Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत, CM नीतीश कुमार ने 4 लाख रुपये के मुआवजे का किया एलान

Bihar Lightning Deaths बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत हो गई है। कैमूर में जहां पांच लोगों की मौत हो गई वहीं सासाराम में तीन और औरंगाबाद में एक शख्स की जान चली गई। इसके अलावा आधा दर्जन से ज्यादा लोगों के झुलसने की भी खबर है। सीएम नीतीश कुमार ने वज्रपात में जान गंवानेवालों के परिजनों को मुआवजा देने का एलान किया है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 08 Jul 2024 09:11 AM (IST)
Hero Image
वज्रपात से कैमूर के पांच समेत नौ की मौत। (सांकेतिक फोटो)

जागरण टीम, पटना। Bihar Thunderstrike बिहार में लगातार हो रही भारी बारिश के बीच वज्रपात की चपेट में आने से नौ लोगों की मौत हो गई। कैमूर में वज्रपात की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं, सासाराम में तीन और औरंगाबाद में एक व्यक्ति की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई।

इसके अलावा, आधा दर्जन से ज्यादा लोगों के झुलसने की भी सूचना है। वज्रपात की चपेट में आए ये सभी लोग बारिश के दौरान खेत में रोपनी और मवेशी चरा रहे थे।

सीएम नीतीश कुमार ने जताया शोक

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वज्रपात की घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान दिए जाने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने लोगों से यह अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का अनुपालन करें।

मृतकों की पहचान

कैमूर जिले के मृतकों में भगवानपुर थाना क्षेत्र के जैतपुर खुर्द निवासी 30 वर्षीय रामनिवास बिंद, नुआंव थाना के अवंती गांव के सागरपर टोला निवासी 45 वर्षीय सुग्रीव पाल व हरहिरपुर डेरा के 53 वर्षीय शिवजी बिंद, रामगढ़ थाना के सिझुआं की 14 वर्षीय सीतामुनि, बेलांव थाना के सोनांव के 16 वर्षीय आशीष कुमार शामिल हैं।

वहीं, औरंगाबाद जिले के रफीगंज थाना क्षेत्र के कजपा गांव में खेलने के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से बुटानी पासवान के 14 वर्षीय पुत्र अंकित कुमार की मौत हो गई।

रोहतास की चेनारी नगर पंचायत के वार्ड नौ, सितौड़ा मोड़ के समीप 35 वर्षीय भगवान प्रजापति, सेमरा ओपी के खरवथ गांव में नोखा थाना के हसनाडीह निवासी राममूरत राम की पत्नी 35 वर्षीया कुंती देवी और करगहर प्रखंड के खोणेयां गांव के बधार में ललन यादव की 55 वर्षीया पत्नी झूनी देवी वज्रपात की चपेट में आ गईं।

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Today: पटना सहित 8 जिलों में गरज-तड़क के साथ वर्षा के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पश्चिम चंपारण में काम करने गए 60 लोग बाढ़ में फंसे

नेपाल सहित बिहार में लगातार हो रही बारिश से नदियां उफनाने लगी है। पश्चिम चंपारण जिले के बगहा के करीब 60 लोग गंडक में अचानक पानी बढ़ जाने के कारण पूरी रात दियारा में फंसे रहे। सभी शनिवार सुबह वहां काम करने गए थे। लोगों ने किसी तरह रात गुजारी।

रविवार को सूचना पर पहुंची एसडीआरएफ की टीम ने 40 लोगों का सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया। शेष 20 मजदूर सुरक्षित जगह पर हैं। सोमवार को उन्हें वापस लाया जाएगा।

Bihar Flood: भारी बारिश से उफान पर नदियां, हर घंटे 3 सेमी बढ़ रहा गंगा का जलस्तर; गंडक, कोसी व पहाड़ी नदियों का ऐसा है हाल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर