Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना में 12 साल की बच्‍ची पर 'मालकिन' का जुल्‍म... बेलन से पीटा, जगह-जगह जलाया; बुरी हालत में मिली नाबालिग

मालकिन की अमानवीय प्रताड़ना के बाद अपार्टमेंट के फ्लैट में कैद कर रखी गई 12 वर्ष की बच्ची रविवार को आगंतुकों को आया देख आंख बचाकर भाग निकली। थोड़ी ही दूर पर एक अर्द्धनिर्मित मकान की ओट में छुप गई। उधर मालकिन ने उसे घर में नहीं देखा तो आगंतुक दो युवतियों व एक युवक को आसपास ढूंढने भेजा। इनकी नजर पड़ी तो वे लोग उसे वापस ले जाने लगे।

By Brij Bihari MishraEdited By: Prateek JainUpdated: Mon, 11 Sep 2023 03:12 AM (IST)
Hero Image
पटना में 12 साल की बच्‍ची पर 'मालकिन' का जुल्‍म... बेलन से पीटा, जगह-जगह जलाया; बुरी हालत में मिली नाबालिग

संवाद सहयोगी, दानापुर (पटना): मालकिन की अमानवीय प्रताड़ना के बाद अपार्टमेंट के फ्लैट में कैद कर रखी गई 12 वर्ष की बच्ची रविवार को आगंतुकों को आया देख आंख बचाकर भाग निकली। थोड़ी ही दूर पर एक अर्द्धनिर्मित मकान की ओट में छुप गई।

उधर, मालकिन ने उसे घर में नहीं देखा तो आगंतुक दो युवतियों व एक युवक को आसपास ढूंढने भेजा। इनकी नजर पड़ी, तो वे लोग उसे वापस ले जाने लगे। इस पर बच्ची शोर मचाने लगी। यह देख भीड़ जुट गई।

राहगीर के एक फोन पर पहुंची पुलिस

बच्ची के चेहरे पर पिटाई के निशान, सूजी आंखें और जगह-जगह जलाए जाने के निशान देख एक राहगीर को उस पर जुल्म ढाए जाने का संदेह हुआ, उसने तत्काल 112 डायल कर पुलिस को सूचना दे दी।

पुलिस थोड़ी ही देर में बताए गए स्थान दानापुर के सगुना मोड़ से खगौल जाने के रास्ते में पीजीएस मोड़ पहुंच गई। पुलिस बच्ची को उसके साथ रही दो युवतियों व युवक के साथ दानापुर थाने लेती गई।

फ्लैट पर लटका मिला ताला

बच्ची की निशानदेही पर पुलिस पीजीएस मोड़ स्थित साईं पैलेस के 1302 नंबर फ्लैट में मालकिन की तलाश में गई, तो बाहर से ताला बंद मिला। आरोपित की पहचान अर्चना कुमारी के रूप में हुई है, उसने साईं पैलेस के निकट ही अपने नाम से शृंगार दुकान खोल रखी है। पति दिलीप कहीं बाहर रहकर हीरे की कारीगरी करता है।

थानाध्यक्ष सम्राट दीपक ने बताया कि मामला बेहद गंभीर है। आरोपित को ढूंढा जा रहा है। पीड़ित बच्ची मुजफ्फरपुर के अखाड़ा घाट की निवासी है।

बच्‍ची के पि‍ता से संपर्क की हो रही कोश‍ि‍श

पूछताछ के लिए बच्ची के साथ लाए गए एक युवक व एक युवती को छोड़ दिया गया है। एक युवती को बच्ची के साथ थाने में रखा गया है। बच्ची के पिता से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है। चाइल्ड हेल्पलाइन को सूचित किया गया है।

बच्ची ने पुलिस को बताया कि वह डेढ़ वर्ष पहले अपनी मौसी के शादी में दानापुर आई थी। वहीं, मालकिन अर्चना दीदी ने उसकी मां से बात की और उसे घरेलू काम करने के लिए कह कर अपने पीजीएस मोड़ स्थित साई पैलेस के फ्लैट में ले गई।

इसके बाद से आए दिन उसकी पिटाई करने लगी, उसकी छोटी सी गलती पर भी दीदी बेलन और डंडे से पिटाई करती थी। छोलनी गर्म कर हाथ और चेहरा दाग देती थी। रविवार को मौका मिला तो वहां से भाग निकली। दारोगा मुकेश कुमार व दारोगा पूनम कुमारी ने बताया कि वे लोग लगातार आरोपित की तलाश में हैं।

यह बहुत ही गंभीर मामला है। सूचना मिलते इस पर आयोग ने संज्ञान लिया है। संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। बच्चों से श्रम कराने व उनको प्रताड़ित करने की धाराओं के तहत आरोपितों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। पीड़िता का पुनर्वास कराया जाएगा। - राजीवकांत मिश्रा, उपाध्यक्ष, बिहार राज्य बाल श्रम आयोग

यह भी पढ़ें- Jamui: सरकारी स्‍कूल के छात्रावास से 55 छात्राएं भागीं, सोता रह गया गार्ड; भागने की वजह कर देगी हैरान