Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alvida Jumma 2024: अलविदा जुमा के मौके पर उमड़ी भारी भीड़, मुस्लिम भाईयों ने पढ़ी नमाज; देश में अमन-शांति के लिए मांगी दुआ

रमजानुल मुबारक माह के आखिरी जुमे के मौके पर राज्य के हर जिले में मुस्लिम भाईयों ने नमाज पड़ी और सभी मस्जिदों में अकीदत के साथ नमाज अदा की गई। बच्चे युवा व बुजुर्ग सभी अकीदतमंदों ने मस्जिदों में नमाज अदा कर अपने गुनाहों की मगफिरत की दुआ मांगी और साथ ही देश में अमन चैन के लिए दुआएं भी मांगी।

By Shamshad ji Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 05 Apr 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
अलविदा जुमा की नमाज अदा करते मुसलमान

जागरण टीम, रोहतास/औरंगाबाद/सहार/आरा। Alvida Jumma 2024: रमजानुल मुबारक माह के आखिरी जुमे की नमाज डेहरी शहर के सभी मस्जिदों में अकीदत के साथ अदा की गई। बच्चे, युवा व बुजुर्ग सभी अकीदतमंदों ने मस्जिदों में नमाज अदा कर अपने गुनाहों की मगफिरत की दुआ मांगी।

साथ ही देश में अमन चैन की दुआएं भी मांगी। शहर के जामा मस्जिद, तिरपाल कंपनी मस्जिद पर नमाजियों के लिए खास इंतजाम किए गए थे। वैसे तो सभी जुमे की अपनी अहमियत होती है।

क्या होता है अलविदा जुमा

मगर रमजान के आखिरी जुमे को अलविदा जुमा कहा जाता है। क्योंकि रमजान का ये अखिरी जुमा होता है और इसके साथ ही रहमतों और बरकातों का महीना रमजान हमसे विदा हो जाता है। इस संबंध में नकीब अहमद ने बताया कि अलविदा के बाद ईद की तैयारियां तेजी के साथ शुरू हो जाती है।

अलविदा जुमे की नमाज में उलेमाओं ने लोगों से कहा कि फितरा ईद की नमाज से पहले अदा कर देना चाहिए। वैसे बाद में अदा करने पर पहले फितरा के बदले मिलने वाला सत्तर गुना का सवाब नहीं मिलता। इसलिए लोगों को फितरा जितनी जल्दी हो सके अदा कर दे।

उन्होंने कहा कि जकात का पैसा जरुरतमंदों को ही देना चाहिए। हजरात अपने धन की जकात अदा करे। ईद की नमाज से पहले फित्र अवश्य अदा करें।

अलविदा की नमाज के बाद उलेमाओं ने मांगी अमन चैन की दुआ

समाजसेवी कक्कू खान ने कहा कि अलविदा की नमाज के बाद उलेमाओं ने अमन चैन की दुआएं मांगी। नेक राह पर चलने और गुनाहों से बचने की सीख देने के साथ रमजान का यह महीना अब खत्म होने को है। यह महीना सारे महीनों से ज्यादा मुकद्दस होता है।

इसमें गुनाहों की मगफिरत रोजगार में बरकत और जहन्नुम की आग से बचने की दुआ मांगी जाती है और अल्लाह उसको पूरा करता है। इस महीने में खर्च का कोई हिसाब नहीं होता है। जितना खर्च करो ऊपर वाला उतनी ही बरकत देता है। अलविदा की नमाज के साथ लोग ईद की खुशी मनाने की तैयारी कर रहे हैं।

जुम्मे की नमाज में रामनवमी पर शांति बनाए रखने की दुआ

औरंगाबाद में पठान टोली स्थित मस्जिद में अल्लाह की इबादत कर देश की तरक्की के साथ आगामी रामनवमी पर आपसी भाईचारा के लिए दुआ मांगी गई।

पैगाम ए इंसानियत के अध्यक्ष मो. शाहनवाज रहमान उर्फ सल्लू खान, मस्जिद के इमाम गुलाम रसूल कादरी, इमाम सलीम अख्तर, मस्जिद के मो. शोएब अख्तर, सचिव सैयद सोनू, कोषाध्यक्ष मो. शाहनवाज आलम, मो. अनवर ने बताया कि रामनवमी हिंदुओं का महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन एक-दूसरे को गले लगाकर बधाई दें।

9 से 17 तक चलेंगे नवरात्र

इस बार की चैत्र नवरात्रि नौ से प्रारंभ होकर 17 अप्रैल तक चलेगा। 18 अप्रैल को रामनवमी पर शहर में शोभायात्रा निकाली जाएगी। 12 से 15 अप्रैल तक छठ पूजा समाप्त होगा। दोनों समुदाय के लोगों से अपील करते हुए कि किसी भी आपत्तिजनक पोस्ट या वीडियो इंटरनेट मीडिया पर किसी धर्म को ठेस पहुंचाने वाला पोस्ट नहीं करें।

पुलिस की नजर इंटरनेट मीडिया पर है। अजीम खान, मो. गुलफाम खान, दर्शन खान, मो. यासिर, मो. कैफ खान, मो. सद्दाम, मो. मजहर, मो. अजहर, भोलू खान, मो. जुनेद, एहतेशाम खान, मो. मेजर मौजूद रहे।

कोईलवर में अदा की गई अलविदा जुमा की नमाज

कोईलवर नगर की छह मस्जिदों व प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों कायमनगर, जमालपुर व चांदी समेत अन्य सभी मस्जिदों में अलविदा जुमा अर्थात रमजान महीना के अंतिम जुमा की नमाज दोपहर में पारंपरिक तरीके से बा जमात अदा की गई। कोईलवर नगर की जामा मस्जिद अर्थात बड़ी मस्जिद में इमाम हजरत मौलाना शाहबाज अहमद रशीदी तथा अन्य सभी मस्जिदों में भी वहां के इमामों ने जुमा की नमाज की इमामत की।

अलविदा जुम्मा पर डाला प्रकाश

सभी जगह इसके लिए काफी उत्साह व सैकड़ों की भीड़ दिखी। नमाज से पूर्व इमामों ने रमजान के रोजे व नमाज समेत जुमा व रमजान के अलविदा जुमा के महत्व पर प्रकाश डाला।

बता दें कि रमजान के 29 या 30 रोजे की शाम अगले माह के चंद्र दर्शन के पश्चात शव्वालुल मुकर्रम की पहली तारीख को ईद की नमाज सूर्योदय बाद सुबह में ही सभी मस्जिदों व ईदगाहों में पारंपरिक तरीके बा जमात अदा की जाती है।

इसके लिए मस्जिदों में ईद की नमाज के समय की घोषणा भी की गई । इस वर्ष ईद चंद्र दर्शन के अनुसार बुधवार 10 अप्रैल या गुरुवार 11 अप्रैल को मनाई जाएगी।

सहार में यहां अदा की गई अलविदा जुमा की नमाज

वहीं सहार में भी रमजान महिने के आखिरी जुमा अलविदा की नमाज मुस्लिम समुदाय द्वारा अदा की गई। सहार प्रखंड के विभिन्न मस्जिदों में सैंकड़ों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा आखरी जुमा को अपने गुनाहों की माफी, अमन चैन और तरक्की की दुआ की गई।

सहार जामा मस्जिद, सहार नुरी मस्जिद, सहार छोटी मस्जिद, आबगीला जामा मस्जिद, खैरा जामा मस्जिद, पेउर जामा मस्जिद, गुलजार पुर जामा मस्जिद, मिश्री चक जामा मस्जिद, ऐकवारी जामा मस्जिद, कोशियर जामा मस्जिद, अमहरुआ जामा दुल्लमचक जामा मस्जिद, सहित अन्य जगहों पर अलविदा जुमा की नमाज अदा की गई।

आरा में भी पढ़ी गई अलविदा जुमा की नमाज

आरा में रहमत व बरकत के महीना रमजान के चौथे जुम्मा अर्थात अलविदा जुमा की नमाज शहर के विभिन्न माजिद में मुसलमानो ने अदा की। अलविदा जुमा को लेकर मस्जिदों में विशेष भीड़ देखी गई। समय से पूर्व ही लोग मस्जिदों में जुटना शुरू कर दिये। कई लोग नए कपड़े पहने थे।

नमाज के पूर्व मस्जिदों में इमामों ने रमजान की विशेषता, अलविदा जुमा, फितरा, जकात, लैलतुल कद्र की रातों पर प्रकाश डाला। शहर के शाही मस्जिद, धर्मन मजीद, मेहरू मस्जिद, तालाब की मस्जिद, ख्वाजा साहब की मस्जिद, चौधरियाना मस्जिद, चमन की मस्जिद समेत अन्य मस्जिदों में मुसलमानो ने अलविदा जुमा की नमाज अदा की।

नमाज के पूर्व बीबी जान की मस्जिद में इमाम हाफिज मो.गुलाम रसूल ने कहा कि रमजान माह के आखिरी जुमा को अलविदा जुमा कहा जाता है। आम दिनों में जिस तरह जुमा खास होता है। उसी तरह रमजान में अलविदा जुमा खास होता है।

नमाजियों की उमड़ी भीड़

अलविदा के नमाज को मस्जिदों में उमडी भीड़ पाक रमजान महीने के आखिरी जुम्मे को अलविदा का नमाज अदा करने के लिए अनुमंडल मुख्यालय व आसपास के मस्जिदों में नमाजियों की भीड उमड़ पड़ी। पीरो अनुमंडल मुख्यालय स्थित जामा मस्जिद में नमाज के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे थे।

यहां नमाज के लिए मस्जिद की छत पर टेंट की व्यवस्था की गई थी। बहुत से लोगों ने दरवाजे पर ही नमाज अदा की। शहर के नूरी मस्जिद, बड़ी मस्जिद, भागलपुर मस्जिद, मिल्की मस्जिद, इब्राहिमपुर मस्जिद में भी काफी तादाद में लोगों ने मस्जिद अदा की। लोगों ने नमाज अदा कर अमन-चैन व खुशहाली की दुआ की।

ये भी पढे़ं-

Bihar School Timing: क्या KK Pathak बदलेंगे अपना फैसला? स्कूल टाइमिंग को लेकर आपदा विभाग ने जारी की एडवाइजरी

एक्शन मोड में गोपालगंज पुलिस! मार्च में 1632 अपराधी किए गिरफ्तार, 48 आरोपितों के घर की हुई कुर्की; 353 ने किया सरेंडर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें