Move to Jagran APP

Bihar News: बिहार में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 6 लोगों की मौत, CM नीतीश ने 4-4 लाख के मुआवजा का किया एलान

बिहार के छह जिलाें में आकाशीय बिजली गिरने के कारण सात लोगों की मौत हो गई। सीएम नीतीश कुमार ने लोगों की मौत पर सीएम नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने मृतकों के आश्रितों के लिए मुआवजे की घोषणा की है। उन्होंने मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये का अविलंब अनुग्रह अनुदान राशि देने का निर्देश दिया है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Published: Tue, 02 Jul 2024 10:51 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 10:51 AM (IST)
वज्रपात से सात लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री ने शोक जताया। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में मानसून सक्रिय हो गया है। बिहार के अधिकांश हिस्सों से भारी बारिश के साथ वज्रपात की घटनाएं सामने। रविवार शाम से सोमवार के बीच राज्य के छह जिलों में वज्रपात से सात लोगों की मौत हो गई। वज्रपात की चपेट में आए औरंगाबाद व बक्सर के दो और भोजपुर, रोहतास, भागलपुर व दरभंगा जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी। 

वज्रपात की घटनाओं पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने मृतकों के आश्रितों को अविलंब चार-चार लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान दिए जाने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

दरभंगा में बगीचे में वज्रपात से युवक की मौत, तीन झुलसे

दरभंगा में भारी बारिश के बीच बगीचे में आम तोड़ने गए एक युवक की वज्रपात से मौत हो गई, जबकि तीन लोग झुलस गए। मृतक की पहचान समधीनियां गांव निवासी के मनोज साह (33) के रूप में हुई है।

स्वजन के अनुसार, चारों बगीचे से आम तोड़ने गए थे। इस बीच वर्षा होने लगी। इससे बचने के लिए सभी बगीचे के बीच बनी झोपड़ी में चले गए। अचानक झोपड़ी पर चमक के साथ ठनका गिरा तो सभी बेहोश हो गए।

आसपास के बगीचे में रखवाली कर रहे लोग वहां पहुंचे तो बेहोश लोगों को उठाकर रेफरल अस्पताल ले गए। जहां चिकित्सक ने मनोज कुमार साह को मृत घोषित कर दिया। अन्य तीनों का इलाज रेफरल अस्पताल में चल रहा है।

मुजफ्फरपुर व पूर्वी चंपारण में ठनका से दो किशोरों की मौत

पूर्वी चंपारण के मेहसी प्रखंड के राजेपुर में ठनका गिरने से सुनील राय के 13 वर्षीय बेटे भोला कुमार की मौत हो गई। बारिश में वह अपने दरवाजे पर खुले में स्नान कर रहा था, तभी यह घटना हुई।

दूसरी ओर मुजफ्फरपुर के बरियारपुर थाने के बेरुआडीह गांव में शाम के समय ठनका गिरने से मनोज महतो के पुत्र राजीव कुमार (16) की मौत हो गई। बारिश के दौरान वह आम के पेड़ के नीचे खड़ा था, तभी तेज घटना हुई।

यह भी पढ़ें: Bihar News: मुजफ्फरपुर की महिला दारोगा ने फोन पर मांगी 20 हजार की घूस, ऑडियो वायरल; सस्पेंड कर जांच में जुटी पुलिस

अब इस मुद्दे पर गरमाई राजनीति, तेजस्वी ने दोनों डिप्टी सीएम का नाम लेकर लोगों से कर दी बड़ी अपील


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.