Move to Jagran APP

Bhagalpur News: भागलपुर के पीरपैंती में बनेगा 2400 मेगावाट का थर्मल पावर, बिहार को मिलेगा बड़ा फायदा

Bhagalpur News Today भागलपुर के पीरपैंती में कोल इंडिया के सहयोग से 2400 मेगावाट का ताप विद्युत केंद्र बनेगा। इस प्रोजेक्ट पर 20000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने इस बारे में कोयला मंत्रालय को पत्र लिखकर प्रोजेक्ट को अनुमोदित किया है। 1020.60 एकड़ जमीन पर कोल इंडिया के सहयोग से ताप विद्युत संस्थान की स्थापना होगी।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Sun, 04 Feb 2024 11:49 AM (IST)
Hero Image
भागलपुर के पीरपैंती में बनेगा 2400 मेगावाट का थर्मल पावर (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Pirpainti Thermal Power Plant : भागलपुर के पीरपैंती में कोल इंडिया के सहयोग से 2400 मेगावाट का ताप विद्युत केंद्र बनेगा। इस प्रोजेक्ट पर 20000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक संजीव हंस ने इस बारे में कोयला मंत्रालय को पत्र लिखकर प्रोजेक्ट को अनुमोदित किया है।  इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार 1020.60 एकड़ जमीन पर कोल इंडिया के सहयोग से ताप विद्युत संस्थान की स्थापना होगी।

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने इस बारे में कहा कि इस प्रोजेक्ट के स्थापित हो जाने पर बिहार में बिजली की उपलब्धता बढ़ जाएगी। बिजली की मांग को आसानी से पूरा किया जा सकेगा। बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव हंस ने कहा कि कोल इंडिया के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात के दौरान इस प्रोजेक्ट पर सहमति बनी है।

कोल इंडिया ने पीरपैंती में राज्य सरकार द्वारा अधिग्रहित जमीन पर कोयला आधारित विद्युत ताप केंद्र स्थापित किए जाने की इच्छा जतायी थी। पीरपैंती के राजमहल में कोयले का भंडार है। इसका उपयोग बिजली के क्षेत्र में किया जाएगा। इस परियोजना के निर्माण के साथ-साथ बिहार की बिजली कंपनी की संचालन में भी जिम्मेवारी होगी।

दोनों मिलकर इसका संचालन करेंगे। सरकार ने पीरपैंती ( Pirpainti)  में जो 1020.60 एकड़ जमीन अधिग्रहण किया है, उसकी कीमत दो हजार करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: विजय सिन्हा जैसा ही हाल होगा अवध बिहारी चौधरी का? 12 फरवरी को हो सकता है बड़ा खेला

Bihar Cabinet Portfolio: बिहार में मंत्रालय का हो गया बंटवारा, जानें किसे मिला कौन-सा विभाग, पढ़ें पूरी लिस्ट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।