Move to Jagran APP

पूर्व मध्य रेल क्षेत्र में 311 किमी विद्युतीकरण

पूर्व मध्य रेल क्षेत्र के 86 फीसद से अधिक रेलखंड का विद्युतीकरण किया जा चुका है। इन रेलखंडों पर विद्युत इंजन से ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। इसके कारण पर्यावरण सुधार के साथ ही ईंधन की बचत भी हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 01:32 AM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 01:32 AM (IST)
पूर्व मध्य रेल क्षेत्र में 311 किमी विद्युतीकरण

पटना । पूर्व मध्य रेल क्षेत्र के 86 फीसद से अधिक रेलखंड का विद्युतीकरण किया जा चुका है। इन रेलखंडों पर विद्युत इंजन से ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। इसके कारण पर्यावरण सुधार के साथ ही ईंधन की बचत भी हो रही है। समय में भी काफी सुधार हुआ है। रेलखंडो को तीव्रगति से कार्य करने किए जाने से वर्ष 2020-21 में लगभग 311 किमी का विद्युतीकरण किया गया।

यह जानकारी पूर्व मध्य रेल के मुख्य जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने दी। उन्होंने कहा कि पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में से समस्तीपुर मंडल के कुछ रेलखंडों को छोड़कर शेष चार में सभी रेलखंडों को शत-प्रतिशत विद्युतीकृत किया जा चुका है। इस क्रम में कुल 4220 किलोमीटर में से 3640 का विद्युतीकरण पूरा हो चुका है। शेष कार्य भी 2021 के अंत तक पूरा कर लिए जाने की उम्मीद की जा रही है। वर्ष 2020-21 के दौरान 40 किमी लंबे समस्तीपुर-किशनपुर (डबल लाइन) एवं किशनपुर-दरभंगा (सिंगल लाइन) का विद्युतीकरण किया गया।

------------

रूट- विद्युतीकरण (किमी)

-दरभंगा-सकरी-जयनगर-67.27

-मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी-67

-करैला रोड-शक्ति नगर-33.40

-नटेसर-इसलामपुर-21

-दिलदारनगर-तारीघाट-20

-दरभंगा-सीतामढ़ी -63.14

-----------

माल ढुलाई में धनबाद मंडल

देश में पहले पायदान पर

जागरण संवाददाता, पटना : पूर्व मध्य रेल का धनबाद मंडल माल ढुलाई के क्षेत्र में देश में सर्वोच्च स्थान पर रहा। धनबाद मंडल माल ढुलाई में सर्वाधिक आय अर्जित करने वाला मंडल हो गया है। इस बार मंडल की ओर से रिकॉर्ड कायम किया गया है। दूसरे स्थान पर बिलासपुर एवं तीसरे स्थान पर चक्रधरपुर मंडल रहा है।

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जन संपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि वर्ष 2020-21 में धनबाद मंडल द्वारा 133.42 मिलियन टन का लदान किया गया, जिससे रेलवे को 14 हजार 297 करोड़ रुपये की आय प्राप्त हुआ है। भारतीय रेलवे में इतना अधिक माल ढुलाई किसी भी मंडल द्वारा नहीं किया गया। महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने बधाई दी है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.