया जाएगा। पैथेलॉजी जांच की उपलब्धता बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अवैध गर्भपात क्लिनिक और अवैध अल्ट्रासाउंड क्लिनिक को चिन्हित कर जल्द से जल्द बंद करने की कार्रवाई की जाए।

अधिकारियों के दिए निर्देश

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि हाइड्रोसिल और फाइलेरिया रोगों से संबंधित दिए गए टास्क को पूरा करें। स्वास्थ्य संस्थानों में संचालित अल्ट्रासाउंड मशीनों से कितनी सोनोग्राफी की जा रही है इसकी पूरी रिपोर्ट ली जाए और अनिवार्य रूप से इसकी मासिक बैठक करें ताकि जरूरतमंदों को इस सुविधा का लाभ मिल पाए।

इन स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा भी की 

समीक्षा बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, मातृ-मृत्यु दर, जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान भारत और अन्य प्रमुख स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा की गई।

स्वास्थ्य मंत्री ने इन कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया। समीक्षा बैठक में अधिकारियों को सतत निगरानी और समर्पण के साथ कार्य करने का निर्देश दिया गया।

समीक्षा बैठक के दौरान अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, सचिव संजय सिंह, बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड (बीएमएसआइसीएल) के एमडी धर्मेंद्र कुमार व राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सुहर्ष भगत समेत राज्य स्वास्थ्य समिति व विभाग के वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित रहें।

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार ने JDU की राज्य कार्यकारिणी का किया गठन, इन 118 सदस्यों को मिली जगह; देखें पूरी लिस्ट

Bihar Flood: नीतीश कुमार ने बाढ़ पीड़ितों को खुश कर दिया! सबके सामने कर दिया गजब का एलान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें