Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में 12 हजार नर्सों और अन्य चिकित्साकर्मियों की होगी भर्ती, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का बड़ा एलान

बिहार में जल्द ही 12 हजार नर्सों और अन्य चिकित्साकर्मियों की भर्ती की जाएगी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इसका एलान किया है। फुलवारीशरीफ से हेल्थ एंड वेलनस सेंटरों में बने 1000 नए टीकाकरण कॉर्नर के उद्घाटन के मौके पर यह बयान दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिए जल्द ही 12 हजार नर्स और अन्य चिकित्साकर्मियों की नियुक्ति की जाएगी।

By Pawan Mishra Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 16 Sep 2024 03:24 PM (IST)
Hero Image
हर प्रखंड में दो-दो टीकाकरण कार्नर उद्घाटन समारोह में स्वास्थ्य मंत्री।

संवाद सूत्र, फुलवारी शरीफ। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने रविवार को फुलवारीशरीफ के कुरकुरी गांव से हर प्रखंड के दो-दो हेल्थ एंड वेलनस सेंटरों में बने 1000 नए टीकाकरण कॉर्नर का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी व सीएम नीतीश के मार्गदर्शन में राज्य की स्वास्थ्य सेवाएं निरंतर सुदृढ़ हो रही है। बच्चों और गर्भवती महिलाओं के 95 प्रतिशत टीकाकरण के लिए राज्य में जल्द ही 1000 और नए टीकाकरण कॉर्नर शुरू किए जाएंगे।

12 हजार नर्सें और अन्य चिकित्साकर्मियों की होगी नियुक्ति 

स्वास्थ्य मंत्री ने एलान किया कि राज्य में पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित कर स्वस्थ समाज और राष्ट्र का स्वप्न साकार करने के लिए जल्द ही 12 हजार नर्सें और अन्य चिकित्साकर्मियों की नियुक्ति की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में सभी के नियमित टीकाकरण की मुख्यमंत्री की सोच धरातल पर साकार हो रही है।

हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों पर 12 तरह की स्वास्थ्य सेवाएं

उन्होने कहा कि संक्रामक रोगों के नियंत्रण व उन्मूलन के लिए छह माह में प्रतिरक्षण को 87 प्रतशित से बढ़ाकर 95 प्रतिशत किया जाएगा। इसके लिए मॉडल टीकाकरण केंद्रों का संचालन, मुख्यमंत्री सघन टीकाकरण अभियान, समय-समय पर मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाए जा रहे हैं। हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों पर टीकाकरण के साथ -साथ 12 प्रकार की प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

टीकाकरण की सफलता के लिए सहयोग की अपील

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फुलवारी प्रभारी डॉ. आरके चौधरी ने टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए ग्रामीणों से सहयोग करने की अपील की।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फुलवारी की हेल्थ मैनेजर शिप्रा चौहान ने बताया की नियमित टीकाकरण बच्चों को 12 प्रकार के संक्रामक रोगों पोलियो, गलघोंटू, काली खांसी, टीबी, टिटनेस, न्यूमोनिया, हेपेटाइटिस-बी, जापानी इंसेफेलाइटिस, रोटा वायरस, खसरा एवं रूबैला से सुरक्षा प्रदान करने का सरल, किफायती व उत्तम साधन है।

ये अधिकारी रहे मौजूद

मौके पर राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक सुहर्ष भगत, सिविल सर्जन डॉ. मिथिलेश्वर कुमार, राज्य स्वास्थ्य समिति के प्रशासी पदाधिकारी राजेश कुमार, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी रामरतन, स्वास्थ्य विभाग के आप्त सचिव अमिताभ सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एसपी विनायक, डीपीएम डॉ. विवेक कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: तेजस्वी यादव के बिगड़े बोल, नीतीश कुमार को लेकर दिया विवादित बयान; JDU को आएगा गुस्सा!

अशोक चौधरी समेत 5 कैबिनेट मंत्रियों ने क्या कर दिया ऐसा? जिसको लेकर भड़क उठे तेजस्वी यादव, बिहार में गरमाई सियासत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर